Kidney का इलाज कैसे करें ? Kidney को healthy रखने के लिए क्या करें ?

हमारे शरीर का सबसे important part होता हैं हमारी kidney. Kidney का ख़राब हो जाना एक ऐसी बीमारी हैं जो उम्र देख कर नहीं होती. यह बीमारी किसी बूढ़े को भी हो सकती हैं और किसी जवान को भी हो सकती हैं. Kidney हमारे शरीर का वह part होता हैं जिसके बिना हम जी नहीं सकते. हमारे शरीर मैं 2 kidney होते हैं. इन मैं से अगर एक भी kidney ख़राब हो जाये तो हमारी जिंदगी जैसे आधी खत्म हो जाती हैं और अगर हमारे शरीर के दोनों kidney ख़राब हो जाये तो हम जिन्दा भी नहीं रह सकते. जो लोग बहुत आमिर होते हैं उनकी तो बात ही अलग हैं अगर उनकी दोनों kidney भी ख़राब हो जाये तो वह किसी और का एक kidney खरीद लेते हैं और एक normal life जी पाते हैं.

kidney ka ilaj kaise kare ? kidney ko healthy rakhne ke liye kya karen ?

Kidney का इलाज कैसे करें ?

दुनिया में ऐसे बहुत लोग होते हैं जो अपने पैसों के आभाव के कारण अपने kidney , blood का सौदा करते हैं और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी और की help करने के लिए अपने blood का, अपने kidney का दान कर देते हैं. लेकिन आज कल ऐसे लोग बहुत काम ही मिलते हैं जो किसी और की ज़िदगी बचने के लिए अपनी kidney का दान कर देते हैं. क्योंकि आज कल हर इंसान बस अपने बारे मैं सोच रहा हैं फिर किसी और के बारे मैं सोचना सबके बस की बात नहीं हैं. ऐसे मैं अगर किसी ग़रीब इंसान की दोनों kidney ख़राब हो जाये और उससे कोई ऐसा इंसान न मिले जो बिना किसी स्वार्थ के और बिना किसी रकम लिए अपनी एक kidney का दान करने के लिए तैयार हो जाये. ऐसे मैं तो उस इंसान की मौत निश्चित ही समझो. तो चलिए detail में पढ़े kidney का इलाज कैसे करे?

Kidney की बीमारी के कुछ आयुर्वेदिक इलाज

कसानी पौधा

Kidney की बीमारी का एक रामबाण आयुर्वेदिक इलाज हैं कसानी पौधा. आप इस पौधे के पैर से कसानी के पत्ते तोड़ लीजिये और उस पत्ते को कच्चा ही अपने दातो से चबा जाइये. तक़रीबन दो हफ़्तों तक आप इस पत्ते का सेवन करिये. अगर आप कोई medicine खा रहे हैं तो उस medicine को भी आप continue रखिये. दो हफ़्तों के बाद आपकी बीमारी पहले से काफी अच्छी हो जाएगी और आपको काफी आराम मिलेगा.

मुनक्का का पानी

मुनक्का का पानी भी kidney की बीमारी के लिए काफी असरदार एक आयुर्वेदिक इलाज हैं. आप daily रात को सोने से पहले कुछ मुनक्का को पानी मैं भिगो कर रख दीजिये. सुबह उस पानी मैं से मुनक्कों को निकलकर सिर्फ उस पानी को खाली पेट मैं पि जाइये. अगर आपकी बीमारी के लिए कोई दवाई चल रहा हैं तो उससे भी continue रखिये. अगर doctor ने आपको kidney transplant की सलाह दी हैं तो भी आप कम से कम तिन हफ़्तों के लिए इस उपाय को अपनाकर देखिये. शायद तिन हफ़्तों के बाद आपको kidney transplant करने की ज़रूरत ही न पड़े.

Kidney की बीमारी का allopathic इलाज

Dialysis

Kidney का इलाज दो तरह से कर पाना possible हैं. उस मैं से एक हैं dialysis. Dialysis में machine के द्वारा blood को साफ किया जाता हैं. आप लोग अपने kidney के इलाज के लिए इस इलाज को अपना सकते हैं.

Transplant

Kidney का इलाज करने का और एक दूसरा तरीका हैं transplant. जब किसी इंसान की दोनों kidney ख़राब हो जाती हैं तो doctor kidney transplant करने का सलाह देते हैं. Government hospital मैं इलाज करवाने से kidney का मिलना थोड़ा मुश्किल होता हैं लेकिन private मैं इलाज करवाने से जल्दी ही kidney का arrangement हो जाता हैं. लेकिन private hospital मैं इलाज करवाने से खर्चा थोड़ा ज्यादा पड़ता हैं.

Kidney का इलाज करने के घरेलु नुस्खे

पीपल की छाल और नीम की छाल

तिन glass पानी मैं 10 ग्राम पीपल की छाल और 10 ग्राम निम का छाल मिलाकर किसी bottle या jug मैं रख दीजिये. दिन में दो बार उस काढ़े का एक चौथाई हिस्से को खली पेट मैं सेवन करिये. एक हफ्ते इस उपाय को अपनाकर आप अपनी kidney की बीमारी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

फलों का रस और सब्जियों का रस

आप जितना हो सके फलों के जूस और vegetables के जूस का सेवन करिये. ऐसा करने से आपको kidney की बीमार से काफी राहत मिलेगी.

Baking soda

Baking soda का सेवन भी kidney के लिए काफी अच्छा होता हैं. आपको अगर kidney की बीमारी हैं तो आप backing soda का सेवन करिये. ऐसा करने से भी आपको काफी अच्छा महसूस होगा.

Vitamin B6, vitamin D, Vitamin C का सेवन

Vitamin B6 का सेवन kidney में होने वाले पथरी के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. Vitamin D हमारे kidney को healthy रखने के लिए काफी असरदार हैं. Vitamin C हमारे kidney को नुकसान होने से बचाये रहता हैं. आप अपनी समस्या के हिसाब से इन् मैं किसी vitamin का सेवन ज्यादा करिये.

Apple cider vinegar

Apple cider vinegar भी हमारे kidney के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. आप अगर kidney की बीमारी से जूझ रहे हैं तो Apple cider vinegar का सेवन आपके लिए काफी असरदार हैं. आप एक बार इस उपाय को अपनाकर ज़रूर देखिये. आपको इस इलाज से काफी फायदा होगा.

आज के इस लेख को पढ़कर हमने जाना की हम अपने kidney का इलाज कैसे करे और कैसे हम अपने kidney का ख्याल रख सकते हैं. मेरी आप लोगो से सलाह बस यही हैं की आप लोग अपनी जिंदगी की importance को समझिये और अपनी health के साथ किसी भी तरह का कोई risk मत लीजिये. आप लोग अगर नहीं चाहते की आप लोगो के साथ कभी भी कोई भी health problem हो तो please आप लोग अपने life को seriously लीजिये और अपने health का ध्यान रखिये. जैसा की मैंने पहले भी आप लोगो को बताया हैं की kidney हमारे शरीर का एक सबसे ज़रुरी अंग होता हैं तो हमे अपने health का ख्याल रखने की list मैं हमे अपने kidney का भी खास ख्याल रखना चाहिए.