समय की बर्बादी को कैसे रोके ? Time Management In Hindi

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

समय की बर्बादी को कैसे रोके ? Time Management In Hindi, samay ka utilise kaise kare, samay barbad hone se kaise roke?

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको बहुत ही important topic share कर रहा हूँ ” TIME MANAGEMENT ” वैसे तो internet पे Time Management से related बहुत से topic आपको मिल जायेंगे, पर वो सारे English में होंगे. वैसे तो Time Management के बहुत से तरीके हैं पर वो सब practical न होकर theoretical ज्यादा है. आज मैं आपको कुछ practical बातें share करूँगा जिन्हें आप अपने life में अपना कर Time Management कर सकते हैं. 

1. योजना बनाये – Planning

सबसे पहले आप अपने पुरे दिन के work की एक list बना ले. जब आपकी पूरी list तैयार हो जाये, तो आप अपनी list को चार भागो में divide कर लें Morning, Afternoon, Evening और Night..

जो काम आपको सुबह करनी है उसे Morning part में रखें, जो काम आपको दोपहर में करनी है उसे आप afternoon वाले part में रखें , जो काम आप शाम को करना चाहते है उसे आप evening वाले part में रखे और जो काम आप रात में करना चाहते है उसे आप night वाले में part में रखे. ऐसा करने से आपको एक clear work time नजर आएगा और आपको पता होगा की आपको कब क्या करना है. 
अपने प्लानिंग के हिसाब से अपना daily routing बनाये और उसी के हिसाब से अपना काम करें .. इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *