कंप्यूटर इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है ? – What is the right way to use a computer ? in Hindi

कंप्यूटर इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है ? – What is the right way to use a computer ? in Hindi, Computer kaise use kare ? Computer kaise chalaye ?

Computer धीमा हो जाने , अपने आप बंद होकर चालू होने , software काम न करने जैसे problems आम है . लेकिन कई बार ऐसी तकनिकी खराबियों के पीछे हमरी ही कुछ गलत आदतों का हाथ होता है , जो धिरे-धीरे नुकसान पहुचाती है .

☵ कम जगह पे न रखें

घर पर जगह बचाने या स्वयं की सुविधा के लिए computer और CPU inbuilt desktop को दीवार , सोफा , पर्दे , desk आदि से सटाकर रख देते है . इससे computer को पर्याप्त हवा न मिलने व अधिक गर्मी के चलते अंदरूनी circuit खराब होने का खतरा होता है . इसी तरह नमी वाली जगहें व दीवारों की सीलन भी नुकसान पहुंचती है . इसलिए इन्हें सुखी जगह पर पर्याप्त अंतर देकर ही रखें .

☵ जरुरी Files को बचाएं

पहले अन्धाधुन downloading करके hard disk भरना , फिर computer के धीमे चलने पर बिना जाने ही files को धड़ाधड़ delete करना . यह आदत अनजाने में कई system file भी delete करती है , जिससे कई software कार्य करना बंद कर देते है . इसलिए ध्यान रखें कि जिन files के नाम के अन्त में .SYS , .DLL , .EXE लिखा हो उन्हें delete न करें .

☵ CD-DVD Tray में धक्का

CPU या Laptop की CD/ DVD tray को बंद करने के लिए हाथ से धक्का देने जैसी गलती शायद आपने भी की हो . CD/DVD tray का खुलने व बंद होने वाला mechanism ताकत लगाने से खराब हो जाता है . इसे खोलने बंद करने के लिए बटन या mouse के command का प्रयोग ही करें .

☵ Installation के बाद Restart न करना

नया software install करने पर समय बचाने के लिए restart की request को अनदेखा करना भी गलत आदत है . Restart जरुरी होता है , ताकि applications उसी समय संयोजित होकर ठीक से कार्य कर सके . ऐसा न होने पर software चलने में दिक्कत देता है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.