सोने से पहले क्या करना चाहिए ? – What to do before sleeping ? in Hindi

सोने से पहले क्या करना चाहिए ? – What to do before sleeping ? in Hindi..Sone se pehle jarur kare ye kaam, sone se pehle kya kare..

पुरे दिन सूर्य की हानिकारक किरणों , धुल-मिटटी , प्रदुषण के कारण त्वचा की चमक फीकी पड़ जाती है . निशां जैसे – झुर्रियां , फाइन लाइन्स भी दिखने लगती है . यदि आप इनसे बचना चाहती है तो दिन के साथ ही रात में सोने से पहले थोड़ा समय निकलकर त्वचा का ख्याल रखें . खूबसूरती की चमक बरक़रार रखने के लिए रात में अपनाएं ये ब्यूटी रूटीन .

➀ सोने से पहले मेकअप रिमूव करें – Remove Make-up Before Sleep

आज आप बहुत थक गई है , इसलिए ऑफिस /पार्टी / functions से आकर सीधे बिस्तर पर जा गिरीं और अब मेकअप रिमूव करने का मन ही नहीं हो रहा , लेकिन ये आलस आपकी सुन्दरता बिगड़ सकती है . आप कितनी भी थकी क्यों न हो , रात में सोने से पहले मेकअप जरुर उतार लें . दरअसल, रात में सोने के बाद त्वचा (skin) अपने आप रिपेयर होती है और रोमक्षिद्र खुल जातें है .

ऐसे में यदि त्वचा पर मेकअप की परत होगी तो रोमक्षिद्र खुल नहीं पाएंगे , जिससे मुहासे  (acne) की समस्या होने के साथ ही complexion भी डल (dull) नजर आता है . मेकअप रिमूव करने के लिए आप make-up remover , facial cleanser या कोल्ड क्रीम भी इस्तेमाल कर सकती है .

➁ त्वचा के लिए जरुरी है टोनर

रात को सोने से पहले टोनर लगाना न भूलें . ये skin के नेचुरल PH बैलेंस को बनाए रखता है और बैक्टीरिया से त्वचा की हिफाजद करता है . इसके अलावा ये चेहरे की धुल-मिटटी व गन्दगी भी साफ करता है . Acne की समस्या व oily skin वालों के लिए टोनर बेहद जरुरी है .

आजकल मार्किट में अलग-अलग skin के लिए ढेरों टोनर मिलते है , लेकिन आप यदि नेचुरल टोनर का इस्तेमाल करना चाहती है तो pure rose water ( गुलाब जल ) बेस्ट है . कॉटन पर थोड़ा सा टोनर लगाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं .

➂ कोमल हांथो के लिए लगाएं हैंड क्रीम

चेहरे की तरह ही हांथो की त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए रात को गरम पानी और साबुन से हाथ धोने के बाद तौलिया से पोंछें और hand cream लगाएं . थिक व ग्रेसी क्रीम ( thick or grease cream ) का इस्तेमाल करें , ये हांथों को अच्छी तरह moisturise करती है . सुबह उठने पर जब आपकी नजर अपने हांथों पर पड़ेगी , तो नर्म-नाजुक हाथ देखकर आप अच्छा महसूस करेंगी . फिर आप रात में hand cream लगाना कभी नहीं भूलेंगी .

➃ रोजाना लगाएं eye cream

उम्र के निशां सबसे पहले आँखों के आस-पास ही दीखते है , इसलिए जवां नजर आने के लिए इनकी सही देखभाल जरुरी है . रात को पूरा eye मेकअप रिमूव करने के बाद आँखों के आसपास की त्वचा पर eye cream लगाएं . लाइटवेट ( light weight ) eye cream का ही इस्तेमाल करें . इससे त्वचा moisturize और hydrated होगी , साथ ही डार्क सर्कल्स (dark circles) और wrinkles की समस्या भी कम होगी .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.