अगर आप अपने मोबाइल के जरिये पैसा कमाना चाहते हैं तो हमे whatsapp के जरिये contact करें. हमारा whatsapp नंबर है 7064626632

जीरा के पानी और powder से अपने वजन घटाये – Weight loss tips in Hindi

अक्सर वजन घटाने के लिए हम कितना कुछ करते है. ज्यादा से ज्यादा पानी पीते है, low fat आहार खाने की कोशिश करते हैं और बहुत सारा exercise भी करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि एक ऐसी चीज है जो की हर घर में बहुत आसानी से मिल जाती है और उसका सेवन करने से भी हम अपना weight जल्दी से जल्दी घटा सकते है. मैं आज आपको बताऊंगा कि जीरा का पानी का सेवन करने से भी आप अपना fat को कम कर सकते है. तो आइये जानते है कुछ ऐसे tips जिसे आप इस्तेमाल करके अपने fat को reduce कर सकते है..

जीरा के पानी और powder से अपने वजन घटाये – Weight loss tips in Hindi

1. अगर आपको अपने body के fat यानि चर्बी घटानी है तो आप जीरा का use कर सकते है. रातभर एक से दो चम्मच जीरा को पानी में भिगो कर रख दीजिये. आप एक glass पानी के अंदर एक से दो चम्मच जीरा को भिगो कर रख सकते है. सुबह उठकर उस पानी को उबाल लीजिये और फिर उस पानी को चाय की तरह गारा-गरम पीजिये. आप चाहे तो बचे हुए जीरे को भी चबा सकते है. ऐसा करने से आपके body के अन्दर जिस भी अंग में चर्बी होगी वो खतम हो जाएगी.

2. दही के साथ जीरा का सेवन करके भी आप अपने वजन को घटा सकता है. दही के अंदर एक चम्मच जीरा powder को mix कीजिये और उसे daily सेवन कीजिये. ऐसा करने से आपको वजन घटाने में help मिलेगी.

3. Daily सुबह गरम पानी का सेवन तो आपने बहुत किया है लेकिन अब आपको जरुरत है जीरा powder का सेवन करने की. 3 चम्मच जीरा powder को एक glass गरम पानी में मिलाये और उसके अन्दर हल्का सा शहद (honey) मिलाकर इसका सेवन कीजिये. अगर आप इस drink का सेवन daily सुबह खली पेट करते हैं तो भी आप अपने वजन को घटाने में काफी capable रहेंगे.

4. नींबू , अदरक और जीरा इन तीनो का संगम आपके वजन को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. थोड़ी सी सब्जियों का सलाद बनाकर उसमे नींबू, अदरक और जीरा के powder को mix कर रात को खाए, ऐसा करने से आपको वजन घटाने में बहुत help मिलेगी.

5. अगर आप जीरा powder का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपकी digestion process भी healthy बनी रहती है. अक्सर लोगों में ये देखा जाता है कि खाना खाने के बाद उनका खाना ठीक तरीके से digest नहीं हो पता है, जिसकी वजह से gas की problem होती है और पेट फूलना शुरू हो जाता है. ये problem बहुत ही ज्यादा परेशान करती है जब आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ा हुआ हो. इसलिए आपको जीरा powder का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. ऐसा करने से आपको acidity और gas की problem नहीं होगी और साथ ही साथ digestion process भी healthy रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *