Khushi kaha milegi? Khushi kaise khoje? Happiness kaha milegi? हम में से बहुत से ऐसे लोग है जो अपनी पूरी जिंदगी बिना ख़ुशी के बिता देते है या बिता रहे होते है। ऐसे लोग अपनी मर्जी से ऐसी जिंदगी नहीं जीते है बल्कि कुछ मज़बूरी होती है तभी जीते है। ऐसे लोग अक्सर serious type के होते है और जिंदगी अपने हिसाब से नहीं जी पाते।

अगर आप भी इस type के है तो आपको एक बात तो माननी होगी कि, ख़ुशी को आप खरीद नहीं सकते ये आप में ही होती है बस आपको ख़ुशी को find करना होता है।

अगर सही में आपको अपनी life में ख़ुशी चाहिए तो आपको अपने आपमें कुछ बदलाव करने होंगे, जीने का तरीका बदलना होगा।

इस article में हमने कुछ तरीके बता रखे है जिसकी सहायत से आप अपनी life में खुश रह सकते हो और जिंदगी की अहमियत समझ सकते हो।

खुश ना होने का कारण ढूंढे

अगर आपकी जिंदगी में बहुत tension है और आप इन tension में पुरे time उलझे रहते हो तो आपको एक बात बता दे कि, आप कभी खुश नहीं रह सकते और ना ही कोशिश कर सकते हो।

अगर आप tension वाली life नहीं जीना चाहते हो आप ये reason find करने की कोशिश करो की आप happy क्यों नहीं रह पा रहे।

नीचे हमने कुछ tips बता रखे है, शायद आपकी इनसे कुछ help हो जाये।

1. Negative Thoughts के कारण

जी, हा ये कारण कही ना कही आपको खुश या happy रखने से रोक रही है। हम दावे के साथ कह सकते है कि, आप अपना ज्यादा से ज्यादा time negative thoughts के बारे में ही सोचते है।

आप लोगो को ऐसा करना बंद करना होगा तभी आप खुश रह सकते हो। एक simple सा तरीका है कि, जब आपके मन में negative विचार आते है तो उसी time positive विचार के बारे में सोचना start कर दे।

माना की ऐसा करने में आपको बहुत दिक्कत होगी लेकिन यही आदत आपको positive विचारो तक पंहुचा सकती है।

For Example :- आप किसी काम को करने से पहले डर रहे है और ऐसे में आपके मन में negative विचार जरुर आयेंगे। तो ऐसे में आपको negative विचार को छोड़ कर positivity के बारे में सोचना चाहिए।

2. Tension लेना बंद करे

आप लोग यकीन नहीं मानेगे कि, tension लेने से negativity बहुत ज्यादा आती है। आप अब हमे एक बात बताये कि, हम tension कब लेते है :- जब हमारा काम पूरा नहीं होता, या हम किसी problem में फस जाते है etc etc।

ऐसे में आपको अपनी problem को solve करने के बारे में सोचना चाहिए।

अपने आपसे ये कहे कि, “हां मैं ये काम पूरा कर सकता हूं”। फिर देखिये आपकी tension केसे दूर होती है।

जब आप अपनी problem को पूरी तरह से solve कर लोगे तो उस time पर जो आप ख़ुशी feel करोगे वो होती है असली ख़ुशी।

खुश कैसे रहे?

हमने आपको पहले भी बताया था कि, अगर आप खुश रहना चाहते है तो आपको अपने lifestyle में बहुत changes करने होंगे। नीचे हमने कुछ tips बता रखे है, हमे उम्मीद है कि इन tips से आपको बहुत help होगी।

1. वो करे जो तुम्हे पसंद है

अगर आप अपनी life में कही भी खुश नहीं है तो इसका मतलब है कि, आप अपनी life अपने हिसाब से जी नहीं रहे है। Life में हम तब तक खुश होते है जब तक हम अपनी life अपने हिसाब से जीते है।

जब हम कोई काम जबरदस्ती या किसी मजबूरी में करते है तब हम अपनी ख़ुशी गवा देते है। दोस्तों माना की life में कुछ एसी चीज़े है जो हमारे हिसाब से नहीं होती पर हम कोशिश तो कर सकते है।

आप में से बहुत ऐसे होंगे जो life को बिना ख़ुशी से या मजबूरी से जी रहे होंगे अगर आपको life की असली ख़ुशी को हासिल करना है तो आपको कोशिश करनी होगी।

जो आपको पसंद है वो काम करे, हो सकता है की उस काम को करने में आपको बहुत दिक्कत होये, पर यकीन मानिये कोई भी काम आसानी से नहीं होता।

2. ख़ुशी के बारे में सोचे

उस चीज़ से मत डरिये जो आपको चाहिए है बल्कि उसे पाने के बारे में सोचिये। हममे से बहुत से लोग ऐसा नहीं करते है क्योंकि वो इस बात से डरते है कि, कही उस चीज़ को पाने के चक्कर में नाकामी हाथ ना लगे।

यकीन मानिये आपकी सोच ही आपको आगे बढाती है तो ऐसे में बुरा मत सोचे।

3. अच्छे लोगो के साथ रहे

आप कैसे लोगो के साथ रहते हो वो बहुत matter करता है, आपने देखा होगा कि, अगर आपके friend हंसमुख वाले है तो आप भी अपने आपको खुश feel करते होंगे।

आपके ऐसे दोस्तों भी होंगे जो serious ही रहते है या एक दुसरे की बुराई करते रहते है तो ऐसे लोगो के बीच रह कर आप अच्छा नहीं feel करते होंगे।

तो दोस्तों हमारा कहने का मतलब है कि, आपके साथ किस तरह के लोग रहते है वो बहुत matter करता है। तो कोशिश करे की अच्छे लोगो के साथ रहे।

4. Meditation करे

Research से साबित होता है कि, meditation करने से इंसान अच्छा feel करते है और Mandility healthy feel करता है। आप यकीन नहीं मान सकते की meditation आपको कितना खुश रखना है।

तो दोस्तों meditation करने की कोशिश करे। आप लोगो को बता दे की meditation एकान्त जगह पर करी जाती है मतलब जहा शांति हो तभी आप आचे से ध्यान लगा सकते हो।

5. अपने में सुधार करे

आपमें सुधार की बहुत जरुरत है तभी आप ख़ुशी को हासिल कर सकते हो। ऊपर बताये गए सभी तरीको के अलावा आपको सुबह जल्दी उठाना चाहिए, exercise करना चाहिए और सबसे जायदा important कि healthy balanced diet को follow करना चाहिए।

अच्छा खाना आपको अच्छा शारीर और अच्छा दिमाग provide करता है।

तो दोस्तों आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे comment करे। अगर आपके मन में और कोई सवाल हो या आप हमसे कुछ कहना चाहते हो तो हम बताने से ना डरे। इस article को share करे social media sites पर। Take care and have a nice day