खाना कैसे खाना चाहिए ? खाना किस तरह खाना फायदेमंद होता है ?

By | October 5, 2017

Hello friends आप सभी का स्वागत है acchibaat.com (ABC) पर. Friends आज का ये article हर किसी के लिए बहुत ही important है. आज के इस article में मैं आपको बताउंगी कि खाना सही तरीके से किस तरह खाना चाहिए. खाने के भी कुछ तरीके होते हैं ताकि खाना सही तरह से body को फायदे पहुंचा सके.

Friends ये बहुत की अच्छा question है कि खाना किस तरह खाना फायदेमंद होता है ? तो दोस्तों आइये जानते है कुछ ऐसे बहुत ही important तरोकों के बारे में जिनसे आपको सिर्फ फायदा ही हासिल होगा.

khana kaise khana chahiye khana kis tarah khane se faydemand hota hai ?

खाना खाने से पहले अपने हाथों को जरूर धो लें

सबसे पहले तो दोस्तों खाना खाने से पहले अपने हाथों को धोना है जो की normal सी बात है लेकिन याद रहे कि हाथों को धो लेने के बाद उसे किसी भी कपड़े में पोछे.ऐसा इसलिए क्योंकि आपको नहीं पता कि कपड़े पर कौन से bacteria लगे हुए होंगे इसलिए हाथों को पोछना नहीं चाहिए.

खाना निचे बैठ कर खाएं

एक question होता है कि खाना ऊपर बैठ कर खाए या निचे बैठ कर ? तो आयुर्वेद में खाने को निचे बैठ कर खाना ही फायदेमंद माना जाता है इस के बहुत से फायदे body को हासिल होते हैं. पानी में ठंडे पानी का ज्यादा इस्तेमाल आपके body को नुकसान पहुंचाता है. इससे जोड़ों में दर्द की problem पैदा होती है इसलिए थोड़े गुनगुने गर्म पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे खाना ज्यादा जल्दी digest हो जाता है. जिन लोगों में खड़े रह कर खाने और पिने की आदत होती है उनमें आगे चल कर जोड़ों के दर्द की problem किसी और व्यक्ति से ज्यादा पाई जाती है.

खाना खाते समय पानी कब पियें ?

खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी पी लेना फायदेमंद होता है और खाने के साथ पानी का अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसान होता है. खाना खाने के बाद तुरंत पानी पिने से बचना चाहिए. खाना खा लेने के बाद 15 से 20 minute के बाद पानी पीना ही फायदेमंद होता है. अगर आपको पानी पीना ही है तो सिर्फ आधा glass पानी पीना health के लिए फायदेमंद होता है. पानी में ठंडे पानी का ज्यादा इस्तेमाल आपके body को नुकसान पहुंचाता है. इससे जोड़ों में दर्द की problem पैदा होती है इसलिए थोड़े गुनगुने गर्म पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे खाना ज्यादा जल्दी digest हो जाता है.

खाना खाने से पहले नमक का सेवन करें

खाना खाने से पहले कुछ थोड़ी सी मात्रा में नमक चाट लेना बहुत ही फायदेमंद होता है, इससे आपको खाना digest करने में भी फायदा होता है.

पेट भर के न खाएं

खाना खाते समय पेट में इतनी जगह बाकी रखना जरूरी होता है कि आप कम से कम 3 से 4 निवाले और खा सको. अगर आप ऐसा करते हो तो आपको life में कभी भी कब्ज की शिकायत नहीं होगी. अगर आपको पेट भर खाने की habit है तो इसे बदलना ही आपको फायदा दे सकता है क्योंकि अधिक पेट भर खाने से body कमजोर होता जाता है जिससे कोई भी काम करने में मन लगाना मुश्किल होता है.

खाना खाने के बाद थोड़ा टहलें

खाना खा लेने के बाद कुछ कदम चलना बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसा करें से खाना अच्छी तरह से digest होने में मदद मिलती है और मोटापे की शिकायत भी नहीं होती.

मोटा नहीं होना है तो रोटी खाएं

आगर आपको पेट के बढ़ने की problem है तो चावल के सेवन की जगह रोटी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा. रोटी के सेवन करने से पेट के बढ़ने की problem से छुटकार मिलता है.

बासी खाना न खाएं

कई articles ऐसे पढ़ने को मिलते हैं कि बसी रोटी खाने के बहुत फायदे होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है इसमें एक बात का ध्यान रखिये अगर आपको बसी रोटी या खाना या freeze में रखा कुछ दिनों का खाना खाने की habit नहीं है तो इन articles में बताई गयी जानकारी अपने लिए फायदेमंद नहीं है, इसलिए अगर आपको बसी खाने की habit है तो इन चोजों को try करने की जरूरत नहीं है.

सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लें

खाने के बाद कुछ fruits का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. रात का खाना सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खा लेना आपको एक बहुत ही healthy life बिताने में help कर सकता है.

ये कुछ छोटी लेकिन बहुत ही काम आने वाली जानकारी है. अगर आप इस जानकारी को अपने जीवन में शामिल करते हिं तो आपको बहुत फायदा हासिल होगा.

लेखिका : स्मिता सिंह 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *