समय की बर्बादी को कैसे रोके? Time Management In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको बहुत ही जरूरी विषय share कर रहा हूँ “TIME MANAGEMENT” वैसे तो इंटरनेट पे Time Management से संबंधित बहुत से विषय आपको मिल जायेंगे, पर वो सारे इंग्लिश में होंगे। वैसे तो Time Management के बहुत से तरीके हैं पर वो सब practical न होकर theoretical ज्यादा है। आज मैं आपको कुछ practical बातें share करूँगा जिन्हें आप अपने जिंदगी में अपना कर Time Management कर सकते हैं।

Time Management कैसे करे?

समय की बर्बादी को कैसे रोके? Time Management In Hindi
Samay ki bardadi ko kaise roke?

1. योजना बनाये – Planning

सबसे पहले आप अपने पूरे दिन के काम की एक लिस्ट बना ले। जब आपकी पूरी लिस्ट तैयार हो जाए, तो आप अपनी लिस्ट को चार भागों में divide कर लें Morning, Afternoon, Evening और Night. जो काम आपको सुबह करनी है उसे Morning part में रखें, जो काम आपको दोपहर में करनी है उसे आप afternoon वाले part में रखें, जो काम आप शाम को करना चाहते है उसे आप evening वाले part में रखे और जो काम आप रात में करना चाहते है उसे आप night वाले में part में रखे।

ऐसा करने से आपको एक clear work time नजर आएगा और आपको पता होगा कि आपको कब क्या करना है। अपने प्लानिंग के हिसाब से अपना daily routing बनाए और उसी के हिसाब से अपना काम करें।

इसे भी पढ़ें- दिमाग से बेकार कि बातों को कैसे निकाले? 5 उपाय

2. बदलाव करे

समय के साथ हर चीज बदलती है। हमारी daily life में भी कुछ न कुछ बदलाव आ जाते हैं। हम काम कुछ ओर सोचते है और बीच में कुछ ओर काम आ जाता है। जैसे family, boss, friends या कोई accident. जिसकी वजह से हमे सब कुछ छोड़ के उन्हें ज्यादा प्राथमिकता देनी पड़ती है और उस समय हमारी सारी योजना बरबाद हो जाती है।

इसलिए जब भी कोई जरूरी काम के बीच कोई आए तो उसे प्राथमिकता के हिसाब से तुरंत उसे अपने लिस्ट में डाल दें और जल्दी से जल्दी अपने काम में लग जाए। कभी आपको ऐसा लगे कि लिस्ट बनने में आपसे कोई गलती हो गई तो उसे अपने काम के हिसाब से बदलते रहें।

जरुर पढ़ें- खुद को बेहतरीन बनाने के 10 तरीके

3. विश्लेषण करें

जब आप all work done कर चुके होते हैं तब भी बहुत कुछ रह जाता है। जैसे – आपके जैसा काम सोचा होगा वैसा नहीं हुआ होगा, जल्दबाजी में काम बिगड़ गया। अब आपको अपने time table को विश्लेषण करने की जरुरत है। रात को सोने से पहले आपको अपने time table का विश्लेषण करना चाहिये, जिससे आपको पता चले कि आप कहा अपना समय बरबाद कर रहे हो।

Daily के time table विश्लेषण का फायदा ये होगा कि आप अपनी कमजोरी और strength का पता चल जायेगा और आप अच्छे से time management skills सिख जायेंगे। वैसे तो time management करने के बहुत से तरीके है और हर कोई नए-नए तरीके बतलाता है।

मगर इस आर्टिकल में मैंने आपको अपनी जिंदगी में अपनाये हुए practical तरीके दिए हैं, जिसे अपनाकर आप अपनी life skills को ओर भी ज्यादा improve कर सकते हैं।

ये भी जाने- Time को क्यों और कैसे manage करें?

Scroll to Top