Smoking करना कैसे छोड़े ? सिगरेट कैसे छोड़े ?

हमारी जिंदगी की पहली सिगरेट कभी भी हमारे खुद के पैसों के नहीं होती, हमेशा हमारा कोई-न-कोई दोस्त होता है जो कहता है कि –  पी ले कुछ नहीं होगा. और हम ये जानते हुए भी के ये health के लिए कितना हानिकारक है. हम इसे पी ही लेते है. एक सिगरेट में 1000 से भी ज़्यादा unhealthy chemical पाए जाते है. वो chemicals हमारे lungs को काम करने से रोक सकते है. ये सब जानते हुए भी हम इसे पीते है. पर अगर आपको ये habit छोड़नी है तो आपको मैं motivate करूँगा और quite करने का सही तरीका बताऊंगा…

Smoking करना कैसे छोड़े ? सिगरेट कैसे छोड़े ? smoking-karna kaise chode cigarette pina kaise chode

Smoking छोड़ने का एक date fix करें

अगर हम smoking छोड़ने का date final कर लेते हैं तो और अपने आपको मना लेते हैं तो ये काम थोड़ा आसान हो जाता है. दिन तब चुने जब आप खाली बैठे हो, करने को कुछ न हो, उस समय अपने आपको मना ले और खुद से promise करे कि  I CAN DO THIS, I WILL QUIT. और हमेशा खुद से honest रहे..आप smoking खुद के लिए छोड़ रहे हो, न कि किसी और के लिए.. इसलिए किसी से झूठ न कहें.

अपने आपको busy रखें

अपने आप को busy रखना भी बहुत मददगार साबित हो सकता है. अगर आप अपने आप को busy रखते है तो ये आपके mind को distract करेगा सिगरेट पीने से और आप खुद को रोक सकते हो. आप ये सब कर सकते हो अपने आप को busy रखने के लिए..

  • कहीं walk पे जाएँ
  • Chewing gum और chocolate  खाएं
  • अपने हाथों को खाली न छोड़े, game खेलें या फिर कुछ लिखें
  • खूब पानी पायें
  • गहरी सांस लें
  • कोई अच्छी movie देखें
  • अपने family और दोस्तों के साथ समय बिताएं

Smoking करने के लिए उकसाने वाली चीजों को avoid करें

Smoking करने के लिए उकसाने वाली चीजें उसे कहते है जो आपको smoke करने के लिए उतावला करता है. जैसे के आपका कोई friend जो smoke करता हो, वो जगह जहाँ आप smoke करते हो. जब कोई smoke कर रहा हो तो आप उसके side से हट जाओ उसके smell से बचो..  निचे दिए गए tips follow करके आप अपने आपको smoking करने से रोक सकते हो.

  • अपने lighter, ash tray और cigarette को फेक दो.
  • caffeine को avoid करो और ज्यादा पानी पीओ
  • जो smoking नहीं करते उनके साथ ज्यादा से ज्यादा time spend करो.

खुद को positive रखें

खुद को positive रखना बहुत अच्छी बात है आप खुद को हर एक time motivate करते हो और रोकते हो smoke करने से तो इससे अच्छा कुछ भी नहीं है. Smoking छोड़ना difficult है पर इतना भी difficult नहीं कि इसे छोड़ा न जाये. तो इसे छोड़ने के लिए हम एक goal set कर सकते हैं. अपने आपको motivateकरो कि smoking छोड़ना बहुत आसान है, अगर आप ऐसा करने में 24 घंटे भी कामयाब हो जाते हो तो आप सही जा रहे हो..

दूसरों के सहायता ले

सभी का कोई न कोई अपना होता है जो चाहता है कि आप smoke ना करे, उनसे मदद ले.. उन्हें बताये कि आपने smoking quite कर दिया है और वो आपको इस चीजों से दूर रखने में help करे. इससे आपका ये काम और भी easy हो जायेगा.

मुझे पता है कि ये काम थोड़े मुश्किल है लेकिन आप खुद ही अपनी help कर सकते हो. इसलिए हमेशा खुद को motivate करो smoking न करने के लिए.

2 Replies to “Smoking करना कैसे छोड़े ? सिगरेट कैसे छोड़े ?”

  1. बहुत अच्छी जानकारी है, अगर कोई इन टिप्स को फॉलो करे तो सिगरेट की बुरी आदत को छोड़ सकता हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.