सुन्दर दिखना है तो आजमाए ये घरेलु उपाय – To look beautiful, try these home remedies

Clean lovely and smooth skin पाने के लिए क्या करें ? चहरे की चमक और रंगत निखारने के लिए क्या करें? इसके लिए बार-बार beauty parlor जाने की बजाए कुछ ऐसे foods भी है जिनका इस्तेमाल करके हम clean, healthy गोरी चमकदार त्वचा पा सकते है इन्हे हम घर पे भी कर सकते हे.

ये हमारे बालों के लिए फायदेमंद तो है ही साथ ही साथ इनका इस्तेमाल करके हम अपनी त्वचा की रंगत भी निखार सकते है. Straw berry का use करे, straw berry में काफी मात्रा में vitamin-c और अलैंगिक acid पाए जाते हे. ये body में colegen बनाने में help करते है जिससे प्रदूषित वातावरण में skin में होने वाली problems से हमें सुरक्षा मिलती हे.

सुन्दर दिखना है तो आजमाए ये घरेलु उपाय – To look beautiful, try these home remedies

Strawberry vitamin-c के food अपने भोजन में शामिल करने से हमें चहरे पर झुर्रिया और रूखेपन के खतरे से बचाव होता हे. अलैंगिक acid skin में नमी की कमी को बरकरार रखने में हमारी help करता है. ये सूर्य की किरणों से पड़ने वाले भूरे दाग धब्बो से हमारी रक्षा करता हे. Strawberry को हम fruit सलाद में या मीठे दही के साथ shake बना कर भी पि सकते हे.

क्या कैसे लगाए

धुप से प्रभावित त्वचा पर strawberry की 2 pyuri, निम्बू का रास और 2 चम्मच दही का paste बनाकर 20 से 30 minute तक चहरे पर लगा कर रखे. फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो ले.

Party तथा किसी खास अवसर पे तुरंत चमक (instant glow) लाने के लिए बादाम का scrub बनाए. उसके लिए 1/4 cup बादाम को grind कर के एक बर्तन में निकल ले फिर इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिला ले. नाहा धो कर इसे लगाए और मुलायम अवं चमकदार त्वचा (skin) का अनुभव करे.

अंडा (egg) high protein होने के कारण wrinkles के लिए काफी effective माना गया है. Skin को अच्छी तरह से धो कर पौछ के इसमें बिना कुछ मिलाये skin पर इसका pack बना कर लगाना चाहिए.

Coffee में मौजूद caffeine skin से पानी सोखने में help करता हे. आँखों के निचे की सूजन दूर करने के लिए इसका पानी लगाते है. कई cellulite creams में भी इसका use होता हे. ये cream न होने पर जांघो और hips पर coffee का पानी भी लगा सकते हे.

दूध में हल्दी मिलाकर daily रत को सोने से पहले लगाए और सुबह उठाकर मुँह धो ले.

त्वचा में निखार लाने के लिए मसूर की दाल को देसी घी में अच्छी तरह से भून ले. फिर उसे दूध में भिगो दे. जब ये अच्छी तरह से फूल जय तो उसे पीसकर उसका लेप चहरे पर लगाए. 2 घंटे बाद मुँह धो ले आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा.

निम्बू से सुंदरता कैसे निखारे

निम्बू हर घर में पाया जाता हे. ये खाने में तो स्वादिष्ट है ही साथ ही साथ इसमें कई औषिधीय गुण भी है. Vitamin-c भरपूर मात्रा में होने की वजह से ये skin के लिए भी एक वरदान हे. निम्बू के रास और तुलसी की पत्तियों को सामान मात्रा में मिलाकर रख ले. दिन भर में समय समय पर उस पानी से अपने मुँह को धो ले या सिर्फ लगा ले. इससे चहरे के दाग धब्बे और झाइयां जैसे निशान को मिटाया जा सकता हे.

अगर किसी का चेहरा जल गया है और काले दाग पड़ गए है तो टमाटर के गुदे में निम्बू का रास मिलाकर सुबह शाम लगाना चाहिए. महिलाओ के बर्तन धोने से उनके हाथो की लकीरे काली पड़ जाती है. इसके लिए निम्बू के छिलको को हाथो पे रगड़ने से न केवल लकीरे साफ होती हे बल्कि नाखून भी साफ होते हे. आपकी कुहनिया काली पड़ गई हो तो भी आप निम्बू के छिलको को लगाना चाहिए.

नारियल के तेल (coconut oil) में निम्बू का रास मिलाकर बालो में लगाने से बालो से related सभी रोगो का समाधान होता हे.

Clean lovely smooth skin पाने के लिए waxing कैसे करें ?

Hair remove करने के लिए waxing महिलाओ के बिच popular trick है. इसके result भी इतने अच्छे होते है कि ladies full body wax करवाती है. Waxing कितने type की होती है और इसे करवाने से पहले और बाद में क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए जिससे पुरे महीने आपकी skin smooth बानी रहे. आइये जानते हे.

Hot waxing में wax को गर्म करके hair growth के direction में एक पतली layer लगाए. इसके ऊपर strip press करके एक ही झटके के साथ ऊपर की और खींचे. इससे न सिर्फ बाल निकालेंगे बल्कि dead skin और मेल भी निकल जाएगा.

Traditional waxing में sugar waxing काफी popular है. गाड़ी गरम पिघली हुई चीनी को hair growth की और फैलाये. strip या कागज़ लगाकर खींचे.

इसमें थोड़ा सा नीबू का रास भी मिला सकते हे. इससे skin बिलकुल साफ और सुन्दर दिखने लगेगी.

Cold waxing का इस्तेमाल भी ऊपर दी गई विधि अनुसार हल्का गर्म करके किया जाता हे.

Natural B wax से तैयार की गई wax का use bikini waxing में किया जाता है. B-wax का इस्तेमाल खासतौर से इसलिए किया जाता है कि ये synthetic wax की तुलना में मोटे बालो को आसानी से remove कर देता हे. Waxing से पहले skin पर powder लगा ले. इससे skin सुखी रहेगी और बल आसानी से निकल जाएंगे.

लेखिका : एकता अग्रवाल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.