11 आदतें जो आपकी जिंदगी बदल देगी – 11 Habits which change your life in Hindi

11 आदतें जो आपकी जिंदगी बदल देगी – 11 Habits which change your life in Hindi
जिंदगी में हर कोई सफल होना चाहता है , success पाना चाहता है . हर कोई अपनी life में name , fame , power , money achieve करना चाहता है . पर success कोई co-incident नहीं है .

SUCCESS IS NOT A ACCIDENT

किसी भी successful इन्सान की अगर आप life देख लीजिए , उसकी success की पीछे छिपी है ढेर साडी कड़ी मेहनत , अनिशाशन , लगन , determination , कुछ हासिल करने की तड़प , strong will power . तो आज मैं आपको बताऊंगा कुछ छोटी-छोटी बातें जिनको अगर आप अपने life में अपना लें तो कोई भी ताकत आपको successful होने से रोक नहीं पाएगी .

1.FOCUS

अपनी जिंदगी का एक मकसद , एक objective , एक goal बनाइए . जिंदगी में एक सपना देखिये कुछ करने का , कुछ बनने का , जिंदगी बदलने का और फिर जब तक वो मकसद पूरा होता उस पर पूरी तरह focus कीजिए . आपके objective से , अपने लक्ष्य से आपका ध्यान बिलकुल भी भटकना नहीं चाहिए .

अब्दुल कलाम जी ने कहा है – ‘ सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखतें हैं , सपने वो है जो हमको नींद आने ही नहीं देते . ‘ यानि अपना पूरा concentration अपने लक्ष्य की कामयाबी पे लगाइए . जीवन में एक consistence schedule बनाइए . अपनी जिंदगी में सबसे important कामों को priority basis पर कीजिए . ज्यादातर लोग जिंदगी में असफल इसलिए होते हैं क्योंकि वे अपने जीवन में वो priority set नहीं करते . सबसे important कामों को पहले कीजिए , less important कामों को बाद में कीजिए . आपकी जिंदगी सफलता में बदल जाएगी .

2. Schedule बनाए

Mostly successful लोग अपने अगले दिन का schedule , अपने अगले दिन के goals रात को ही set करके ही सोते है , जिससे उनका अगला पूरा दिन productivity के साथ बीतता है . तो आप भी अपने day की planning रात को ही कीजिए फिर देखिये आपकी productivity कैसे बदलती है .

इस article को पूरा पढ़ने के लिये Next Page पर जाये.

आपके लिए लिखे गए लेख

अच्छी बात

मैं रवि साव acchibaat.com का फाउंडर हूँ. मैं यहाँ हर रोज आपके साथ अपने ज्ञान को साझा करता हूँ. धन्यवाद आप सभी का जिन्होंने acchibaat.com को इतना प्यार दिया. आशा करता हूँ कि यूँ ही आपका प्यार हमेशा बना रहे. अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई तो कमेंट करना न भूलें, आपका साथ ही हमारे प्रेरणा का श्रोत है.

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.