मुल्तानी मिट्टी के 4 फायदे – 4 Benefits of Multani Mitti , in HINDI

मुल्तानी मिट्टी के 4 फायदे – 4 Benefits of Multani Mitti , in HINDI
Multani Mitti Ke Fayde IN HINDI

Face को हमेसा young बनाए रखने के लिए आप कई तरह के methods को अपनाते है . Market में कई तरह के beauty products का use करते है , जो आपके face को चमकाने का जूठा दावा करते है .

साथ ही आपके पैसे को भी waste करते है . Nature में हमें कई beauty gift दिए है , जिनका use करके हम सुन्दर हो सकते है . अपनी skin को हमेशा young रखने के लिए आप nature का अनमोल खजाना के रूप में मुल्तानी मिट्टी का use कर सकते है . यह natural face pack है . मुल्तानी मिट्टी को खूबसूरती का खजाना कहा जाता है . इसके use से skin खिलने के साथ-साथ दमकती भी है .

1 ✣ मुल्तानी मिट्टी के अनोखे उपयोग जो skin को कोमल और दमकता बनाएगा

यदि आपकी skin oily है तो आप मुल्तानी मिट्टी में पुदीने की पत्तियों का paste और दही को मिलाकर face और गर्दन पर लगाये . बाद में , आधे घंटे बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें . यह face की चिकनाई को खत्म करता है .

2 ✣ यदि मुहासों से परेसान हो तो मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आपको फायदा होगा .

यदि आप अपने बालो को soft और चमकदार बनाना चाहते है तो मुल्तानी मिट्टी के paste को अप बालो पर भी लगा सकते है . मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे में पानी के साथ मिलाकर रख दे . 2 घंटे बाद जब मुल्तानी मिट्टी पूरी तरह से घुल जाए तो इसे सूखे बालों पर लगा ले . आधे घंटे के बाद बालो को गुनगुने पानी से धो ले .

3 ✣ आपकी skin dry है तो आप दूध में काजू को भिगाकर रातभर एक कटोरे में रहने दे . सुबह इन्हें पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला लें और उसमे थोड़ी सी honey की बूंदे डालकर paste तैयार करे . इस paste को को face पर scrub करें .

4 ✣ इस तरह nature से मिली मुल्तानी मिट्टी के use से आप अपनी सुन्दरता का लम्बे time तक बनाए रख सकते है . पुराने समय से इसका use होता आया है . लेकिन आधुनिक दुनिया में लोग जल्द सुन्दरता पाने की आशा से chemical cosmetic का use करते है ,जिनके कई side- effects होते है . मुल्तानी पूरी तरह से side-effect free है इसलिए मुल्तानी मिट्टी का use जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.