भारतीय राष्ट्रीय प्रतीक – National Symbols Of INDIA in Hindi

भारतीय राष्ट्रीय प्रतीक - National Symbols Of INDIA in Hindi
भारतीय राष्ट्रीय प्रतीक – National Symbols Of INDIA in Hindi

राष्ट्रीय चिन्ह ( National Symbols )

इसमें चार शेर है जो जो एक-दुसरे की ओर पीठ करके बैठे है . राष्ट्रीय चिन्ह में सामने की ओर टेवल तीन ही शेर दिखाई पड़ते है . शीर्ष की अनुकृति के निचे ‘ सत्यमेव जयते ‘ लिखा हुआ है . राष्ट्रीय चिन्ह सारनाथ ( उत्तर प्रदेश ) में स्थित स्तम्भ के top से लिया गया है . राष्ट्रीय चिन्ह 26 January 1950 को अपनाया गया था .

 

राष्ट्रीय ध्वज या झंडा ( National Flag )

भारत के राष्ट्रीय ध्वज में ऊपर केसरिया रंग , बिच में सफेद रंग और निचे हरे रंग की ( एक समान चौड़ाई की ) तीन पट्टियाँ है . सफ़ेद पट्टी के बिच में 24 तीलियों का एक गोल चक्र है , जो 24 घंटे प्रगति की ओर अग्रसर होने का संकेत देता है . केसरिया रंग त्याग और वीरता का प्रतीक  है . सफेद रंग सत्य , अहिंसा एवं शांति का और हरा धरती की उर्वरा शक्ति का प्रतिक है . भारतीय संविधान सभा ने 22 July 1947 को राष्ट्रीय ध्वज को स्वीकार किया था . राष्ट्रीय ध्वज को भारतीय महिलाओं की ओर से 14 August 1947 को संविधान सभा के अर्द्धरात्रि कालीन अधिवेशन में राष्ट्र ध्वज को समर्पित किया गया था .

 

राष्ट्रीय गीत

‘ वन्दे मातरम ‘ श्री बंकिमचन्द्र चटटोपाध्याय द्वारा लिखा गया था . प्रथम गायन 1896 में ( भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अधिवेशन ) में हुआ था .

 

राष्ट्रीय गान ( National Anthem )

‘ जन गण मन अधिनायक जय है ! भारत भाग्य विधाता ! ‘ गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टेगोर द्वारा लिखा गया है . 24 January 1950 को भारतीय सरकार द्वारा अपनाया गया था . राष्ट्रीय गान सर्व प्रथम ‘ भारत विधाता ‘ के शीर्षक से ‘ तत्ववोधिनी ‘ नामक पत्रिका के January 1912 के अंक में प्रकाशित हुआ था . इसे पहली बार 27 December 1911 को 52 second की अवधि में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ( Indian National Congress ) के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था .

  • राष्ट्रीय पशु ( National Animal ) – बाघ ( Tiger )
  • राष्ट्रीय पुष्प ( National Flower ) – कमल ( Lotus )
  • राष्ट्रीय पक्षी ( National Bird ) – मोर ( Peacock )
  • राष्ट्रीय खेल ( National Game ) – होकी ( Hockey )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.