बालों की उचित देखभाल – Proper hair care in Hindi

बालों की उचित देखभाल – Proper hair care in Hindi, apne balo ki dekhbhal kaise kare..

अपने बालों को स्वस्थ , सुन्दर , सघन , मुलायम और चमकीले बनाए रखने के लिए सदा प्रयासरत रहना चाहिए . बालों की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए . आपकी दिनचर्या में बालों की देखभाल के लिए समय निश्चित रहना चाहए .

स्वच्छ बाल ना केवल सुन्दर दीखते है , बल्कि आसानी से सवारें भी जा सकते है और आसानी से काटे भी जा सकते है . बालों की देखभाल भी उतनी ह आवश्यक है , जितनी की चेहरे आदि की . रोज स्नान से पहले कंघी या ब्रश से बालों की जड़ से लेकर निचे तक कंघी करे . पहले आगे की ओर कंघी करें , फिर पीछे की ओर . रात में सोने से पहले भी कंघी कर लेना अच्छा रहता है . अगर बालों की अच्छी देखभाल और सुरक्षा की जाए तो ये अधिक समय तक साथ देते है .

बालों के conditioner भी लाभकारी होता है , इसलिए उन्हें shampoo करने के बाद बालों में लगाना चाहिए . shampoo करने से एक घंटा पहले बालों में गर्म जैतून का तेल , बादाम का तेल या नारियल का तेल अवश्य लगा लेना चाहिए .

तेल लगाने के लिए किसी भी dropper का प्रयोग किया जा सकता है . तेल लगाने के बाद बालों को अच्छी तरह से रगड़ना चाहिए ताकि तेल बालों की जड़ तक पहुच जाए . तेल रगड़ चुकने के बाद सिर पर गर्म towel लपेट लें . इस प्रक्रिया से तेल बालों में भालीभाती रम जाता है .

उपयुक्त क्रिया के पश्चात् बालों में shampoo लगाकर खूब रगड़े और फिर पानी से बालों को धो डाले . बालों को तब तक धोएं जब तक shampoo पूरी तरह बालों में से न निकाल जाए . तत्पश्चात आप ammonia या सिरका और निम्बू का रस पानी में मिलाकर बालों में लगा सकते है .

बालों की सामान्य conditioner के लिए अंडे की जर्दी को गिले बालों में लगाकर अच्छी तरह रगड़े , फिर गुनगुने पानी सोकने वाले towel से पानी सुखाएं . लेकिन बालों पर towel इतनी जोर से ना रगड़े कि वो टूट जाए या जड़ से ही उखड़ जाएं .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *