वजन कैसे बढ़ाये ? मोटा होने का तरीका

By | November 14, 2017

अक्सर लोग पूछते है कि मैं खता-पिता तो बहुत हु पर health नहीं बनती अब हम वजन बढ़ने के लिए क्या खाये ? तो दोस्तों मेरा हमेशा यही जवाब होता है कि health  सिर्फ खाने पीने से नहीं बल्कि उसे पचने से बनती है. असल में सेहत सिर्फ महंगे वयंजन खाने से या protein लेने से नहीं बल्कि digestion सही होने से बनती है. अगर digestion process ठीक से हो रही हो तो सुखी रोटी खाने से भी health बन जाती है वरना देशी घी भी बेकार है. मोटापा काम करना हो या फिर वजन बढ़ाना हो सब से important है आप क्या और किस समय खा रहे है.

आज जाहा ज्यादातर लोग अपना वजन काम करने के लिए पसीना बहा रहे है वह पर अभी भी कुछ लोग हैं जो कि वजन  बढ़ने के लिए struggle कर रहे है. कुछ लोगो को वजन काम होने के कारण लोगो के सामने शर्मिंदगी महसूस करते है. ऐसे में उन्हें मोटा होने के उपाय चाहिए होते है जिनकी help से वे वजन बढ़ा सकें. आइये जाने weight gain tips in Hindi.

इस article में आप से हम मोटा होने के घरेलु देसी नुस्खे share कर रहे है अगर आप इन tips को सही तरीके से करेंगे तो आप एक महीने में वजन बढ़ा सकते हैं. अगर आप एक pregnant महिला है तो इन tips को start करने से पहले अपने doctor से contact जरूर करे.

वजन कैसे बढ़ाये ? मोटा होने का तरीका Wajan kaise badhye mota hone ka tarika

सब से पहले अगर आप कब्ज़ (constipation) से परेशान है तो सबसे पहले इसका इलाज करे क्योंकि जब तक आप का खाना ठीक से पचेगा नहीं तब तक आप वजन बढ़ाने के लिए कितने भी नुस्खे आजमा ले आप को फायदा नहीं मिलेगा.

अगर आप मोटा होना चाहते हो तो 10 गिरी बादाम को रात को पानी में भिगो कर रखे फिर सुबह छिलका उतार बारीक पीस ले और उसमे 30 gram   और थोड़ी सी चीनी मिला कर डब्बल रोटी में लगा कर खाये और साथ में 250 gram दूध पि ले. इस नुस्खे को कुछ महीने लगतार करे आप का weight बढ़ना शुरू हो जायेगा और इससे आप का दिमाग भी तीज होगा.

मोटा होने के लिए daily आप जितनी calories लेते है उससे 500 calories ज्यादा ले.

हर रोज काम से काम 2 glass दूध जरूर पिए.

सुबह खाली पेट खजूर खाये और साथ ही दूध पिए इससे आप के शरीर में फ़्लावत आने लगेगी.

एक बार में ज्यादा खाने की बजाय दिन में ४ से ५ बार थोड़ा undefined थोड़ा खयेजनक फ़ूड(बाजार में मिलने वाला टाला हुआ खाना) खाने से बचे.

fruit juice पिए और हर रोज 3 से 4 liter पानी जरूर पिए.

सुबह का नाश्ता करना न भूले , इससे आप पूरे दिन energetic feel हैं .वजन बढ़ने के लिए केला  खाये. चाहे तो केले को दूध में पीस कर बनाना शेक बना कर भी पी सकते है.

अगर आप नॉनवेज कहते है तो मॉस मछली को अपने खाने में शामिल करे. और सुबह नाश्ते में अंडे(एग) खाये. और अगर आप शाकाहारी है तो अपने खाने में घी सलाद दही माखन फ्रूट चावल ज्यादा ले.

पूरी नींद न लेना भी वजन काम होने की वजह होती है. ६ से ८ घंटे की नींद लेना जरुरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *