मोबाइल बैंकिंग को कैसे बनाये सेफ ? – 14 tips to make your mobile banking safe ? In HINDI

अब आप हमसे directly बात कर सकते हो.. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए contact बटन पर click करे.

मोबाइल बैंकिंग को कैसे बनाये सेफ ? – 14 tips to make your mobile banking safe ? In HINDI How to use mobile banking safely in Hindi ? Mobile banking ko kaise banaye safe ? Mobile banking kaise kare, Internet banking kaise kare?

Mobile banking के use में हमेशा इस बात कर fear बना रहता है की यह Internet Banking या Branch में जाकर banking करने जितना safe है भी या नहीं ? पर सच यही है की mobile banking भी उतनी ही सुरक्षित है , क्योंकि यह दो तरीके से आपकी वैधता को परखती है – पहला आपका mobile phone number और दूसरा आप का PIN जिसे आप खुद ही set करते है . आइये , mobile banking को safe बनने से related ज़रुरी Tips जाने .

अपने mobile में Auto Lock Activate करे , ताकि जब phone use में ना हो , तो अपने आप lock हो जाये .

Lock खोलने के लिए ऐसा password चुने , जिसे crack कर पाना बहुत मुश्किल हो . इसके लिए 8 या इससे ज्यादा character वाला password बनाये .

Password में letter , number और symbol या special character use करके इसे strong बनाया जा सकता है .

Virus से बचने के लिए जरूरी है की जब आप Bluetooth का use ना कर रहे हो , तो उसे बंद कर दे , वरना hackers को आपके mobile तक पहुँचने का मोका मिल जायेगा .

Mobile में कोई नया application , music , game , picture या video आदि करते समय इस बात का खाश ख्याल रखे की वह source या website भरोसेमंद हो .

Mobile को hacking व virus से बचाए रखने के लिए लगातार firewall या safety software को update करते रहे.

यदि आपके phone में किसी भी तरह के transaction आये तो तुरंत balance check जरुर करे .

Text message के जरिये  , Banking related koi भी important information या गुप्त सुचना , account number , PAN card , password और Birth date का खुलासा ना करे . Hackers इन सूचनाओ का use कर bank account तक आसानी से पहुच सकते है .

यदि आपको कोई email संदेहास्पत लगता है , तो उस पर click ना करे .

किसी दुसरे को mobile बेचने या देने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की आपने सभी personal information account lock कर दिए हो
mobile banking के इस्तेमाल के दोरान अपने phone को कही अकेला ना छोड़े .

Phone खो जाने की situation में तत्काल mobile operator और bank को सूचित करे , ताकि bank खाते तक पहुच को रोका जा सके .

Mobile phone handset को password से सुरक्षित रखे .

कई बार समरत फ़ोन के जरिये किये गया लेन-देन से अधिक सुरक्षित होता है , लेकिन इसके कुछ अपवाद भी है , इसके लिए सबसे जरुरी बात यह है की आप अपने bank का आधिकारिक App ही प्रयोग करे और समय-समय पर उसे update भी करते रहे .

आप ये सुनिश्चित कर ले की आपके बनके के Mobile App की सुरक्षा वैध है . इसके लिए पहले आपको अपने bank की website पर जाकर यह पता लगाना चाहिये कि उन्होंने अपने mobile app की सुरक्षा के लिए क्या किया है .

यदि वहा आपको इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिलती , तो आप अन्य Costomer से इसकी जानकारी ले , जो उस mobile app का use कर रहे है . इसका एक बेहतर तरीका यह है की आप अपने bank व mobile app के नाम को search engine पर जाकर खोजे और पता लगाये की लोगो ने इस app के बारे में अपनी क्या राय दी है .

वैसे आमतौर पे देखा जाए , तो computer की तुलना में smart phone पर खतरनाक चीजो का हमला बहुत कम होता है . इस तरह यह अधिक सुरक्षित भी है . इसके अलावा mobile application में किसी तरह का sensitive data save नहीं करता , इसलिए बिना login या पहचान तय हुए कोई आपके mobile phone पर इसका दुरूपयोग भी नहीं कर सकता .

One Reply to “मोबाइल बैंकिंग को कैसे बनाये सेफ ? – 14 tips to make your mobile banking safe ? In HINDI”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *