Attitude एक ऐसा चीज है जो हर रिश्ते में होता है, पुराने समय में पति / प्रेमी की बातों पर लड़कियाँ कोई सवाल नहीं उठाती थी पहले की लड़कियाँ पति के सामने आवाज उठाने में पाप समझती थी पति की हर आज्ञा को अपना धर्म समझती थी।

इसी वजह से उस समय Relationship आखिरी साँस तक खुशी से गुजरता था। पर आज के समय ऐसा नहीं है लड़का / लड़की दोनों ही अपने को कम नहीं समझते है और इसी वजह के कारण एक दूसरे के निर्णय पर इजलि सवाल उठा देते है।

हर Relationship शुरुआत में बहुत अच्छा लगत है अपने पार्टनर की हर आदते अच्छी लगती है पर यही कुछ गलतियों के कारण ये आदते बोरिंग लगने लगता है जो Partner से झगडा होने कारण बन जाता है।

अपने पार्टनर के साथ रिलेशनशिप में कैसे खुश रहे और किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है यह हम आपको बताने वाले है।

अपने रिश्ते में खुश कैसे रहे? Apne rishte me khush kaise rahe?

रिलेशनशिप में झगड़ा न हो ये मुमकिन नहीं है रिश्तें बनाना जितना आसान है निभाना उतना ही मुश्किल है रिश्ते में अनेक चुनोतियों का सामना करना पड़ता है प्यार – मुहब्बत तभी तक अच्छा लगता है जब रिलेशनशिप में space होता है जब space खत्म हो जाता है।

तो हर चीज पार्टनर का अच्छा – बुरा देखने को मिलता है और पार्टनर का बुरी हरकते दिल में उतारने लगता है जो झगड़े बनने का कारण बनता है। किसी भी रिलेशनशिप में किसी एक को समझदार होना चाहिए।

अगर झगडा हो तो दूसरा चुप रहे और बात को सुने और समझाये। ऐसा नहीं कि जब झगडा हो तो आप दोनो एक दूसरे की गलती निकालकर झगडा करे ऐसे रिलेशनशिप में कभी खुशी नहीं आता है।

हर किसी के अंदर कोई न कोई कमी जरूर होता है कोई भी बेस्ट नहीं होता है अगर रिलेशनशिप में सभी बातों को दिल पे लेने लगेगे तो आप कभी खुश नहीं रह पायेंगे।

अगर आप ये सोचते है कि ये मेरे लिए परफेक्ट नहीं है तो आप किसी के साथ भी खुश नहीं रह सकते है जब तक आप रिश्ते में कुछ बातों को इग्नोर करना नहीं सिखेगे।

Relationship me kaise khush rahe अगर आप जानना चाहते है तो इन चीजों को अपने पार्टनर के साथ जरूर फॉलो करे आप हर वक़्त रिलेशनशिप में खुश रहेगे।

1. पार्टनर का सम्मान करे

अपने आत्म सम्मान की रच्छा हर कोई करता है relationship में भी यदि पार्टनर का सम्मान नहीं किया जाए तो रिश्ते कमजोर पड़ जाता है जिसका कोई भी भरोशा नहीं होता है कि कब breakup हो जाये।

रिश्ते मधुर बनते है अपने पार्टनर का सम्मान करने से, इसीलिए अगर आप भी अपने Girlfriend / Boyfriend का अपमान करते है तो आपका relationship ज्यादा दिन तक नहीं चलने वाला है।

यदि कोई अपने पार्टनेर से अपमानित होने पर चुप चाप सब कुछ सहे। तो इसका मतलब ये नहीं की वो कमजोर है वो बस आपको पलटकर जवाब नहीं देता है क्योकि वह आपसे सच्चा प्यार हुआ हो करता है।

2. बातों को इग्नोर करे

कोई भी परफेक्ट नहीं होता है यदि आप भी बार – बार अपने पार्टनर की हरकतो से frosted हो जाते है तो इग्नोर करे। हमने कई Relationship ऐसे देखे है जो अपनी Girlfriend / Boyfriend के ऊपर अपनी मर्जी चलाना चाहते है।

ऐसा नहीं होने पर उन्हे गुस्सा आता है और Partner से झगडा करने लगते है जो कि बिल्कुल गलत बात है। वो चाहते है की मेरा Partner मेरे अनुसार चले। अगर कोई आपसे प्यार करता है इसका मतलब ये नहीं की अपनी हुकूमत चलाये।

एक बेहतर Relationship के लिए बातों को इग्नोर करना बहुत जरूरी होता है अगर इग्नोर नहीं करेगे तो परेशान भी रहेगे और पार्टनेर से झगडा भी होता रहेगा।

3. समझौता करे 

रिश्ते को लम्बे समय तक ले जाने के लिए समझौता सबसे अच्छा विकल्प है पर कभी समझौते में कुछ चीजें Partner को पसंद नहीं आता है। ऐसे में इस बात का ख्याल रखकर समझौता किया जाए तो Relationship में कभी दरार आयेगा ही नही।

जब पार्टनर के बीच कड़वाहट होने लगे तो अपने अहम् को दूर रखना ही बेहतर होता है क्योकि कई लड़के / लड़की ईगो के चलते पहले बात करने से कतराते है जो यही रिश्ते को कमजोर बनाता है अगर आप समझौता करते है तो ये आपकी Relationship को नई राह दिखायेगा।

“अगर प्यार में पार्टनर ही सम्मान न करे तो ऐसा Relationship ज्यादा दिन नहीं चलता है जिस relationship में झगड़े के बजाय अपमानित शब्द का युज होने लगे। तो वहाँ प्यार नहीं होता है क्योकि झगड़े तो हर रिश्ते में होता है।”