जितना मुश्किल होता है Adsense अकाउंट को approve करवाना उतना ही मुश्किल होता है अपने Adsense अकाउंट को हमेशा enable रखना, पर कुछ बातों को ध्यान में रखकर हम अपने Adsense अकाउंट को disable होने से बचा सकते है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएँगे कि कैसे आप अपने Adsense अकाउंट को हमेशा सुरक्षित रख सकते है और कैसे अपने Adsense अकाउंट को disable होने से बचा सकते है।

एक छोटी सी गलती हमारे Adsense अकाउंट को हमेशा के लिए disable या फिर suspend कर सकती है। अपने Adsense अकाउंट के साथ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां ज्यादातर हर नए blogger करते है जिसकी वजह से उनका Adsense अकाउंट disable हो जाता है। इन गलतियों को आप भी न करे इसलिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, ताकि आप वो गलती न करो जिसकी वजह से आपका Adsense अकाउंट disable हो जाए।

Adsense Account को Disable होने से कैसे बचाए? Adsense Safety Tips In Hindi

1. कभी भी खुद के Ad पर क्लिक न करे

Adsense अकाउंट approve होने के बाद आप रातों-रात अमीर नहीं बन जाओगे। आपकी earning improve होने में कुछ समय लगता है, पर मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि हमारे कुछ blogger भाई इतनी जल्दी अमीर होने का सपना देख लेते है और earning increase न होने पर अपने ही Ad पर क्लिक कर बैठते है।

ऐसी गलती करने पर आपकी earning तो बढ़ेगी मगर आपका Adsense अकाउंट disable हो जाएगा। खुद के Ad पर क्लिक करना सबसे बड़ी गलती है।

यहां मन अपना एक real experience share करना चाहूंगा – मेरा एक दोस्त है जो मेरी ही तरह blogging करता है। Adsense approve करवाने के लिए उसने बहुत मेहनत की लेकिन आखिर में 2-3 बार disapproval के बाद उसका Adsense approve हो गया।

उसने अपने ब्लॉग पर Adsense के Ad लगाए, लेकिन visitors कम होने की वजह से उसकी earning zero हो रही थी, तो उसने सोचा कि मैंने जो Ad unit अपने ब्लॉग पर लगाया है वो काम कर रहा है या नही? ये सवाल उसके दिमाग में हमेशा रहता और एक दिन उसने अपने ही Ad पर क्लिक कर दिया। एक क्लिक पर उसे 0.8$ मिले, वो surprise हो गया। लेकिन उसके ब्लॉग पर visitors नहीं थे वो खुद ही अपने Ad पर क्लिक करता गया, उसने 2 दिन में 32 $ earn कर लिए। ऐसा करने पर उसका Adsense अकाउंट disable हो गया।

आप कभी भी मेरे दोस्त की तरह न करे, कभी भी खुद के Ad पर क्लिक न करे। ऐसा करने पर आपका Adsense अकाउंट 101% disable हो जाएगा।

2. अगर आपके ब्लॉग पर Visitors न हो तो Adsense Ad न लगाए

इसके बारे में मुझे कुछ दिनों पहले ही पता चला, जैसा कि मैंने अपने फ्रेंड के बारे में बताया। उसका Adsense अकाउंट disable हो गया, उसे अपनी गलती का एहसास हो गया था। लें उसने हार नहीं मानी उसने अपने ब्लॉग पर मेहनत करनी शुरू कर दी, और जैसे-तैसे Adsense approval ले लिया।

अब उसे पता था कि खुद के Ad पर क्लिक करने से क्या होता है, इसलिए उसने अपने ब्लॉग पर Adsense Ad लगाया और उसपर क्लिक नहीं किया। लेकिन 2 दिन बाद उसे Adsense की तरफ से mail आता है कि your adsense account is suspended due to invalid activities।

मेरा दोस्त shocked हो गया, उसे भरोसा नहीं हुआ कि उसका Adsense अकाउंट suspend हो गया है। जिसकी वजह है invalid activities। अगर आपके ब्लॉग में ज्यादा visitors नहीं है (लगभग एक दिन के 100) तो अगर आप अपने ब्लॉग पर Adsense Ad लगते हो तो वो Invalid activities में count होगा।

क्योंकि Adsense Ad आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors के लिए होता है, लेकिन अगर आपके ब्लॉग में visitors ही नहीं आते तो Adsense Ad impression zero होगा जो की Invalid है, और इसकी वजह से Adsense अकाउंट disable हो जाएगा।

3. कभी भी किसी को अपने Ad पर क्लिक करने के लिए न कहे

जब मेरा Adsense अकाउंट approve हुआ था तब मैने ये बात किसी को नहीं बताई थी, जानते है क्यों? क्योंकि मुझे पता था कि अगर ये बात अपने रिश्तेदार या दोस्तों के साथ share करूंगा तो वो मेरे ब्लॉग पर visit करेंगे और Adsense Ad को जरूर क्लिक करेंगे। Professional और personal life को हमेशा अलग-अलग रखना चाहिए। अगर आप इन सभी को एक साथ रखोगे तो आपको ही समस्या होगी।

Adsense अकाउंट approval के साथ-साथ एक ओर चीज साथ में लाती है वो है competition और jealousy। इन दोनों की वजह से आपके रिश्तेदार आपकी सफलता से jealous feel करेंगे और वो चाहेंगे कि आपका Adsense suspend हो जाए, और इसी वजह से वो आपके ब्लॉग के Ad पर क्लिक करेंगे।

मैंने 1 साल बाद ही अपने रिश्तेदार और दोस्तों के साथ ये बात शेयर की कि मेरा Adsense अकाउंट approve हो गया है। क्योंकि मैं अपने personal और professional life को एक साथ नहीं देखता। मगर कुछ blogger ऐसे भी होते है जो अपने रिश्तेदार और दोस्तों के साथ ये बातें share करते है वो उन्हे कहते है कि Ad पर क्लिक करो। अगर वो ऐसा करते है तो Google को पता चल जाएगा, Google को आप बेवकूफ नहीं बना सकते।

वो आपके ब्लॉग की हर activities को monitor करता है, आपके Ad पर होने वाले क्लिक को वो track करके आपका Adsense अकाउंट disable कर सकता है। इसलिए कभी भी अपने रिश्तेदार और दोस्तों को ये न कहें कि वो आपके ब्लॉग पर जाकर Ad को क्लिक करे। बेहतर यही होगा कि आप उन्हें ये न कहे कि आपका Adsense अकाउंट approve हो गया है।

4. Ad पर क्लिक करने के लिए कभी भी अपने visitors को न कहे

Adsense Account को Disable होने से कैसे बचाए?

बहुत से blogger ऐसे होते है जो अपने Adsense Ad के ऊपर arrow sign, click here जैसे notification का इस्तेमाल करते है। ऐसा करने पर आप Google Adsense के rules के against जा रहे है। Google कभी भी आपको ऐसा करने की permission नहीं देता, अगर आप ऐसा करते है तो आपका Adsense अकाउंट danger में है।

5. Floating और Sticky Ad इस्तेमाल न करें

कभी भी अपने ब्लॉग पर floating Ad और sticky Adsense Ad इस्तेमाल न करें, ये आपके Google Adsense को disable कर सकता है। लेकिन आपने देखा होगा कि बहुत से ब्लॉग पर sticky और floating Adsense इस्तेमाल होते है, क्या उनका अकाउंट disable नहीं होता? इस का जवाब ये है कि वो अपने ब्लॉग पर Adsense के rules को follow नहीं करते और कभी न कभी उनका Adsense disable हो ही जाएगा।

6. अपने ब्लॉग पर Copyright Content इस्तेमाल न करें

ऐसे बहुत से blogger है जो दूसरे के ब्लॉग के content को copy करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते है या फिर दूसरों के content को modify करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते है। ऐसा करने पर Google को पता चल जाएगा कि original आर्टिकल कौन सा है और आप किस ब्लॉग का आर्टिकल copy करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर रहे हो।

आपको इंटरनेट पर बहुत से ऐसे tricks और tips मिल जाएंगे जो कहते है कि दूसरों के content को copy करो, modify करो और edit करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश करो। पर क्या आपको लगता है कि ऐसा करने पर Adsense Ad के लिए आपका content सुरक्षित है, नहीं ऐसा करने पर आप अपना Adsense अकाउंट disable करवा सकते हो।

Content को copy करने से बेहतर है कि आप इंटरनेट से knowledge लीजिए और फिर अपने हिसाब से आर्टिकल लिख के पब्लिश कीजिए।

अपने ब्लॉग पर content और image ऐसा इस्तेमाल करें जो copyrighted न हो, जो भी image आप अपने पोस्ट में लगाए वो खुद से design करें या फिर free वाला image इस्तेमाल करे।

7. 404 पेज में Adsense Ad न लगाए

Adsense Ad सिर्फ content area में ही लगाया जा सकता है, अगर आपके ब्लॉग में 404 पेज है जो कि मौजूद ही नहीं तो ऐसे पेज में Adsense लगाकर आप अपने Adsense अकाउंट को disable कर सकते है, ऐसा न करे।

कभी-कभी हम Adsense Ad को लगाने के लिए plugin का इस्तेमाल करते है और ऐसे plugins हमारे 404 पेज पर भी Ad display करवा देती है, जो कि Adsense अकाउंट को disable करने का काम करती है। ऐसा न हो इसलिए अपने plugin setting को check करें।

8. अपने Content Length के हिसाब से Ad लगाए

अगर आपका पोस्ट content 1000 शब्दों का है तो आप अपने पोस्ट के बीच में 2 Ad unit लगा सकते है। मतलब कि अपने content के हिसाब से ही Ad लगाए, हमेशा अपने content को focus करे न की Adsense Ad को।

Google Adsense हमेशा एक user friendly experience देता है, अगर आप अपने ब्लॉग पर content से ज्यादा Adsense Ad इस्तेमाल करते हो तो आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors ठीक से navigate नहीं कर पाएँगे। ये जरूरी है कि आप अपने Ad को content के हिसाब से लगाए, ज्तादा Ad लगाने से आप आपने Adsense अकाउंट को disable कर सकते है।

2 साल पहले आप सिर्फ़ 3 Ad unit ही लगा सकते थे लेकिन अब आप जितना चाहे Ad लगा सकते है लेकिन अपने content के हिसाब से ही Ad लगाए।

9. Image के साथ Ad न लगाए

अगर आप अपने ब्लॉग पर image के साथ Ad लगते हो तो आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors confuse हो जाएंगे कि image कौन सा है और Ad कौन सा है, और वो गलती से Ad पर क्लिक कर देंगे। ये भी Google के terms के खिलाफ है। ऐसा करने पर भी आपका Adsense अकाउंट disable हो सकता है, ऐसा कभी न करे। लेकिन अगर आप ऐसा करना चाहते है तो अपने image और Ad के बीच में sufficient gap रखें ताकि कोई भी गलती से Ad पर क्लिक न कर सके।

10. Pagination के ऊपर Ad न लगाए

ब्लॉग को navigate करने के लिए pagination का इस्तेमाल होता है, बहुत से blogger अपने पोस्ट आर्टिकल को pages में divide कर देता है। मतलब कि एक पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए Next page पर जाना पड़ता है। अगर ऐसे पोस्ट के नीचे आप Adsense Ad लगाएंगे तो लोग गलती से पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए Adsense Ad पर क्लिक करेंगे, जो की Adsense के terms के खिलाफ है। आप ऐसा नहीं कर सकते।

अगर ऐसा करना चाहते है तो अपने pagination और Adsense Ad के बीच में 15-20px का gap maintain करें, ताकि कोई भी गलती से Adsense Ad पर क्लिक न करे।

इन सभी टिप्स को जरूर follow करे ताकि आपका Adsense अकाउंट हमेशा सुरक्षित रहे। अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो हमें कमेंट के जरूर बताए। HAPPY BLOGGING