जब हिम्मत टूट जाये तो तो ये बात हमेसा याद रखना – When the courage is broken, then remember this thing

By | July 20, 2017

जब हिम्मत टूट जाये तो तो ये बात हमेसा याद रखना – When the courage is broken, then remember this thing
पानी जब हम गरम करते है तो तापमान बढ़ता जाता है और 211 degree तक पानी gram होता है, लेकिन जैसे ही पानी 212 degree पहुचता है वो उबलना शुरू कर देता है. और जब वो उबलता है तो वो steam बनती है और वही steam बड़े-बड़े engines को चला देती है. चाहे फरक सिर्फ 1 degree का होता है लेकिन वही 1 degree सब कुछ बदल देता है.

ऐसा कई बार होता है जब हम हर रोज ओने सपनो के लिए महनत कर रहे होते है, अपने सपनो के लिए action ले रहे होते हैं.. कई बार मन भटकता है कि रहने देते हैं, खुद को समझाना शुरू कर देते हैं कि ओर कोशिश नहीं करनी चाहिए.

दोस्तों कामयाबी का 212 degree भी हमे समझना होगा. हमारी मेहनत का result हमे हर रोज नहीं मिलेगा लेकिन हमारी हर रोज की मेहनत हमे उस result तक ले कर जाएगी. आप जो भी कर रहे हो, जो भी आपके सपने है, जहा आप खुद को देखना चाहते हो उसके लिए सफर लम्बा है लेकिन आपके daily के actions, आपके हर रोज की हिम्मत, आपके रोज की कुर्बानिय, आपके हर रोज खुद को संभालना, आपके हर रोज के फैसले आपको ले कर जायेंगे आपके 212 degree तक. आपके उस winning moment तक, उस कामयाबी के शिखर तक जहा पहुचते ही सब कुछ बदल जाएगा.  क्योंकि एक रात में कामयाबी उन्ही को मिलती है जो उस एक रात के लिए कई रातें जगे हों.

Olympic में gold medal में winning diffrence कुछ seconds का होता है, लेकिन उस कुछ seconds को बनाने में कई साल लग जाते हैं. एक actor suparstar बनता है एक super hit film से लेकिन उस एक super hit film तक पहुचने के लिए उसके कई साल की struggle होती है.

Business में किसी भी compitition में जीत वाला दिन वही देखता है जो उस दिन तक पहुचने के लिए कई दिनों से मेहनत और तपश्या कर रहा होता है.

रातों-रात कामयाबी के पीछे कई रातें होती है, 212 degree का सफर होता है और वही 212 degree का सफर हमे बिना रुके, बिना थके,बिना हारे तय करना है अपनी मंजिल तक पहुचने के लिए. इसलिए जब भी हिम्मत टूटे ये याद रखने कि चलते रहना जरुरी है, चलते रहेंगे तो मंजिल जरुर मिलेगी. जब भी हिम्मत टूटे तो ये याद रखना कि आप का आज का दिन आने वाले कल का हिस्सा है. जब भी हिम्मत टूटे तो ये याद रखना results को time लगता है पर result जब आते है तो time बदल जाता है. जब भी हिम्मत टूटे तो ये याद रखना कि अगर हट जायेंगे तो बिखर जायेंगे, अगर डट जायेंगे तो निखर जायेंगे.

दोस्तों जिंदगी में कभी भी हिम्मत टूटे, कदम डगमगाए या होसले आपको आजमाए तो ये याद रखना कि 1-1 degree करके हम भी पहुच जायेंगे अपने 212 degree तक. एक दिन 212 degree जरुर आएगा, एक दिन हमारी मेहनत, हमारी तपश्या, हमारे बुलंद हौसले, हमारे नेक इरादे बदलेंगे सफलता में, बदलेंगे कामयाबी में, एक दिन हमारे सपने बदलेंगे हकीकत में. 212 degree तक कदम बढ़ाते रहो, काफिलें बनाते रहो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *