Stamina कैसे improve करे ? आसान तरीका

Stamina का मतलब सिर्फ देर तक दौड़ पाना नहीं होता. बल्कि mind और body दोनों का healthy रहना होता है. अच्छा stamina उसका हो सकता है जिसका एक healthy body हो. इस article में हम आपको बताएँगे के body stamina बढ़ने का easy और सही तरीका क्या है और आप कैसे इसे अपने lifestyle में use कर सकते है.

Body stamina बढ़ने का आसान और सही तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए instruction को follow करे.

Stamina का मतलब सिर्फ अपनी power और energy को बढ़ाना नहीं होता बल्कि बीमारी और stressful चीज़ो से लड़ने में help भी करना होता है. आजकल के life में सब से ज्यादा important है energy, power और stamina. अगर आपके पास इनमे से किसी एक की भी कमी है तो आप किसी भी काम को अच्छे से नहीं कर सकते है.

अपने खान पान पे ध्यान दे

समय से खाये, समय से खाने से शरीर के अंदर का body clock adjust हो जाता है और खाना अच्छी तरह से digest हो जाता है. जिससे आपको उसके अंदर का nutrition और minerals मिलता है. जो समय से नहीं खाते वो जल्दी थक से जाते है. Try करे कि healthy खाना खाये और junk food से बचे.

Outdoor sports में हिस्सा लें

जो भी sport आपको पसंद है, जिसमे थोड़ी दौड़ भाग होती है ज़रूर से खेले. जैसे की football, cricket, basketball या कुछ भी जो आपको पसंद हो. इससे आप fit रहते है और आपका stamina भी बढ़ता है.

दौड़ना, कूदना और उछलना

दौड़ना, कूदना और उछलना , इनमे से जो भी आप आसानी से कर सकते है करे. ये heart के लिए बहुत अच्छी exercise है. आप चाहे तो cycle भी चला सकते है. एक अच्छे stamina के लिए एक अच्छा और healthy heart चाहिए होता है. अपने दिल का ख्याल रखे.

कुछ कुछ कहते रहे

थोड़े थोड़े time पे थोड़ा सा healthy खाना खाते रहे. इससे आपके body को energy मिलती रहेगी और आप fit रहेंगे.

खूब पानी पिये

जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा पानी पिए. Stamina को बढ़ने में सबसे बड़ा हाथ पानी का होता है. ज्यादा पानी पीने से शरीर की metabolism activity बढ़ती है और stamina gain होता है. शरीर में oxygen की मात्रा बढ़ती है और आपके blood का flow increase होता है. इससे stamina बढ़ जाती है.

खाने में carbohydrate ले

Carbohydrate वाले खाने जैसे की अनाज, रोटी, फल, सब्ज़ियाँ, दूध जैसी चीज़ो का सेवन ज्यादा करे. Carbohydrate वाले खाने से शरीर को starch मिलता है जिससे energy पैदा होती है.

अपनी आदत बदलें

शराब, cigarette और बहार के तले गले खाने से जितना हो सकता हो बचे. ये stamina के दुश्मन होते है. जो लोग इसका सेवन करते है वो कभी भी अच्छा stamina नहीं पा सकते है.

Healthy breakfast करें

Breakfast में खूब खाये और healthy खाना खाये. नियमित और healthy breakfast से magnesium. chromium और copper जैसे ज़रूरी minerals आपके body को मिलेंगे जोकि आपका stamina बढ़ने में आपकी help करेंगे.

खाने में protein लें

Protein में हमारे body को काम करने के लिए ज़रूरी amino acid होते है. अपने भोजन में अंडे का सफ़ेद वाला भाग, low fat वाला दूध और दूध के products, मछली और चिकन जैसे खाने शामिल करे.

लम्बी और गहरी सासे ले

जब भी time मिले लम्बी और गहरी सासें लिया करे और बहुत धीरे से अंदर की हवा बहार निकले. इससे शरीर को बहुत relax होता है और ये आपके stamina बढ़ने में भी बहुत helpful साबित होती है. अगर कभी आप बहुत ज्यादा थक गए हो और आपकी सासें तेज़ चल रही हो तो फ़ौरन लम्बी और गहरी सास लेना शुरू कर दे 5 मिनट के अंदर आपकी थकान कम होना शुरू हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *