Oats खाने के फायदे – Benefits of oats

आज हम आपको बताऊंगा कि oats कहें से हमारे शरीर को क्या फायदा हासिल होता है और इस में क्या-क्या गुण छुपे होते हैं और इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Oats जिसे खास कर शरीर की चर्बी को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसके और भी कई फायदे शरीर को हासिल होते हैं और आयुर्वेद में इसे याविका नाम दिया गया है जो शरीर के विरकों को दूर करने में लाभकारी होती है. दरअसल oats अनाज और चारे की एक खास फसल होती है जिसे घास-कुल के पौधे के नाम से जानते है.

India, Europe और America में इसे बहुत पहले से उगाया जाता रहा है. Oats को आज पूरी दुनिया में breakfast के रूप में खाया जाता है. Oats में ऐसे fibers होते हिं जो आसानी से घुल जाते हैं जिससे शरीर के बुरे cholesterol को कम करने में सहायता मिलती है, शरीर में cholesterol कम होने से दिल का स्वास्थ्य अधिक बेहतर बना रहता है.

Market में available सबसे common oats है rolled oats, जिसे हम oatmeal कहते हैं. Homeopathy में इन्ही oats के पौधों से दिमाग की problem में काम आने वाली दवा को बनाया जाता है. ये दावा दिमाग पर काम करती है और नसों की दुर्बलता को दूर करती है. इसी के साथ सर दर्द, यौन नसों की दुर्बलता, शारीरिक थकावट, इसी के साथ period में होने वाले दर्द और शराब की लत को छुड़ाने में इस दावा का उपयोग किया जाता है.

Oats में क्या-क्या पोषक तत्व पाए जाते हैं ?

Oats में carbohydrate, fiber, fat, protein, calcium, iron, magnesium और potassium जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसी के साथ इससे शारीर को energy भी हासिल होती है. Oats में cholesterol और sodium की मात्रा लगभग न के बराबर होती है.

Oats खाने के फायदे क्या-क्या हैं ?

Oats दिल, दिमाग और प्रजनन अंगों के साथ-साथ पुरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें anti oxidant, vitamin-E, vitamin-B और flavonoids पाए जाते हैं. Oats के सेवन से शरीर का बुरा cholesterol कम होता है. Oats में fiber होता है जो कब्ज की problem को दूर रखता है. साथ ही ये वजन को control रखने में भी capable होता है.

Oats के सेवन से diabetes को control में रखने में भी सहायता मिलती है. साथ ही depression को दूर करने में भी सहायक है. शरीर की सुजन को दूर करने में भी oats का सेवन फायदेमंद है. आपको बता दूँ कि एक cup oats के सेवन से शरीर को कितना पोषण मिलता है. एक cup oatmeal में करीब 6 gram protein, 4 gram fat और 15 से 20 gram फाइबर शरीर को हासिल होता है.

Oats को कैसे खाना चाहिए ?

Oats को पानी या दूध में पका कर खाया जा सकता है. जो लोग gym करते हिं उनके लिए oats बहुत ही फायदेमंद होता है. उन्हें oats को पानी में पका कर ही खाना ज्यादा बेहतर माना जाता है.

लेखिका : स्मिता सिंह 

2 Replies to “Oats खाने के फायदे – Benefits of oats”

  1. Apka yah post kafi achha lga. Health ke bafe me aapne kafi achhi jankari muhaya kari hian is post ko share karne ke liye Dhnyabad.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.