गरीब से अमीर कैसे बने ? अमीर बनना है तो जरुर आजमाए ये तरीके

Posted on

नमस्कार दोस्तों केसे हो, आप सभी लोगो का हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है और आज का हमारा विषय है कि, “अमीर बनने के लिए क्या करे” अमीर शब्द सुनते ही कितना अच्छा लगता है ना ? हर कोई आज के समय में अमीर बनना चाहता है. पर अमीर लाखो में से कुछ ही बन पाते है. अगर हमारे मित्र मंडली में से कोई अमीर बन जाता है तो हम कहते है कि “क्या किस्मत पाई है तूने”. पर कभी आपने सोचा है कि उस बंदे ने केसे सफलता पाई है, क्या-क्या योजना करी थी उसने कामयाबी को पाने के लिए.

गरीब से अमीर कैसे बने ? अमीर बनना है तो जरुर आजमाए ये तरीके

अगर हम अमीर लोगों कि बात करे तो सब में एक आम चीज़ नज़र आएगी “योजना”. आपने सही सुना योजना के बिना कुछ भी नही होता है और आज हम इन्ही चीज़ो के बारे मे बात करेंगे कि किन-किन तरीक़ो से आप अमीर बन सकते है. मैं आपको ये नही कहूँगा कि ये 9 तरीके अपनाने से आप अमीर बन जाएँगे, पर एक बार ये तरीके अपनी जिंदगी में अपनाइए तो सही.

ग़रीब से अमीर कैसे बने

क्या आप अमीर बनने कि सोच रहे है, अगर हाँ तो ये आर्टिकल आप लोगो के लिए ही है. यहा पे आपको सबसे अच्छा और अनोखा टिप्स बताए है अमीर बनने के लिए. इन्हे पढ़े और इसे अपनी जिंदगी में सामिल करे.

1. योजना बनाये

योजना का होना जिंदगी मे बहुत ज़रूरी है. अगर आप हर चीज़ को योजना के साथ ले कर चलते है तो आप एक सफल इंसान है. अक्सर लोग बिना सोचे समझे काम को अंजाम दे देते है और बाद मे उन्हे सिर्फ़ असफलता ही हाथ लगती है. हम आपसे सिर्फ़ एक ही बात कहना चाहते है कि कोई भी काम शुरू करने से पहले ज़रूर योजना बना ले.

2. अपने में आत्मविश्वास रखे

आपने अक्सर देखा होगा कि आप कोई काम कर रहे है और आपको पूरा आत्मविश्वास है तो आप उसमे 100% सफल होते है, अगर यही काम कोई दूसरा कर रहा हो और उसमे आत्मविश्वास कि कमी हो तो वो काम नही हो पाता है. हमने आपको ये उदाहरण इसलिए बताया है कि इन दो बातो मे एक ही चीज़ आम है “आत्मविश्वास”. आप कोई भी काम कर रहे हो बस आप मन मे पूरा आत्मविश्वास रखे, फिर देखिए आगे आगे क्या होता है.

3. कड़ी मेहनत करे

किसी ने खूब कहा है कि मेहनत से किया हुआ काम कभी फालतु नही गया है. अगर हम अमीर लोगो कि बात करे तो उन्होने भी बहुत मेहनत कि होगी. किस्मत उन्ही का साथ देती है जिसमे कुछ कर गुजरने कि हिम्मत होती है. आप कोई भी काम करे बस उस काम को आप पूरी मेहनत से करे फिर देखिए क्या होता है.

4. प्रेरित हो

अगर आप कोई व्यापार कर रहे हो और आपको कई मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा हो तो हम आपको सिर्फ़ इतना ही कहेंगे कि आप प्रेरक कहैनियाँ, विचार, सुविचार ज़रूर पढ़े. बहुत से ऐसे प्रेरक किताबें है जिसमे व्यवसायी लोगो ने अपनी जीवन के बारे मे बहुत कुछ बताया है. इन चीज़ो से आपको बहुत हिम्मत मिलेगी.

5. पैसा जमा करे

अगर आप जॉब करते है और अपना व्यापार करना चाहते है तो आपको थोड़े-थोड़े पैसो कि बचत ज़रूर करनी चाहिए. थोड़ा-थोड़ा करते करते आपके पास काफ़ी पैसा हो जाएगा जिससे आपको व्यापार करने मे मदद मिलेगी. तो आज से बचत करना शुरू कर दीजिए.

बचत करने के साथ-साथ आप जिस व्यापार में जाना चाहते है या करना चाहते है उस काम में अपने आपको समय दे. हमारा बोलने का मतलब है कि, जो व्यापार आप करना चाहते है उस काम में घुसकर उस काम को सीखे. ताकि जो पैसे आप बचत कर रहे हो वो बाद में बेकार ना जाये.

6. जुनून

अगर इंसान में किसी भी काम को करने का जुनून हो तो वो कोई भी काम कर सकता है. अमीर आदमी वही बनते है जिनमे कुछ करने का जुनून होता है, वो ना रात देखते है ना दिन. तो अगर आपको अमीर बनना है तो
जुनून दिखाइए किसी भी काम के प्रति.

7. विचारों को बड़ा करें

अपने विचारो को हमेशा बड़ा रखिए. बड़ी योजना करे, बड़ा सोचे. अमीर व्यवसायी के विचारों को फॉलो करे.

अगर आपको लगता है कि, सोचने पर भी कुछ विचार नहीं आरहा है या व्यवसायी के विचारों को फॉलो करके भी कुछ समझ में नहीं आरहा है तो ऐसे में आपको लोगो के बीच रहना होगा. ऐसे लोगो के बीच जो व्यवसायी है या वो जो नए नए विचार उत्पन्न करते हैं. अगर ऐसे लोग आपके समूह मंडली में है तो उसके साथ रहे, अगर नहीं है तो ऐसे लोगो के साथ जुड़ने कि कोशिश करे.

8. सब्र रखे

आज के समय मे युवाओं में सब्र कि बहुत कमी नज़र आराही है. आजकल हर कोई शॉर्टकट से अमीर बनना चाहता है या पैसा कामना चाहता है. हम आपको इतना ही कहना चाहेंगे कि कोई भी काम कभी जल्दी नही होता है, चाहे वो व्यापार हो या कुछ भी. सब्र तो रखना ही पड़ेगा.

9. ईमानदारी

ईमानदारी जिस इंसान में है वो एक दिन कामयाब ज़रूर बनता है. तो अपने हर काम मे ईमानदारी दिखाए फिर देखिए एक दिन कामयाबी आपके पास होगी.

ये 9 तरीके अगर आप अपने जिंदगी मे अपनाते है तो हम 100% है कि आप अमीर ज़रूर बन सकते है. अगर आपके दिमाग़ मे इन 9 के अलावा कोई और भी टिप्स है तो हमे ज़रूर कमेंट करिए, हम वो टिप्स अपने ब्लॉग मे ज़रूर add करेंगे. आप इस पोस्ट को शेयर भी जरुर करे. धन्यवाद

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

2 लोगों ने कमेंट किया है आप भी करे।

कमेंट करे

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.