256-Bit Encryption क्या है? What is 256-Bit Encryption?

 256-Bit encryption का क्या अर्थ है? 256-Bit encryption एक data/file encryption तकनीक है जो data या files को encrypt और decrypt करने के लिए 256-bit key का उपयोग करती है।

256-Bit Encryption क्या है? What is 256-Bit Encryption? यह 128- और 192-Bit encryption के बाद सबसे सुरक्षित encryption methods में से एक है, और इसका उपयोग AES और SSL सहित अधिकांश आधुनिक encryption algorithms, protocols और technologies में किया जाता है।

256-Bit encryption data stream या फ़ाइल को encrypt करने के लिए उपयोग की जाने वाली encryption key की लंबाई को संदर्भित करता है। एक hacker या cracker को 256-bit encrypted message को तोड़ने के लिए 2256 विभिन्न combinations की आवश्यकता होगी, जिसे सबसे तेज़ कंप्यूटरों द्वारा भी तोड़ा जाना लगभग असंभव है।

आमतौर पर, 256-Bit encryption का उपयोग transit में data, या नेटवर्क या इंटरनेट कनेक्शन पर traveling करने वाले data के लिए किया जाता है। हालांकि, इसे financial, military या government-owned data जैसे संवेदनशील और महत्वपूर्ण data के लिए भी लागू किया जाता है। India सरकार के लिए आवश्यक है कि सभी संवेदनशील और महत्वपूर्ण data को 192- या 256-Bit encryption विधियों का उपयोग करके encrypt किया जाए।

एक टिप्पणी भेजें