11 आदतें जो आपको कामयाब इंसान बनाती है

Posted on

जिंदगी में हर कोई सफल होना चाहता है, success पाना चाहता है. हर कोई अपनी life में name, fame, power, money achieve करना चाहता है. पर success कोई co-incident नहीं है.

किसी भी successful इन्सान की अगर आप life देख लीजिए, उसकी success की पीछे छिपी है ढेर साडी कड़ी मेहनत, अनिशाशन, लगन, determination, कुछ हासिल करने की तड़प, strong will power. तो आज मैं आपको बताऊंगा कुछ छोटी-छोटी बातें जिनको अगर आप अपने life में अपना लें तो कोई भी ताकत आपको successful होने से रोक नहीं पाएगी.

11 आदतें जो आपको कामयाब इंसान बनाती है

कामयाब इंसान बनना है तो अपनाये ये 11 आदतें

1.FOCUS

अपनी जिंदगी का एक मकसद, एक objective, एक goal बनाइए. जिंदगी में एक सपना देखिये कुछ करने का, कुछ बनने का, जिंदगी बदलने का और फिर जब तक वो मकसद पूरा होता उस पर पूरी तरह focus कीजिए. आपके objective से, अपने लक्ष्य से आपका ध्यान बिलकुल भी भटकना नहीं चाहिए.

अब्दुल कलाम जी ने कहा है – ‘ सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखतें हैं, सपने वो है जो हमको नींद आने ही नहीं देते. ‘ यानि अपना पूरा concentration अपने लक्ष्य की कामयाबी पे लगाइए. जीवन में एक consistence schedule बनाइए. अपनी जिंदगी में सबसे important कामों को priority basis पर कीजिए. ज्यादातर लोग जिंदगी में असफल इसलिए होते हैं क्योंकि वे अपने जीवन में वो priority set नहीं करते. सबसे important कामों को पहले कीजिए, less important कामों को बाद में कीजिए. आपकी जिंदगी सफलता में बदल जाएगी.

2. Schedule बनाए

Mostly successful लोग अपने अगले दिन का schedule, अपने अगले दिन के goals रात को ही set करके ही सोते है, जिससे उनका अगला पूरा दिन productivity के साथ बीतता है. तो आप भी अपने day की planning रात को ही कीजिए फिर देखिये आपकी productivity कैसे बदलती है.

इसे भी पढ़े : कैसे बने अच्छे पड़ोसी ?

3. LIVE HEALTHY

Friends अगर आप किसी भी successful आदमी का daily routing देखिये वो अपनी health पर थोड़ा time जरुर invest करते हैं. Successful होने का मतलब ये नहीं है कि आपको खाना-पीना time पे नहीं लेना है या अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखना है. एक healthy mind और एक healthy body success का पहला step है. अपनी body को ignore करके आप success नहीं पा पाएंगे.

4. Failure से मत घबराइए

या असफलता का डर आपको कभी सफल नहीं होने देगा. अपने जीवन को positive नजरिये से देखिये, optimistic बनिए. आपका positive attitude ही आपको सफलता दिलाएगा.

5. सोचें

अगर आपके पास अगर 100 रूपए भी है तो ये visualize करे कि आप कड़ोर पति हैं. एक दिन आप की सोच शब्दों में बदलेगी, शब्द action में बदलेंगे और वाकई में कड़ोर पातु बन जाएंगे. आदमी की सोच में बहुत ही शक्ति होती है, आपके thoughts बहुत ही powerful होते हैं. आपकी सोच जैसे है, आप वैसे ही बन जाते हो.

6. Impossible कुछ भी नहीं

इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं है, impossible कुछ भी नहीं है. हम वो सब कर सकते हैं जो हम सोच सकते हैं और हम वो सब सोच सकते हैं जो आज तक हमने नहीं सोचा. तो इसलिए आप अपनी सोच बड़ी बनाइए और जैसा आप बनना चाहते हैं वैसा visualize कीजिए. असफलता में मत डरिये.

7. Comfort zone से बहार नकालिये

Successful बनने का एक उपाय ये भी है कि किसी भी काम को बड़ा समझकर उसके आगे घुठने मत टेकिये, उसे डरिये नहीं. अपने comfort zone से बहार नकालिये. किसी भी बड़े काम को आप छोटे-छोटे parts में divide करके कीजिए और हर छोटे काम के लिए आप time limit set कर दीजिए. अपना पूरा ध्यान उस छोटे goal को पूरा करने में लगा दीजिए. जब आपके छोटे-छोटे target achieve होते जाएंगे तब आपको पता भी नहीं चलेगा कि कब आपका वो बड़ा goal achieve हो गया है. टी इसलिए अपने goal को छोटे-छोटे goals में बाँट दीजिए.

8. जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठिए, जब आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आप time से आगे चलते हैं. Time आपकी मुठी में रहता है. सुबह की early hours में आपकी productivity बहुत ज्यादा होती है. लेकिन सुबह जल्दी उठने के लिए आपको रात को भी जल्दी सोना होगा. तो अपना एक routing set कीजिए.

इसे भी पढ़े : सिबह जल्दी उठने कि आदी कैसे डाले ?

9. नींद पूरी लें.

6-7 घंटे की पूरी नींद जरुर लें क्योंकि अगर आप नींद पूरी लेते हैं तभी आपका दिमाग और शरीर ठीक से काम कर पाएगा.

जरुर पढ़े : अच्छी नींद कैसे ले ?

10. अपनी कमजोरी को न छिपाए

अगर आप अपनी कमजोरियों को छिपते हैं, उन्हें identify करके उन्हें solve नहीं करते तो आपकी सफलता के राह में ये रोड़े अटका सकती है. अपने weaknesses को identify कीजिए. उसे ठीक करने की कोशिस कीजिए. हर दिन कुछ नया, कुछ बेहतर करने की कोशिस कीजिए, अपनी personality को और improve करने की कोशिस कीजिए.

11. इल्जाम मत लगाइए.

कुछ लोग अपनी असफलता की जिम्मेदारी वो दूसरो पर डाल देते हैं. मेरे माँ-बाप ने मेरी अच्छी पढाई नहीं कराइ इसलिए में life में success नहीं हो पाया या फिर मेरा भाई अगर business में साथ देता तो मैं बहुत successफुल हो जाता या फिर मेरा तो life partner हो अच्छा नहीं है इसीलिए तो मैं successful नहीं हूँ.

अपनी हार की जिम्मेदारी कभी भी दूसरो पर मत डालिए. जब तक आप अपनी problems की अपनी कठिनाइयों की वजह दूसरो को मानते है, तब तक आप अपनी problems को मिटा नै पाएंगे और जीवन में कठिनाइयाँ या problems हमे बरबाद करने के लिए नहीं आती बल्कि हमारी छिपी हुई capability और power को बहार निकालने के लिए आती है. इसलिए कठिनाइयों से, problems से घबराइए नहीं. कठिनाइयों को ये दिखा दीजिए कि आप उनसे ज्यादा कठिन है.

जब बारिश होती है तो सारे पक्षी आश्रय ढूंढते है कहीं छिपने का लेकिन बाज क्या करते हैं ? बाज बादलों से भी ऊपर उड़ जाते है और बारिश को पूरी तरह avoid कर देते हैं. तो आप भी बाज बनिए. अपनी problems से ऊपर उठिए. problems तो आती रहेगी, life का part है problems. लेकिन उनको देखने का आपका attitude क्या है, नजरिया क्या है ये बहुत difference पैदा करता है.

Gravatar Image
मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

कमेंट करे

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.