खाली मत बैठो समय का सही सदुपयोग करो By Sandeep Maheshwari

खाली मत बैठो समय का सही सदुपयोग करो By Sandeep Maheshwari

कोशिश करो कि आप जो भी कर रहे हो उसके साथ-साथ आप कुछ और भी करो don’t sit idle क्योंकि खली बैठ गए ना , और एक बार खली बैठने की आदत इस age में पड़ गई तो आगे जा करके आपसे काम ही नहीं होगा . आप समझ रहे हो , ऐसे बहुत सारे लोग हैं और India में तो भरे पड़े हैं . गलत time पे खाली बैठने की आदत पड़ गई , अब खली बैठने की आदत पड़ेगी तो circle कैसे लोगों के साथ बनेगा ? वो लोग भी खाली है और खली आदमी क्या करेगा ? time को pass करने के लिए , time pass करेगा .

Time-pass कैसे होता है ? उलटे-सीधे काम करेगा , पत्ता खेलेगा …..

अगर आप खली हो गए तो choice आपके हाथ में है . एक ऐसा carries chose कर लिए जहा पे आप गए , कुछ classes attend करी और उसके बाद में खाली हो . अब आप कह रहे हो कि अब खली time है तो अब time pass करो . This is one option you got , second option क्या है कि खली time है इसको utilize करो . Let me do something to make me myself better , not in just terms of education but overall .

Most important advice जो मैं आपको दे सकता हूँ that based upon my understanding and experience कि कभी भी खली मत रहो . कुछ भी करो . कुछ ऐसा हो सकता है जो आपके carrier से बिलकुल भी related नहीं है , लेकिन आपका मन कर रहा है अन्दर से करने का और उसमे कोई बहुत बड़ी investment नहीं है , ना time की ना पैसे की .

For example स्टीव जॉब का नाम सुना है आप लोगो ने ? He one in of the best University in the world और उन्होंने  साथ-साथ में किया था पता है किसीको ? Calligraphy , सोचो कहा है connection ? He was not in ART College , but he was learning Calligraphy .

लेकिन आगे जा करके जब उन्होंने अपने dots को connect किया , जिसको कहते है the connecting the dots , तो उनको पता लगा कि इसका बहुत बड़ा हाथ था उसमे . ये छोटी-छोटी चीजें होती है life में , जो आपकी personality को एक अगल ही level पे ले जाती है , चाहे वो कुछ भी हो , आप ये भी कह सकते हो कि दोस्तों के साथ में घूमना ही है तो उसको भी time pass के motive से मैथ घूमों , कुछ सिखने के motive से घुमो . मतलब की अगर आप दोस्तों के साथ बैठ केर सुट्टा भी मार रहे हो तो वह पर भी अपना mind set ये रखो कि मैं अपना time pass नहीं कर रहा हूँ , time को utilize कर रहा हूँ .

Why not ? This is the way of thinking जो आपको बहोत आगे ले जा सकता है life में because time-pass इतना गन्दा word है that means आप dull हो गए . There is nothing like time pass for me in my life ., everything इस utilization of time . कुछ भी कर रहे हो , कुछ न कुछ सिख रहे हो , समझ रहे हो , मतलब कभी खुद ने ज्यादा पी ली या किसी दोस्तों ने ज्यादा पी ली तो देखो पी कर आदमी कैसी-कैसी हरकते करता है और उसके वजह से क्या गड़बड़ होती है . कभी डंडे भी पड़ सकते है , कुछ भी हो सकता है तो उस समय भी उससे कुछ न कुछ सिख लो .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *