प्याज कटते समय आखों से क्यों निकलते हैं आंसू ?

अगर आप खाने के शौकीन हैं और प्याज आपके स्वाद का अहम हिस्सा है , तो प्याज कतानेके दौरान आपने भी कई बार आंसू बहाए होंगे. प्याज खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, काटते समय उतना ही रुलाता है. लेकिन आप चाहे तो कुछ आसन से उपाय अपनाकर बिना रोए प्याज काट सकते हैं ..

प्याज कटते समय आखों से क्यों निकलते हैं आंसू ? Pyaj katate samay aankhon se kyon nikalte hain aasu ?

क्यों आते हैं आंसू ?

प्याज काटने के दौरान एक chemical reaction होता है और gas निकलती है. जब ये gas पानी के contact में आती है, तो acid बनता है. इसी वजह से हमारी आँखों में जलन होने लगती है. लेकिन आप चाहें तो प्याज काटने से पहले कुछ छोटे-छोटे उपाय करके इस परेशानी से बच सकते हैं.

प्याज को ठंडा करके काटे

प्याज का छिलका उतार लीजिये. इसके बाद उसे कुछ देर के लिए पानी में डुबोकर छोड़ दीजिये. आधे घंटे बाद उसे काटे. ऐसा करने से आँखों में जलन नहीं होगी, पर पानी में रखने की वजह से प्याज चिपचिपा हो जाएगा. ऐसे में पूरी सावधानी से प्याज काटे.

Vinegar का भी इस्तेमाल कर सकते है

आप चाहे तो प्यार को छीलकर कुछ देर के लिए vinegar और पानी के घोल में भी डुबोकर रख सकते हैं. ऐसा करने से भी आँखों से आंसू नहीं आएंगे.

Fridge में रखने के बाद काटे

प्याज का छिलका उतारकर उसे कुछ time के लिए fridge में रखे. इसके बाद प्याज काटे. हालांकि ये तरीका बहुत ज्यादा प्रचलित नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से fridge में बदबू आ जाती है.

प्याज के उपरी हिस्से को काटे

प्याज काटने का सबसे सही तरी का ये है कि हम प्याज के सबसे उपरी हिस्से को पहले काटकर निकल दें. उपरी हिस्से को काट देने के बाद प्याज काटना काफी आसान हो जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *