मैं बहुत पतला हूँ, body कैसे बनाऊ ?

आज कल के भागते हुए time में लोगों को health relayed problem बहुत ही ज्यादा होने लगे है. इसका reason है लोगों का usy shedule. अपने busy life style के कारन लोग न ठीक time पर खाना कहते है और न न ही ठीक time पर सोते है. सब कुछ इधर उधर होने के कारन health पर बहुत बुरा असर पड़ता है. जो लोग ये बात समझते है वो तो सब काम सही time पर सही तरीके से करते है हमेशा fit रहते है पर बहुत से लोग या तो सही चीज़ों से अनजान है या जान कर भी सुस्ती की वजह से अनेको बीमारी से घिरते जा रहे है.

यही कारन है कुछ लोग जरूरत से ज्यादा मोठे हो जाते है तो कुछ उम्मीद से ज्यादा पतले. पिछले कुछ दिनों से बहुत से लोग मुझे commnet से एक common question पूछ रहे है की `मैं पतला हु अछि health कैसे बनाऊ` सो आज मैं पतले लोग हेल्थ कैसे बनाये टॉपिक के बारे में डिटेल में बात करने वाला हूँ.

Health related इस article में मैंने बहुत सारी health tips और जरूरी बातें share की है जिनसे सबको बहुत फायदा मिलेगा और इन tips को सही तरीके से follow करने पर आप बिलकुल fit और तंदुरुस्त हो जाओगे ये मेरी गारंटी है. तो अब सीधा topic पर आते है..पतले लोग अछि health कैसे बनाये

दोस्तोँ किसी भी problem का अच्छा इलाज तभी किया जा सकता है जब उस problem के होने का वजह पता हो. इसलिए मैं दुबला पतला रहने के कारन और उनके सही इलाज एक साथ discuss कर रहा हु ताकि आपको problem भी समझ आये और उसका सही तरीके से इलाज कैसे किया जाए वो भी पता चले.

1. डॉक्टर से परामर्श लें – Consult Doctor

सबसे पहला और जरूरी point अगर आपको लगता है आप healthy खाना कहते हो और अच्छा life style जीते हो (सही समय पर उठना सही समय पर सोना सही समय पर खाना खाना) फिर भी आपकी health नहीं बनती और आप बहुत कमजोर महसूस करते हो तो आपको सबसे पहले अच्छे doctor से consult करना चाहिए. बहुत सारे लोग doctor को दिखने के नाम पर chemist वाले से कुछ tablets और सिरप ले आते है जो की बिलकुल गलत है. आपको अच्छे doctor को दिखाना चाहिए क्यूंकि सेहत से खिलवाड़ करना बहुत महंगा साबित होता है future में इसलिए अच्छा होगा की problem शुरू होने से पहले ही उसका सही कारन जान कर इलाज कर दिया जाए ताकि आप हमेशा अपनी ज़िंदगी ख़ुशी से बिना किसी परेशानी के गुजर सको.

2. जीन्स की प्रॉब्लम हो सकती है

कुछ लोगों में दुबलेपन और पतलेपन की family problem (माता – पिता) के जीन्स के कारन भी होती है. अगर parents या माता पिता में किसी की health अच्छी नहीं रहती तो इसका असर उनके बच्चों पर भी जो सकता है. इस तरह के केस में भी लोग बताते है की वो अच्छा healthy खाना कहते है फिर भी उनकी health नहीं बनती. ऐसे में लोगों को अपनी diet बदलनी चाहिए मतलब जैसा आप शुरू से खाते आ रहे है उससे हट कर अलग चीज़े खाना शुरू करना चाहिए इससे भी फर्क पड़ता है.

3. Absorption problem

कई बार ऐसा भी होता है की लोग खाना तो बहुत खाते है फिर भी दुबले पतले और कमजोर रहते है इसका एक कारन ये भी हो सकता है की उनकी intestine (आंत) खाने को ठीक तरह से नहीं पचा पाती है और खाने से proper vitamins और protein ठीक से नहीं शोख पाती है जिस कारन इंसान को हमेशा पतलापन और कमजोरी रहती है. इस problem को ख़तम करने के लिए doctor की सलाह को ठीक से मन्ना चाहिए और doctor की सलाह के अनुसार दवाई खानी चाहिए.

4. Digestive problem

कुछ लोग किसी वजह से ठीक से खाना ही नहीं खा पाते है जैसे अगर कभी थोड़ा ज्यादा खाना खा लिया तो Indigestion (अपच) हो जाती है. अगर ठीक समय पर ठीक खाना न खाया जाए तो problem और बढ़ जाती है और फिर सही खाना खाने पर भी शरीर को उसकी जरुरत के हिसाब से सब कुछ नहीं मिल पता है. इस तरह की समस्या होने पर आपको ये ध्यान रखना चाहिए की आप कितना खाना खाते है तो आपका हाजमा digestive system रहता है और उसी के हिसाब से खाना पीना चाहिए. जो चीज़े आपको हजम नहीं होती उससे दूर ही रहना चाहिए और doctor से पूछ कर powder (चूर्ण) लेना चाहिए. जब तक खाया हुआ खाना ठीक से पचेगा नहीं तब तक आपकी body ठीक से grow नहीं कर पायेगी.

5. खून की कमी

अगर इंसान anemia (खून की कमी) की problem से गुजर रहा है तो भी उनकी health नहीं बनती. इसलिए इसके लिए भी जरूरी है की सही समय पर अच्छे doctor से check up करवाया जाए और खून की कमी को जल्द से जल्द पूरा किया जाए. एक बार ये problem solve हो गयी फिर सेहत धीरे धीरे बनने लगती है और इंसान पूरी तरह से healthy हो जाता है. शरीर सुडोल और तगड़ा दिखने लगता है.

6. कोई कारण नहीं

इस तरह के मामलों में न तो इंसान को कोई absorption problem होती है न digestive problem होती न ही खून की कमी और फिर इंसान बेहद दुबला पतला रहता है हालाँकि वो पूरी तरह healthy और active होता है फिर भी शरीर कमजोर दीखता है. इस तरह के केस में घबराने की कोई जरूरत नहीं. निचे दिए गए अछि सेहत के लिए स्पेशल टिप्स को फॉलो करके ये समस्या दूर की जा सकती है.

7. गलत इलाज

कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हे पता होता है की उन्हें क्या problem है और किस कारन से उनकी body ठीक से बढ़ नहीं पा रही है और उनकी अच्छी सेहत नहीं बन रही है. फिर भी वो उस कारन की तरफ ध्यान नहीं देते और जान-बुझ कर अनजान बने रहते है और फालतू के products try करते रहते है ये सोच कर की क्या पता इससे कुछ फायदा हो जाए. उन लोगों को ये समझना चाहिए की जो problem है उसी का इलाज करने से उनकी समस्या दूर होगी फालतू के health products या weight gain से उनको कोई फायदा नहीं होगा बल्कि उल्टा उसे side-effects हो सकते है और दिमाग पर जोर पड़ेगा और ज्यादा परेशानी बढ़ेगी. Weight gain powder कुछ समय के लिए आपको अच्छा result दे सकते है पर बाद में उनके बहुत सेside-effects होते है जिनके कारन serious health problem जैसे की kidney stone, सांसों की बीमारी भी हो सकती है.

8. सही नींद या पूरी नींद न लेना

निन्द का हमारे health पर सीधा effect होता है. कुछ लोग जानते हुए भी इस चीज़ को ignore करते है जिस कारन उन्हें हमेशा health related problems रहती है. अच्छी सेहत के लिए आपको 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. सोने का भी एक समय और तरीका होता है अगर वो तरीका ठीक से अपनाया जाए तो फायदा ज्यादा मिलता है. सोने के लिए उत्तम समय है रात के 9 बजे से सुबह के 5 बजे. अगर आप रत को 12 बजे सो कर सुबह 8 बजे उठोगे तब भी नींद तो 8 घंटे की ही हुयी परन्तु ये समय गलत है. आयुर्वेद के हिसाब से हमे सुबह सूरज निकलने से पहले ही उठ जाना चाहिए. सोते समय अपना सर पूरब की तरफ रखे तो उत्तम अधिक लाभ मिलेगा.

9. Morning walk और exercise

सुबह 5 बजे उठने में शुरुवात में थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है पर आदत बनाने से कुछ भी मुश्किल नहीं होगी. सुबह उठते ही 2-3 गिलास पानी पिए ध्यान रहे पानी ठंडा नहीं होना चाहिए. पानी पीने के बाद खुली हवा में walk के लिए जाए. हलकी exercise और push-ups करना शुरू करे. body को अच्छे से starch करे और हलकी फुलकी योग करे. ये वो point है जिसके बारे में जानते सभी परन्तु करते बहुत काम लोग है और यही कारन है की सिर्फ बहुत काम लोग ही आज कल पूरी तरह से स्वस्थ है.

10. सही तरीके से खाना और पीना

खना खाने का एक सही तरीका और सही समय होता है. सुबह का खाना सूरज निकलने के 2 घंटे के अंदर खा लेना चाहिए और सुबह पेट भर कर खाना चाहिए. दोपहर को सुबह से थोड़ा काम और रात को बिलकुल काम खाना चाहिए. मतलब यदि आपने सुबह 6 रोटी खायी तो दोपहर को 4 या ज्यादा से ज्यादा 5 रोटी खाओ और रात को 2 या 3. इसके अलावा खाने के तुरंत बाद या पहले पानी पीना ज़हर के बराबर है. खाने से काम से काम 40 मिनट पहले और 1 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए यदि आपको इसकी आदत नहीं है तो धीरे धीरे शुरू करो और आदत बनाओ क्यूंकि ये चीज़ सबसे जरुरी है.

10. मस्टरबैशन मत (काम) करो

एक बात आप जितनी जल्दी समझ लो आपके लिए उतना ही अच्छा होगा. अगर आप जरुरत से ज्यादा मस्टरबैशन (हस्त-मैथुन) करोगे तो आपका शरीर और स्टैमिना सही तरह से कभी नहीं बढ़ेगा. आप हमेशा कमजोर और बीमार महसूस करोगे. जरूरत से जयदा मस्टरबैशन से इंसान को सुस्ती बहुत आती है और हमेशा कमजोरी महसूस होती है.

कुछ लोग आपको कहेंगे की इससे कुछ नहीं होता पर लेकिन लिमिट से ज्यादा जैसे की रोज-रोज या दिन में बार बार ऐसा करने से बॉडी और हेल्थ पर इसका नेगेटिव असर जरूर पड़ता है. इसलिए बहुत ज्यादा मस्टुर्बते न करे ज्यादा से ज्यादा हफ्ते में एक बार. इसके साथ साथ अगर आप कॉन्स्टिपेशन (कब्ज) की समस्या से गुजर रहे हो तो पहले आपको कब्ज का इलाज करना होगा जो की बिलकुल भी मुश्किल नहीं है बस आपको डॉक्टर से मिल कर अपनी समस्या बतानी होगी. मैं फिर कह रही हु आप अचे डॉक्टर से कंसल्ट करना ऐसे ही किसी केमिस्ट वाले से गोलियां ले कर खाना मत शुरू कर देना. अगर आपको काम भूख लगती है या आपको तब की प्रॉब्लम है या फिर पेट की कीड़े है तो आपकी सेहत नहीं बनेगी चाहे आप जो मर्जी जितना मर्जी खा लो. तो जरूरी है की सबसे पहले आप इन प्रोब्लेम्स का इलाज करो फिर आप देखोगे की बिना कुछ स्पेशल किये ही आपकी सेहत में इम्प्रूवमेंट होने लगेगी. Thanks

Mujhe Girlfriends Chahiye

Mujhe Boyfriend Chahiye

6 Replies to “मैं बहुत पतला हूँ, body कैसे बनाऊ ?”

  1. Hi mam mere period har bar ek hafta pehle strt ho jate h jisse mere pregnant hone me prblm ho rhi h to mai kya kru jisse mai pregnant ho jau

  2. Aapne bahut hi kamal ki jankari share ki hai aapka yah article padhke mujhe bahut kuch sikhne ko mila thanks for sharing this valuable article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.