Kidney की बीमारी क्यों होती है ? Kidney को healthy कैसे रखे ?

अगर किसी इंसान की एक kidney भी ख़राब हो जाये तो भी वह अपनी जिंदगी का एक अहम हिस्सा खो देता हैं. हम अपने एक kidney के साथ जिन्दा तो रह सकते हैं मगर खुलकर नहीं जी सकते. एक kidney के साथ हम भाग , दौड़ उछल , कूद तो बिलकुल भी नहीं कर सकते. साथ साथ हमारे ज्यादा चलने पर भी रोक लग जाती हैं. ऐसे में हमारी जिंदगी में से हमारी आजादी और हमारा खुलापन  जैसे कही खो सा जाता हैं. ऐसी जिंदगी जीकर न कोई फायदा हैं न कोई मज़ा हैं. इसीलिए हमे अपने kidney का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि हमारी आजादी से भरी खुशनुमा जिंदगी में कोई रुकावट न आए. लेकिन kidney का ख्याल रखने के लिए भी तो ये जानना बहुत ज़रूरी हैं कि हमे अपने kidney को healthy कैसे रखे या हमे अपने kidney का इलाज कैसे करना चाहिए.

kidney ki bimari kyon hoti hai ? kidneyko healthy kaise rakhe ?

आज के इस लेख के जरिये हम आपको यही बताएँगे कि हम अपने kidney का इलाज कैसे कर सकते हैं ताकि आप लोगो को कभी भी kidney की problem का सामना न करना पड़े और आप लोग अपनी जिंदगी को पूरी तरह से enjoy कर सके. तो बिना समय गवाए आइये जान लेते हैं कि हम अपने kidney का इलाज कैसे कर सकते हैं. लेकिन उसके पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि किस किस वजह से हमे kidney की बीमारी हो सकती हैं. तो आइये जान लेते हैं कि हमे kidney की बीमारी किस किस वजह से हो सकती हैं.

Kidney की बीमारी होने की वजह क्या है ?

काम पानी पिने से

कम पानी पिने से भी हमे kidney की बीमारी हो सकती हैं. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पानी बहुत काम पीते हैं. ऐसे लोगो को kidney की बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता हैं.

Cold drink ज्यादा पिने से

कुछ लोग cold drink पीना बहुत पसंद करते हैं. ऐसे लोगो को जब भी मन करता हैं वह cold drink पीते हैं. ऐसे लोगो को kidney की बीमारी बड़ी आसानी हो सकती हैं.

ज्यादा देर तक पेशाब को रोक कर रखने से

कुछ लोग अपनी आदत मज़बूरी या आलास के कारण बहुत देर तक अपने पेशाब को रोक के रखते हैं जो की health के लिए बिलकुल भी सही नहीं होता हैं. जो लोग अपने पेशाब को बहुत देर तक रोक कर रखते हैं उन लोगो को भी kidney की बीमारी होने का खतरा रहता हैं.

पूरी नींद न लेने से

पुरी नींद न लेना से भी kidney की बीमारी होने का कारण हो सकता हैं. कुछ लोग नींद बहुत कम लेते हैं और धीरे धीरे कम नींद लेना उन लोगो की आदत बन जाती हैं जो की health के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं हैं. जो लोग नींद कम लेते हैं याने की जो लोग कम सोते हैं उन लोगो को भी kidney की बीमारी होने का खतरा रहता हैं.

धुम्रपान करने से या शराब पिने से

धुम्रपान करना और शराब पीना भी kidney की बीमारी होने का कारण हो सकता हैं. जो लोग बहुत ज्यादा धुम्रपान (smoking) करते हैं या बहुत ज्यादा शराब पीते है उन लोगों की kidney पर काफी दबाव पड़ता है. उनकी kidney damage होने का खतरा रहता हैं.

ज्यादा नमक का सेवन करने से और कच्चा नमक का सेवन करने से

कुछ लोग अपने खाने मैं ज्यादा नमक का use करते हैं और कुछ लोगो को तो कच्चा नमक खाने की आदत होती हैं. ज्यादा नमक का सेवन या कच्चा नमक का सेवन बहुत सारी बिमारियों को नेवता देता हैं. जो लोग अपने खाने मैं ज्यादा नमक का प्रयोग करते हैं या कच्चा नमक का सेवन बहुत करते हैं उन लोगो को kidney की बीमारी होने का खतरा रहता हैं.

Vitamin की कमी से

अगर हमारे रोज के खाने मैं vitamin और minerals की कमी रह जाती हैं तो यह kidney की बीमारी होने का एक कारण हैं.

BP, Diabetes जैसी बीमारी के होने से

जिन लोगो को High BP, diabetes जैसी बीमारी होती हैं उन लोगो को भी kidney की बीमारी होने का खतरा रहता हैं. अगर एक family में किसी भी member को एक बार kidney की बीमारी हो जाती हैं तो उसके बाद उस family के बाकि members में से भी किसी को kidney की बीमारी हो सकती हैं.

किडनी का इलाज करने का और किडनी का ख्याल रखने के कुछ आसान और सहज उपाय

अपने खाने में नमक का प्रयोग काम करें

अगर आप नहीं चाहते की आप को कभी भी kidney की बीमारी का सामना न करना पड़े तो आप अपने खाने में नमक का प्रयोग जितना हो सके उतना कम करिये. जैसे की मैंने पहले ही आप लोगो को बताया हैं की ज्यादा नमक का सेवन kidney की बीमारी होने का कारण हो सकती हैं इसीलिए आप लोग अपने खाने में नमक का प्रयोग जितना हो सके उतना कम करिये और कच्चा नमक के सेवन से भी दूर ही रहिये. ऐसा करने से आप अपने kidney को healthy रख सकते हैं और kidney की बीमारी होने से भी खुद को बचा कर रख सकते हैं. और अगर आपको kidney की बीमारी हो चुकी हैं तो भी आप नमक का सेवन कम करिये. ऐसा करने से आपको kidney और ज्यादा ख़राब नहीं होगी.

तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें

अगर आपको kidney की problem हैं जिसके वजह से आपको उलटी और बुखार की problem हो रहा हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थो का सेवन करिये. ऐसा करने से आपको बुखार की और उलटी की problem नहीं होगी. जिंदगी सबको बस एक ही बार मिलती हैं और इस जिंदगी मैं अगर नयी नयी बीमारियाँ हमारा पीछा नहीं छोड़े तो हमारा जीना काफी मुश्किल हो जाता हैं.

जो लोग काफी आमिर हैं उनके लिए तो कोई बड़ी बात नहीं हैं अगर उनका एक kidney ख़राब भी हो जाये तो दूसरे दिन ही दूसरी kidney लग जाती हैं. लेकिन जो लोग गरीब हैं या जिनके पास पैसा नहीं हैं उनकी जिंदगी तो जीते जी ही ख़तम हो जाती हैं. हम नहीं चाहते की आप लोगो को कभी भी किसी भी बीमारी का सामना करना पड़े. और kidney ही जब हमारी ख़राब हो जाती हैं तो फिर हम शारीरिक रूप से तो कमजोर होते ही हैं साथ साथ हम मानसिक रूप से भी काफी कमजोर हो जाते हैं. इसीलिए आप लोग हमारे आज के kidney को healthy कैसे रखे इस लेख को ध्यान से पढ़िए और आप लोग अपने health का अच्छे से ख्याल रखिये ताकि आप लोगो को कभी भी कोई भी बीमारी न हो और आप लोग अपनी पूरी जिंदगी को मज़े से enjoy कर सके.