10 Dating Rules in HINDI

इस आर्टिकल को अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे
  •  
  • 1
  •  

अगर आप किसी से प्यार करते हो तो आप अपने प्यार को लेकर date पर जरुर जाओगे. Date पर जाना यानि कि कही dinner के लिए जाना, साथ में खाना और बातें करना. Candle light dinner के बारे में आपने तो सुना ही होगा, इसमें प्रेमी और प्रेमिका साथ में candle जला कर dinner का लुफ्त उठाते है जिसकी वजह से उनके बिच प्यार बढ़ जाता है और वो एक दुसरे को ऐसा करके अपने प्यार को express करने का काम भी करते है. अगर आप अपने love के साथ dating करने का plan कर रहे हो तो आपके मन में बहुत से सवाल तो होंगे ही , और इसी सवालो के जवाब जानने के लिए आपको हमारे ये article पूरा read तो करना ही होगा ताकि आप अपने date को यादगार बना सको और वो गलती ना करो जो आपके date को आखरी date बना दे. तो आइये जानते है…

10 Dating Rules in HINDI

10 Dating Rules in HINDI

1. हसी मजाक करे

पहली date को यादगार बनाने के लिए आपस मे हल्के-फुल्के हँसी-मज़ाक करे. बातचीत एक-दूसरे की normal पसंद-नापसंद, music, books etc के बारे मे हो, तो बेहतर रहता है. पहली ही मुलाकात मे अपने family, भाई-बहन के बारे मे बताने मे ना लग जाए. इससे सुननेवाले को boring feel होता है.

2. सब कुछ ना बताये

पहली date पर अपने बारे मे सब कुछ ना बताए. हमेसा याद रखे की खुली किताब जल्दी बंद हो जाती है, इसलिए अपने बारे मे curiocity बनी रहने दे. हालाकी इस दौरान झूठ ना कहे. झूठ की उम्र भी लंबी नही होती. झूठ खुलने पर आपका impression तो खराब होगा ही, झूठ की बुनियाद पर टीके रिश्ते दूर तक नही टिकते.

3. ज्यादा Call या Message ना करे

रिश्तो की शुरुवात मे ही एक-दूसरे को ज़रूरत से ज़्यादा phone करना या message करना आपका impression खराब कर सकता है. हो सकता है की आप उस special friend की तरफ ज़रूरत से ज़्यादा आकर्षित हो, लेकिन यह भी जान लेना ज़रूरी है की वा भी आपकी तरफ उनका ही आकर्षित है की नही. ज़रूरत से ज़्यादा call या message करना आपको चिपकू साबित कर सकता है.

4. मिलने का बहाना ना बनाये

आप चाहते हो की वो बार-बार आपसे मिलने आए, तो जान कर उसकी गाड़ी मे या घर मे कोई चीज़ ना छोड़े. Call करने या मिलने के बहाने उसे आप ही ढूँढने दे. अगर आपका friend किसी ना किसी तरीके से आपको call करने के बहाने नही ढूंढता, तो समझ लीजिए की वो आपको ले कर ज़रा भी serious नही है.

5. थोड़ा खुद को बदले

मैं जैसी हूँ, वो मुझे वैसे ही पसंद करे, अगर आपकी यह सोच है, तो इसे तोड़ा बदल डाले. बनने-सवारने और attractive दिखने के फ़र्क को समझे. अपनी personal hygiene और presentation पर भी ध्यान दे. साफ-सुथरे और सही fitting के कपड़े पहने ये आपके personality को attractive बनाएगा.

Natural makeup आपकी खूबसूरती को और उभारता है, इसे करने मे कोई बुराई नही है. Light color की lipstick या lip-glow, आँखो मे काजल या colorful eye liner भी आपका look बदल देता है. हाथ-पैरो की खूबसूरती पर भी ध्यान दे. Date पे जाने से पहले light moisturiser लगाए.

6. अपनी Sad Story ना सुनाने लगे

किसी के साथ date पर जाने का मकसद जीवन मे खुशिया तलाश करना होता है, ना की अपना दुखड़ा रोना. अगर आप यह सोचती है की boyfriend को दुखभरी कहानी सुना कर आप जीवनभर के लिए उसे अपना बना सकती है या फिर उसकी sympathy पा सकती है, तो आपका सोच ग़लत है. इसका उल्टा भी हो सकता है. वो यह भी समझ सकता है की आपको उससे किसी help की ज़रूरत है और अपनी problem का रोना रो कर आप इस बात की भूमिका बाँध रही है, इसलिए date पर अपनी problems का बोझ साथ ले कर ना जाए.

7. Mobile से दूर रहे

अगर आप dating के दौरान भी social networking sites पर status update करने मे busy है, तो इस बात के लिए तैयार रहे की उस व्यक्ति के साथ आप दोबारा date पर तो नही जा पाएगी. उसे तो यही लगेगा की आपके लिए उससे ज़्यादा important friends के साथ chatting है और आप mobile addicted है. Dating पर जाने से पहले फोन की notification को silent mode पर रख दे.

8. ज्यादा Modern ना बने

हो सकता है की आप बहुत modern ख्याल की हो, लेकिन ये आपकी बातो और व्यवहार से झलकना चाहिए. खुद को ज़्यादा खुले विचारो वाली लड़की दर्शाने के चक्कर मे पहली ही बार मे हाथ पकड़ने या physical होने की कोशिश ना करे. इस चीज की पहल अपने friend को ही करने दे. हालाकि जब तक आप दोनो एक-दूसरो को ले कर serious ना हो और relation friendship से अगले lavel पर ना पहुच जाए, physical closeness से बचना ही चाहिए.

9. खुद भी खर्च करे

कुछ लड़कियां सिर्फ costly gifts और घूमने-फिरने का खर्च निकालने के लिए ही लड़कों से friendship करती है. लेकिन फिर ये भी याद रखे की इन लड़कियों को लड़के भी चालू और time pass समझते है. अगर दूसरी-तीसरी date हो, तो फिर एक बार dinner, cofee या घूमने-फिरने का खर्च आप भी उठाए. यह बात और भी ज़रूरी हो जाता है, जब आप आत्मनिर्भर हो और खुद कमति हो.

10. Past Story ना Discuss करे

Dating के दौरान अपने पिछले relation के बारे मे बात करना ना सिर्फ़ शिष्टाचार के खिलाफ है, बल्कि इससे boyfriend को बुरा भी लगेगा. वो आपसे इसलिए मिलने आया है, क्योंकि उसे आपमे रूचि है, ना की आपकी ex-boyfriend मे. यही बात लड़को पर भी लागू होती है. Dating के दौरान पिछले रिश्तो का ज़िक्र करने से बचे.


इस आर्टिकल को अपने अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे
  •  
  • 1
  •  
  • 1
    Share

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top