कैसे करें दूसरों की तारीफ – How To Complement Other In HINDI

कैसे करें दूसरों की तारीफ – How To Complement Other In HINDI, tarif kaise kare? tarif karne ka tarika kya hai?
दूसरों की प्रशंसा करना या तारीफ करना एक कला है . प्रशंसा से ऐसा नहीं लग्न चाहिए की आप सामने वाले की बुराई कर रहे हो . तारीफ करने का सहि तरीकाक्या है आइये जानते है –

Complement देना और complement accept करना एक बहुत specific सी चीज है , जिसमे emotions involve होते है और चाहे हमारी intention अच्छी रही हो , लेकिन जिस तरह से हमारे शब्द दूसरों के ऊपर impact करती हो वो सायद हमारे complement को carry out न कर पाए . तो पहले जानते है कुछ ऐसे complement जो आपने अपने life में कभी न कभी जरुर सुने होंगे और जुन्हे एक hidden slap रहता है –

पहला complement वो है जो grammatically भी incorrect है और जो कहने के लिए भी गलत है . आपने किसी को देखा , आपको उनके कपड़े अच्छे लगे और आपने उनको बोला – ‘ You Are Looking Good Today ‘ . ये complement आपने जरुर सुना होगा और कहा भी होगा .

तो ये जो कहना है कि  ‘ You Are Looking Good Today ‘ grammatically ये incorrect इस लिए है कि आपने ये indicate किया उस sentence से कि उस दिन के लिए और उन कपड़ो में ही वो इंसान अच्छा लगता है जो obviously आपकी intention नहीं होनी चाहिए .

Intentionally और complementary ये गलत इसलिए है कि आपने ये indicate कर दिया कि इन कपड़ो के अलावा और इस look के अलावा सायद वो इंसान इतना अच्छा न लगे . आपकी intention ऐसी नहीं होती पर ऐसा कहना जरुर गलत होता है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये >>

One Reply to “कैसे करें दूसरों की तारीफ – How To Complement Other In HINDI”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.