कंप्यूटर विज़न सिन्ड्रोम क्या है और इससे कैसे बचा जाये ? – What is Computer Vision Syndrome and How to Avoid It? in Hindi

कंप्यूटर विज़न सिन्ड्रोम क्या है और इससे कैसे बचा जाये ? - What is Computer Vision Syndrome and How to Avoid It? in Hindi
कंप्यूटर विज़न सिन्ड्रोम क्या है और इससे कैसे बचा जाये ? – What is Computer Vision Syndrome and How to Avoid It? in Hindi

 

आज computer का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है . हमारे देश के लगभग एक चौथाई लोग computer क इस्तेमाल कर रहे है . School में computer सिक्षा , office में बढ़ते computer के इस्तेमाल ने आँखों पर प्रतिकूल प्रभाव डालना सुरु कर दिया है . हालांकि computer ने हमारी कार्य क्षमता को कई गुना बढ़ा दिया है . Computer से आँखों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव ( side effect ) को कुछ तथ्यों को ध्यान में रखकर ठीक किया जा सकता है .

 

पलकें झपकाते रहें 

Computer पर काम करते समय पलकों को जल्दी-जल्दी झपकाते रहना चाहिए . ऐसा ना करने पर आंखें सुखी ( dry eyes ) रहने लगती है और आँखों में चुभन एवं जलन महसूस होने लगती है . Computer पर काम करते समय व्यक्ति अपनी पलकों को सामान्य से एक-तिहाई बार कम झपकाते है . Normally व्यक्ति एक मिनट में 20-20 बार पलक झपकते है जबकि computer पर काम करते समय व्यक्ति 6-7 बार पलक झपकते है जिससे आँखों की पुतली की tear film सुख जाती है . और व्यक्ति आंखें सुखी ( dry eyes ) नामक problem से ग्रसित हो जाता है .

 

लगातार बैठें ही ना रहें 

लगातार एक ही position में बैठे हुए computer पर काम करने से गर्दन और कन्धों की मांसपेशियां जकड़ जाती है और सिर की मांसपेशियां भी दर्द करने लगती है . अत: आवश्यक है कि समय-समय पर खड़े होकर टहलना शुरू कर दें . हाथ-पैर , गर्दन और कंधों की stretching exercise करें .

 

आँखों की जांच जरुरी 

Computer पर काम शुरू करने से पहले आँखों की जांच अवश्य करवा लें . वर्ष में एक बार नेत्र रोग विशेषज्ञ ( eye specialist doctor ) से आँखों की जांच अवश्य करवाएं .

 

रोशनी सीधी आँखों पर ना पड़े 

Computer पर काम करते समय उचित light की arrangement जरुरी है . Light सीधे आँखों पर नहीं पड़नी चाहिए , बल्कि वह पीछे से computer screen पर आनी चाहिए . Computer को खिड़की के सामने नहीं रखना चाहिए . काम करते समय room की light बंद नहीं होनी चाहिए वरना आँखों पर भारीपन रहने लगता है .
Computer पर anti glare screen होनी चाहिए . Computer monitor को उचित स्थान पर रखना जरुरी है . Computer screen , आँखों के level से निचे होना चाहिए ऐसा करने से सिर एवं गर्दन दर्द से बचा जा सकता है . आंख एवं computer स्क्रीन के बीच 20-25 inch की दुरी होनी चाहिए .

 

थोड़ा रुकना भी चाहिए 

Computer पर काम करते समय हर 30 मिनट के बाद 10 से 15 second तक किसी दूर की वस्तु पर देखना चाहिए . एक घंटा computer पर काम करने के बाद 5 मिनट तक आराम करना चाहिए . आँखों सुखी ( dry eyes ) होने पर artificial tear eye drop का इस्तेमाल भी कर सकते है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *