TB बीमारी क्या होता है, इसके कारण और symptom क्या है ?

By | October 11, 2017

आज मैं आपको बताऊंगा कि TB संक्रमण के बारे में. ये संक्रमण क्या होता है, किस तरह फैलता है और कारण और लक्षण क्या होते हैं. TB जिसे tuberculosis या Hindi में क्षय रोग भी कहते हैं ये एक bacterial disease है जो micro-bacterial tuberculosis नामक bacteria द्वारा फैलता है. ये रोग बहुत ही संक्रमण रोग है जो कि अधिकतर मनुष्य के lungs को अपना शिकार बनाता है. लेकिन ये सिर्फ lungs को ही अपना निशाना नहीं बनाता बल्कि skin, mind, kidney, bones और साथ ही जोड़ों को भी प्रभावित कर सकता है.

TB एक बहुत ही संक्रामक रोग है जो एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है. अगर इसका इलाज सही time पर न किया जाए तो ये रोग जानलेवा भी साबित हो सकता है. World health organisation (WHO) की report के अनुसार साल 2014 में इस रोग क्र कारण पूरी दुनिया में लगभग 12 से 15 lakh मौतें हुई थी.

TB की बीमारी कैसे फैलाती है ?

TB के कीटाणु खांसने, छींकने, बोलने और थूक द्वारा एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में आसानी से पहुँच सकते हैं. TB के कीटाणु की थोड़ी सी मात्रा ही एक healthy मनुष्य को रोगी बनाने के लिए काफी होती है. अधिकतर इन कीटाणुओं का फैलना हवा के द्वारा होता है. इसलिए छींकते या खांसते समय मुंह पर रूमाल आदि का रखना जरूरी होता है.

कभी-कभी व्यक्ति इन जीवाणुओं के contact में आ जाता है लेकिन व्यक्ति के strong immune system के कारण उस व्यक्ति को कोई रोग नहीं होता , इस situation को latent tb कहते है. इस situation में TB के जीवाणु body में होते हैं लेकिन strong immune system के कारण असक्रिय रहते है.

लेकिन अगर उस व्यक्ति की immune system कमजोर हो जाये तो ये जीवाणु दोबारा सक्रीय होकर उस व्यक्ति को रोगी बना सकते है. दुनिया के अधिकतर संख्या इन्ही रोगियों की पायी जाती है जो latent tb से ग्रसित होते हैं. आइये जाने TB के कुछ लक्षणों के बारे में. Latent tb में तो कोई अधिक लक्षण देखने को नहीं मिलते लेकिन TB हो जाने पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं ..

TB के क्या लक्षण होते हैं ? Symptom of TB

Body में अधिक कमजोरी, थकावट और दर्द का महेशा रहना. इस से body कमजोर होने लगता है और धीरे-धीरे वजन में कमी आती जाती है. रोगी को बुखार रहने लगता है. बिना किसी मेहनत के पसीना आता है. खांसते समय बलगम के साथ खून का आना और साथ ही उलटी का होना. इसी के साथ साँस लेने में problem होना और छाती में दर्द का महसूस होना.

TB के रोगी को लगातार खांसी आती रहती है. याद रहे अगर आपकी खांसी 2 हफ्तों से चल रही है और 2 हफ्तों के बाद भी बंद न हो रही हो तब आपको hospital में अपने बलगम की जांच कराना जरूरी होता है. ये लक्षण lungs में TB होने के समय होता है. लेकिन ये रोग kidney, दिमाग, जोड़ों आदि में हो तो इस के लक्षण कुछ अलग भी हो सकते हैं. अगर kidney में ये रोग हो जाए तो पेशाब (urine) के साथ खून आना एक आम बात होती है.

तो दोस्तों ये कुछ खास जानकारी है TB संक्रमण के बारे में. मैं उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आप सब के लिए फायदेमंद साबित जरूर होगी.

लेखक : अभिजित बेहरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *