Normal Delivery के उपाय – Normal Delivery Tips In Hindi

By | November 3, 2017

आजकल बदलते lifestyle की वजह से किसी भी pregnant women के लिए normal delivery से बच्चे को जन्म देना आसान नहीं. pregnant महिला की delivery 2 तरीके से हो सकती है normal और cesarean. नार्मल delivery के बाद माँ का health ठीक रहता है और cesarean से delivery होने पर महिला को अपना ध्यान रखना पड़ता है नहीं तो काफी problems हो सकती है. आइये जाने tips for normal delivery in Hindi.अगर गर्भ ठहरने के बाद महिला सिर्फ आराम ही करती रहे तो उसकी normal delivery की possibility काम हो जाती है. इस article में हम कुछ उपाय पढ़ेंगे जो normal और safe delivery करने के लिए जरुरी है.

Normal Delivery के उपाय – Normal Delivery Tips In Hindi

जैसे ही किसी महिला को पता चले की वो pregnant है उसे तुरंत किसी lady doctor से checkup करवाना चाहिए और regular उसके contact में रहना चाहिए. बच्चे को जन्म देते समय काफी दर्द सहनी पड़ती है जो की आसान नहीं है. इसलिए pregnant महिला को अपने health का पूरा ध्यान रखना होगा ताकि delivery के time कम तकलीफ हो.

पेट में पल रहा बच्चा  तभी स्वस्थ होगा जब pregnant महिला healthy हो, अगर आपको किसी भी बीमारी के लक्षण दिखे तो doctor की सलाह से तुरंत इलाज करवाए.

Labor pain के समय शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए, इसके लिए आप regular blood test करवाते रहे और अपने खान पान का ध्यान रखे.

Normal delivery के लिए pregnant महिला को physically active रहना चाहिए इसके लिए चलना फिरना बहुत जरुरी है, इससे बच्चा हलचल करता है और बच्चे को आराम मिलता है.

Pregnancy के दौरान हलकी exercise करने से delivery के समय दर्द सहने की क्षमता बढ़ती है.

Exercise और yoga करने से पहले अपने doctor की सलाह जरूर ले और किसी expert की देख रेख में ही exercise करे.

Pregnant महिला को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए और regular शरीर की मालिश करनी चाहिए.

किसी भी तरीके की tension pregnant महिला और पेट में पल रहे बच्चे के लिए ठीक नहीं है. इसलिए अपने आपको tension से दूर रखे.

Pregnant महिला के लिए सही time पर खाना बहुत जरुरी है और खाने में protein, vitamin और calcium की मात्रा ज्यादा ले. इसके लिए हरी सब्जिया और fresh fruit खाना चाहिए.

Pregnancy में शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए, इसलिए daily 3 से 4 liter पानी जरूर पिए.

Pregnant महिला को हमेशा ये याद रहना चाहिए की वो एक बच्चे को जन्म देने वाली है. इसलिए Pregnant महिला को शारीरिक और मानसिक रूप से healthy रहना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *