मैं बहुत पतला हूँ क्या करूँ ताकि मोटा हो जाऊ ?

By | October 6, 2017

आज कल के भागते हुए time में लोगों को health problems बहुत ही ज्यादा होने लगे हैं. इसका reason है लोगों का busy schedule. अपने busy life style के कारण लोग न ठीक time पर खाना खाते है और ना ही ठीक time पर सोते हैं. सब कुछ इधर-उधर होने के कारण health पर बहुत बुरा असर पड़ता है. जो लोग ये बात समझते है वो तो सब काम सही time पर सही तरीके से करते है हमेशा fit रहते है पर बहुत से लोग या तो सही चीजों से अनजान है या जान कर भी सुस्ती की वजह से अनेको बीमारी से घिरते जा रहे है. यही reason है कुछ लोग जरूरत से ज्यादा मोटे हो जाते हैं तो कुछ उम्मीद से ज्यादा पतले. पिछले कुछ दिनों से बहुत से लोग मुझे comments और email से एक common question पूछ रहे है कि`मैं पतला हूँ अच्छी सेहत कैसे बनाऊ` इसलिए आज मैं पतले लोग health कैसे बनाये topic के बारे में detail में बात करने वाली हूँ .

Main bahut patla hu kya karu ?

Health related इस article में मैंने बहुत सारी health tips और जरूरी बातें share की है जिनसे सबको बहुत फायदा मिलेगा और इन tips को सही तरीके से follow करने पर आप बिलकुल fit और तंदुरुस्त हो जाओगे ये मेरी guarantee है. तो अब सीधा topic पर आते है..

Friends किसी भी problem का अच्छा इलाज तभी किया जा सकता है जब उस problem के होने का reason पता हो. इसलिए मैं दुबला पतला रहने के reason और उनके सही इलाज एक साथ discuss कर रही हूँ ताकि आपको problem भी समझ आये और उसका सही तरीके से इलाज कैसे किया जाए वो भी पता चले.

मैं बहुत पतला हूँ अच्छी सेहत कैसे बनाऊ Hindi में tips

1. doctor की सलाह लें – Consult doctor

सबसे पहला और जरूरी point, अगर आपको लगता है आप healthy खाना कहते हो और अच्छा life style जीते हो (सही time पर उठना सही time पर सोना सही time पर खाना खाना) फिर भी आपकी सेहत नहीं बनती और आप बहुत कमजोर feel करते हो तो आपको सबसे पहले अच्छे doctor से consult करना चाहिए. बहुत सारे लोग doctor को दिखने के नाम पर chemist वाले से कुछ tablets और syrup ले आते है, जो की बिलकुल गलत है. आपको अच्छे doctor को दिखाना चाहिए क्योंकि सेहत से खिलवाड़ करना बहुत महंगा साबित होता है future में. इसलिए अच्छा होगा कि problem start होने से पहले ही उसका सही reason जान कर इलाज कर दिया जाए ताकि आप हमेशा अपनी जिंदगी खुशी से बिना किसी problem के गुजर सको.

2. Jeans की problem हो सकती है

कुछ लोगों में दुबलेपन और पतलेपन की problem family (माता-पिता) के jeans के कारण भी होती है.  अगर parents या माता-पिता में किसी की health अच्छी नहीं रहती तो इसका असर उनके बच्चों पर भी हो सकता है.  इस तरह के case में भी लोग बताते है कि वो अच्छा healthy खाना खाते है फिर भी उनकी health नहीं बनती. ऐसे में लोगों को अपनी diet बदलनी चाहिए, मतलब जैसा आप शुरू से खाते आ रहे है उससे हट कर अलग चीजें खाना शुरू करना चाहिए ,इससे भी फर्क पड़ता है.

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

One thought on “मैं बहुत पतला हूँ क्या करूँ ताकि मोटा हो जाऊ ?

  1. Raza

    Mari wife koi bat hi Ni manti hah jab bhi kuch achha bolta hun o ulta humko hi bolne lagti hai kabhi kabhi to lagta hai ki Mai sucite kr lun mujhe kuch samajh nhi aa raha h

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *