Blog कि traffic कैसे बढ़ाये 111 popular तरीके 2019

Blog कि traffic कैसे बढ़ाये ? अगर ये सवाल आपके mind में आ रहा है तो आप अपने blog कि traffic को लेकर परेसन जरूर होंगे और आप अपने blog कि traffic improve करना चाहते है. अपने blog में खूब मेहनत करने के बाद अगर blog पर traffic ना आए तो बुरा तो लगता ही है और ऐसा लगता है कि सारी मेहनत बेकार चली गई.

Blog ki traffic kaise badhaye 111 popular tarike 2018

जब भी कोई अपने blog पर post publish करता है तो उसके mind में बस यही होता है कि कैसे ये post लोगों तक पहुचेया जाए, इसके लिए वो अपने blog post को promote भी करता है. Starting में blog पर traffic सिर्फ social media के जरिये आते है और organic traffic आने में कई महीने लग जाते है.

आज हम आपको वो सभी तरीके बताएँगे जिससे आप अपने blog कि traffic को improve कर सकते हो.

Blog कि traffic कैसे बढ़ाये 111 popular तरीके 2019

  • High quality आर्टिकल लिखे.
  • SEO friendly पोस्ट होना चाहिए.
  • Social network पर share करे.
  • Bounce rate कम करने कि कोशिश करे.
  • Canonical URL Tag होना जरुरी है.
  • Viral और लोकप्रिय topic पर पोस्ट लिखें.

यहा हम आपको blog कि traffic बढ़ाने के 111 popular तरीकों के बारे में बता रहे है. हो सकता है कि आप इनमे से कुछ तरीकों को अपने blog पर इस्तेमाल करते हो.

ब्लॉग्गिंग से संबंधित किसी भी तरह कि सहायता के लिए आप हमसे whatsapp के जरिये सम्पर्क कर सकते हो। हमारा whatsapp नंबर है 8249263031

Blog Article के जरिये blog traffic बढ़ाये

1. High quality article लिखे – आगरा आप चाहते हो कि आपके blog कि traffic बढ़े तो आपको हमेसा अपने blog पर high quality article लिखने होंगे.

2. Unique blog post लिखे – हमेसा अपने blog पर unique और informative blog post publish करे. दूसरों से बेहतर article ही आपके blog post को search engine में अच्छा rank दिला सकता है और आपकी blog traffic भी improve होगी.

3. Popular topic पर post लिखे – ऐसे topic पर post लिखे जो popular और trend में है.. Popular topic पर post लिखने से post को popular होने में देर नही लगती और traffic भी improve होता है.

4. Post में impressive title लिखे – Impressive title को देख कर लोग आपकी post को read करने के लिए attract होते है, जिससे blog कि traffic improve होती है.

5. ऐसे topic पर article लिखे जिसे लोग search करते है – Blog पर हमेसा ऐसे topic पर article लिखे जो लोग search engine में search करते है. अगर आपने ऐसे topic पर article लिख दिया है जिसे कोई search ही नहीं करता तो उस article में traffic कैसे मिलेगी.

6. Long post लिखे – Blog post कम से कम 1000 से 2000 words का लिखे. Long post लिखने पर आप अपने blog post को impressive और informative बना सकते हो.

7. Short post लिखे – अगर आप कोई trick share करना चाहते हो तो उसे short post में लिख सकते हो.

8. अपनी experience और story share करे – अपनी story और experience blog post के जरिये share करे, ऐसे post को लोग बहुत like करते है और traffic भी improve होती है.

9. दुसरे blog के बारे में लिखे – बहुत से ऐसे successful blogger है जिनके बारे में आप अपने post में लिख सकते हो.

10. Bloggers कि interview ले – ये एक smart तरीका है अपने blog कि traffic को improve करने का. आप उन successful bloggers का interview post अपने blog में publish करे. इससे आपके blog की popularity improve होती है और दूसरे bloggers भी आपको support करते है.

11. New post लिखे – ऐसे topic पर article लिखे जो internet पर available नही है और लोग उसके बारे में search करते है. ऐसा article लिखने के लिए आप YouTube browse कर सकते हो..

12. Social media के बारे में लिखे – आज सभी लोग social media जैसे – Facebook, whatsapp से connected है इसलिए अपने blog post में इसके बारे में जरुर लिखे.

13. अपने readers के thought को समझे – अपने blog पर आने वाले visitors की mentality समझे और उसीके हिसाब से post लिखे. आप blog comment की help से ऐसा कर सकते हो, blog comment आपको अपने readers को समझने मे help करेगी.

14. अपने readers से पूछे – Blog पर आने वाले readers से पूछे कि उन्हे किस category की articles सबसे ज़्यादा पसंद है और उसके बाद आप उसी category पर article लिखे.

15. Income report share करे – Maximum blogger अपने blog पर income report share करते है ऐसा इसलिए क्यूंकि ऐसी post को लोग बहुत like करते है.

16. Blog post में spelling mistakes न हो – Google कभी भी उस post को अपने search result में अच्छा rank नही देता जिस post में बहुत ज़्यादा spelling mistake होते है. और अगर अच्छा search rank नही मिला तो अच्छा traffic भी नही आएगा. इसलिए spelling mistake ना करे.

17. Regular post publish करे – Search engine उस blog को अच्छा rank देती है जो अपने blog को updated रखते है. अच्छा rank हासिल करने के लिए और traffic improve करने के लिए आपको regular अपने blog पर new post publish करना चाहिए.

18. अपने experience के बारे में लिखे – हमेसा अपने blog post में अपना experiences जरुर share करे, ऐसे article को लोग बहुत like करते है जिसमे real life experience होते है.

19. Permalink check करे – Post publish करने से पहले अपने post कि permalink को check करे. अगर आपका post permalink आपके post के साथ match नहीं होगा तो वो search engine पर अच्छा rank हासिल नहीं कर सकता.

20. Blog और italic letter use करे – अपने blog के main-main points और words को bold और italic word में लिखे.

Old post update करे

21. Old post को update करे – Blog के जिस post को लोग सबसे ज्यादा visit करते है उसे update करते रहे, ऐसा करने से आपके blog post का rank improve होगा और उसमे traffic भी बढ़ेगी.

22. Old post का title update करे – आप अपने old post का title को change करके उसे impressive बना सकते हो. अगर आपको लगता है कि blog title change करने से traffic बढ़ेगी तो आप अपने blog post title को update करे.

23. Old post को informative बनाये – अगर आपके old post informative नहीं है तो us post पर ज्यादा visitors नहीं आयेंगे, इसलिए अपने old post को informative बनाये.

24. Permalink change न करे – कभी भी अपने blog post permalink change न करे ऐसा करने पर आपके post पर 404 error आएगा.

25. Old post को share करे – Old post को update करने के बाद उसे अपने social network पर जरुर share करे.

26. Update date mention करे – Update date mention करने से वो लोग भी आपके article को read करते है जिन्होंने आपके article को already कर चूका है.

27. Old post में additional points add करे – अपने old post में additional point को जरुर add करे ताकि आपका old post और भी informative हो जाये और लोग उसे पसंद करे.

Blog पर page create करे

28. Contact us page बनाये – जो visitors आपके साथ contact करना चाहते है उनके लिए आप एक contact us page जरुर create करे ताकि आपके visitors और आपके बीचे एक communication create हो जाये और आपके visitors आपके blog के regular visitors हो जाये.

29. Ask question page create करे – यहा आप अपने visitors के पूछे गये सभी questions का answer दें. इससे आपके blog पर आने वाले visitors आपके साथ interact करेंगे और हमेसा आपके blog के साथ connected रहेंगे.

Blog Image

30. Blog logo impressive बनाये – Blog पर आने वाले visitors सबसे पहले आपके blog को ही देखते है , अगर आपके blog का logo impressive और attractive है तो लोग आपके blog का नाम याद रखते है और दुबारा आपके blog पर visit करते है.

31. अपने blog post में impressive image लगाये – हमेसा अपने blog post पर ऐसे image use करे जिसे देख कर लोग आपके post कि तरफ attract हो जाये.

32. Blog post में ज्यादा image use न करे – Blog post में जरुरत से ज्यादा image use करने पर आपके blog ranking पर इसका effect पड़ता है.

33. Clear image use करे – आप अपने blog post में जो भी image use करते हो वो clear होना चाहिए…

34. Blog post के हिसाब से image use करे- हमेसा ऐसी ऐसी image use करे जप आपके blog post से related हो.

35. Image के विचे share button लगाये – अगर आप हमेसा अपने blog post में impressive image use करते हो तो अपने image के निचे social share बटन लगाये. ऐसा करने से जिन visitors को आपकी photo अच्छी लगी तो वो उसे अपने social network पर जरुर share करेंगे.

36. Image में अपने blog का logo लगाये – ऐसा करने पर आपके blog का image आपके blog को promote करेगा. और जिन लोगों के पास आपके blog का कोई image होगा उन्हें पता चला जायेगा कि ये image किस blog से download किया गया है और लोग आपके blog को visit करेंगे.

37. Medium size image use करे – अपने blog में ज्यादा big size image use करोगे तो आपके blog page को load होने में समय लगेगा और google कभी भी अपने top search result में ऐसे website को show नहीं करता जिसका loading time ज्यादा हो.

38. Copyright image use न करे – कभी भी अपने blog में copyright image use नहीं करे, ऐसा करने पर आपका blog कभी भी search engine में अच्छा rank हासिल नहीं कर सकता और blog कि traffic भी improve नहीं होगी.

Blog Speed Improve kare

39. Fast loading theme use करे – Traffic improve करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपने blog में ऐसे theme use करो जो fast loading हो. अगर आपका blog बहुत जल्दी open हो जाता है तो visitors आपके blog को अच्छे से navigate कर पायेंगे और ज्यादा time तक आपके blog पर रहेंगे.

40. Simple blog – Blog पर बेकार के plugins और widget use न करे, बहुत ज्यादा जरुरत हो तब ही अपने blog पर widget और plugin use करे. ज्यादा plugin use करने से आपके blog कि loading speed ज्यादा हो जाती है.

41. Catch plugin use करे – अपने blog कि speed improve करने के लिए catch plugin use करे.

Social Media कि help ले

42. Blog post में social sharing widget use करे Visitors आपके blog post को अपने social network पर share करने के लिए social sharing option का इस्तेमाल करते है, अगर आपका post share होगा है तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके post को read करेंगे और आपके blog का traffic improve होगा.

43. Floating social share widget use करे

44. Facebook page banaye –Facebook में अपना blog page बनाये और अपने blog post को वह promote करे.

45. Facebook में group बनाये – Facebook में अपना एक group भी बनाये और वह भी अपने blog post को promote करे. अपने Facebook group में अपने friends को add करे और उन्हें कहे कि वो भी अपने friends को add करे.. ऐसे में आपका एक Facebook group हो जायेगा जहा आप अपने blog post को promote कर सकते हो.

46. Facebook group join करे – अपने blog niche के हिसाब से facebook group join करे और वह अपने blog post को promote करे.

47. Facebook popup box लगाये – अपने blog पर Facebook popup widget लगाये ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Facebook page को follow करे.

48. Google + me apna community page create kare – Google + page me bhi aap apne blog post ko promote kar sakte ho.

49. Google+ community join kare – Apne blog niche ke hisab se Google+ community join kare or waha apne blog post ko promote kare.

50. Blog post tweet करे – Tweeter में हमेसा अपने blog post को tweet करे.

51. Reddit में अपने blog को submit करे – Reddit एक social bookmarking site है जहा आप अपने blog post का link submit कर सकते हो.

52. Whatsapp कि help ले – अपने friends और relative को अपने blog और blog post के बारे में बताये और उन्हें blog को visit और share करने के लिए कहे.

53. Whatsapp group बनाये – अपने blog का एक whatsapp group बनाये और us group में अपने blog post को promote करे.

54. Youtube कि help ले – आप अपने blog post का video बना कर उसे YouTube में upload करे और video description में अपने blog का link दे दें.

55. Follow us widget use करे – अपने blog के sidebar में follow us widget use करे ताकि visitors आपको socially follow कर सके.

56. दुसरे blog को social media पर follow करे – Social media पर दुसरे blog को follow करे ताकि उनकी activities आपको पता चल सके.

57. Revive old post plugin use करे – ये एक ऐसा plugin है जो आपके blog के old post को automatic आपके social network पर share करती है.

58. Jetpack Plugin use करे- इस plugin का main फायदा ये है कि जब भी आप कोई new post publish करते हो तो jetpack plugin आपके post को automatic आपके social media पर share कर देती है.

Email Marketing करे

59. Email subscription widget लगाये – अपने blog पर email subscription widget use करे और visitors को motivate करे कि वो आपके blog को subscribe करे.

60. Competitor blog को subscribe करे – अपने competitor blog को subscribe करे, ताकि जब भी वो कोई नया post publish करे उसके बारे में आपको information मिले और आपको एक idea मिल सके कि आपको अपने blog post में आगे क्या लिखना है.

61. Email delivery time set करे – अपने blog पर सबसे ज्यादा visitors कब आते है उसी के हिसाब से email delivery time set करे ताकि ज्यादा से ज्यादा email subscriber आपके blog पर visit करे.

SEO

62. Blog को search engine पर submit करे – Blog को seo friendly बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने blog को search engine पर submit करना होता है.

63. Google में blog submit करे – अपने blog को google webmaster में submit करे.

64. Bing / yahoo में blog submit करे – अपने blog को Bing/Yahoo search engine में submit करे.

65. Yandex में अपने blog को submit करे – Yandex search engine में भी अपने blog को submit करे.

66. Sitemap generate kare अपने blog का sitemap generate कर और उसे सभी search engines में submit करे.

67. Sitemap को Webmaster tool में submit करे – Sitemap create करने के बाद उसे google webmaster tool में submit करे.

68. Seo friendly Theme use करे – Blog का theme seo friendly होना चाहिए.

69. HTTPS use करे – Search engine http के मुकाबले https blog को ज्यादा importance देती है.

70. Post url में focus keyword use करे – इससे search engine को आपके post को समझने में आसानी होती है.

71. Post title में 5 से 7 words use करे – इसे कहते है long tail keyword.

72. Post title me keyword use kare – हमेसा अपने blog post title में keyword use करे ताकि search result में आपका post को अच्छा rank मिल सके.

73. Post के first paragraph में keyword use करे – सबसे जरुरी है कि आपने जो post लिखा है उसके first paragraph में आप अपने post का keyword use करे.

74. Keyword 2-5 बार तक use करे – हमेसा अपने blog में 2-5 बार keyword use करे मान लीजिये कि आपने 1000 words का एक post लिखा है तो उसमे कम से कम 5 बार keyword use करे.

75. Keyword को H2 tag में use करे – आपको हमेसा अपने post keyword को एक बार h2 tag में use करना है.

76. ज्यादा लम्बा paragraph न लिखे – Blog post में ज्यादा लम्बा paragraph न लिखे. Paragraph कम से कम 100 से 200 words का ही लिखे.

77. कम से कम एक image use करे – हमेसा अपने blog post में कम से कम एक image use जरुर करे.

78. Image properties add करे – अपने blog post image में उसकी properties जैसे – Alt text, title text और description जरुर add करे.

79. Blog post में Header tag use करे – हमेसा अपने blog post में header tag जैसे – h2, h3 और h4 use करे.

80. Internal link use करे – Blog post के बीचे-बिच में अपने दुसरे blog post का link use करे.

81. Hyperlink use करे – अपने blog post के words को hyperlink में convert करे.

82. Outbound link का इस्तेमाल करे – अगर जरुरत हो तभी दुसरे popular blog और site का link अपने blog post में use करे.

83. Blog post में meta description डाले – हमेसा अपने blog post का एक short description डाले जिससे आप meta description के जरिये कर सकते हो.

84. Blog meta description डाले – Blog के बारे में short description डाले.

85. Yoast plugin use करे – Blog post को seo check के लिए Yoast plugin use करे.

Link Building के जरिये traffic improve करे

86. Backlink बनाये – अपने blog niche से related blog पर comment करे.

87. Guest post करे – दुसरे blog पर guest post करे और अपने blog का link दें.

88. Guest post accept करे – अगर आपके blog पर कोई guest post करना चाहता है तो आप उनके post को अपने blog पर publish करे.

89. Comment का reply करे – अपने blog पर होने वाले सभी comments का reply करे blog के दुसरे post के बारे में बताये.

90. Question answer forum में active रहे – Quora जैसे question answer forum में register करे. वहा अपने answer submit करे और blog का link दें,

91. अपने blog niche के हिसाब से forum join करे – आपको online ऐसे बहुत से forum मिल जायेंगे जहा आप register करके अपने blog को promote कर सकते हो.

Offline promotion करे

92. Friends और relatives को बताये – अपने blog के बारे में अपने friends और relatives को बताये.

93. Newspaper के जरिये promote करे – अपने blog के बारे में newspaper के जरिये लोगों को बताये.

94. Visiting card – अपने visiting card में blog का नाम और link डाले.

95. Blog बनाना सीखे – आपके friends और relative आपके blog को देख कर inspire जरुर होंगे इसलिए उन्हें blog बनाना सिखाये ताकि वो भी आपके blog को promote करे.

96. Friends कि help लें – अपने friends कि help से आप अपने blog को promote कर सकते हो.

97. Family function में अपने blog के इ में सभी लोगों को बताये.

98. Blog का pamphlet छपवाए – Blog का pamphlet छपवाए और उसे अपने area के local newspaper के साथ attached करवाए.

Smart Idea

99. App बनाये अपने blog का app बनाये और उसे playstore में publish करे. आज कल सभी लोग smartphone use करते है अगर ऐसे में आपके blog का खुद का app होगा तो आप उसके जरिये अपने blog कि traffic improve कर सकते हो.

100. YouTube channel बनाये – अपने blog का YouTube channel बनाये और अपने blog post को YouTube channel के जरीये promote करे.

101. दूसरा blog बनाये – अपने blog का एक दूसरा blog बनाये जहा आप अपने article का link promote कर सको.

102. Visitors को offer दे- अपने blog पर visitors के लिए offer दे सकते हो, जैसे – blog को subscribe, like और share करने से उन्हें क्या मिलेगा. ऐसे में visitors आपके blog को share जरुर करेंगे जिससे आपके blog कि traffic improve होगी.

103. Advertise करे – आप अपने blog का advertisement कर सकते हो, online बहुत से ऐसे site है जो आपके blog को promote करने का काम करती है.

104. अपने blog पर author add करे – आप अपने blog पर post लिखने के लिए अपने friends और relatives को author बनाये. ज्यादा author मतलब कि ज्यदा post update होंगे और ज्यादा promotion भी होगा.

105. Share करने को कहे – Blog post के आखिर में अपने visitor को post share करने को कहे.

106. Forum create करे – अपने blog के subdomain पर एक forum create करे, ऐसा करने से आपका blog के visitors आपके loyal readers बन जायेंगे.

Other Idea

107. Related article add करे – अपने blog post के end में related article use करे, ऐसा करने से visitors अपने blog post पर ज्यादा time spend करेंगे और आपके blog का page view भी improve होगा.

108. Popular post widget use करे – अपने blog के sidebar में popular post widget use करे ताकि visitors को ये पता चल सके कि आपके blog पर सबसे ज्यादा क्या read किया जाता है.

109. Alexa में blog submit करे – Alexa में अपने blog को submit करे और अपने blog को अच्छे से seo optimise करे.

110. Paid traffic ले – अगर आपके blog में adsense ad use नहीं करते है तो blog traffic improve करने के लिए paid traffic खरीद सकते है.

111. Backlink buy करे – अपने blog के लिए backlink भी खरीद सकते हो.

तो friends इन 111 तरीकों में से जितना हो सके आपने blog कि traffic improve करने के लिए कर सकते हो. हमे उम्मीद है कि आज का हमारा article blog कि traffic कैसे बढ़ाये आपके लिए helpful रहा होगा. Blogging से related कुछ भी पूछना है तो हमे comment जरुर करे. HAPPY BLOGGING

26 Replies to “Blog कि traffic कैसे बढ़ाये 111 popular तरीके 2019”

  1. क्या बात है इसमे तो सारी जानकारी एक साथ दी गई है, लेकिन क्या आप google ads पर भी post लिख सकते है जिसमे यह जानकारी दी गई हो की हमे ads का प्रयोग कहा कहा करना चाहिए ताकी visitors को कोई problem ना हो और हमे भी ज्यादा click rate मिल सके।

  2. Thanks Sir मै ऐसा ही जानकारी Search कर रहा था क्योंकि पहले मै रेगुलर ब्लॉग्गिंग करता था but 2 महीने BLOGGING छोड़ दिया जिसके कारण मेरे ब्लॉग की ट्रैफिक काफ़ी low हो गया है पहले 2 000 + ट्रैफिक daily होता था but अभी 1000 भी नहीं होता

    Sir एक बार मेरे ब्लॉग को चेक करके अपना फीडबैक जरुर दे

    1. sahi hai , par aap pane blog ka font size thoda bada kare , peragraph ke bich me bahit gap aa rahi hai usay maintain kare..

  3. Bahut hi helpful jankari share ki hai aapne bloggers ke liye. Isse follow karke koi bhi easily apni blog ki traffic increase kar sakte hai. Thanks for sharing….

  4. Meri website par visitors kaise badau 5 months pahle maine website create ki hui thi aur Adsense Account bhi approved ho gya hai but visitors nahi increase nahi increase ho rahe hai plz suggestions de

    1. Aisa isliye hai kyunki aap regular blogging nahi karte. Aapne 5 month me sirf 23 post hi publish kiya hai, agar aap regular blogging karte to abhi tak aapke blog par minimum 100 post jarur hote or aapki writing skill bhi develop ho jati.. Agar blog traffic improve karna hai to regular blogging kariye.

    1. Lagta hai aapne hamare article acche se read nahi kiya.. Traffic improve karne ka sabse best or popular tarike hai blog pe high quality content ka hoga.. Ye 111 tarike sirf aapke blog post ko search engine par push karne ka or acche rank dilane ka kaam karti hai jiski wajah se traffic improve hoti hai..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.