आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने हो, सुंदर दिखे और लंबे हो। अगर पुराने जमाने की बात की जाए तो उस समय पर ऐसा हुआ करता था पर आज कल के समय पर बालों का झड़ना, बालों के सफेद होना जैसी समस्या का सामना सभी को करना पड़ रहा है। ऐसे में आप फिर डॉक्टर की या तो महंगे-महंगे product की मदद लेते है। हम आज इस आर्टिकल में आप लोगो को प्राकृतिक तरीके बताएँगे। अगर आप भी ये प्राकृतिक तरीके जानना चाहते है तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े।

बालों की देखभाल कैसे करे?

अगर आपको अपने बाल लंबे, घने और काले चाहिए तो आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि बालों की देखभाल कैसे की जाती है। बहुत से लोग अपने बालों की देखभाल नहीं करते है जिस वजह से उनको एसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस भाग में हम आपको यही बताएँगे कि बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

1. बालों को धोने का तरीका

शोध से पता चला है कि अगर आप बालों को हर रोज धोते हो तो आपके बाल कमजोर पड़ जाते है जिससे बाल झड़ते है। अगर आप चाहते है कि आपके बाल न झड़े तो 2 या 3 दिन में एक बार बालों को धोए और धोने से पहले तेल से मालिश जरूर करे, इससे होगा क्या कि आपके बाल मजबूत रहेंगे।

2. बालों को सुखाने का तरीका

चलो लड़कों के तो छोटे बाल होते है तो ऐसे में बालों का झड़ने का संयोग कम रहता है पर अगर लड़कियों की बात की जाए तो लंबे बाल होने के कारण बालों का झड़ने का chance ज्यादा बन जाता है। बालों को धोने के बाद तौलिया से मत लपेटे, ऐसा करने से बालों के टूटने के ज्यादा chance हो जाते है। अगर आप बालों को सुखाना चाहती है तो हवा में सुखाए।

3. बालों को कंघी करने का तरीका

बहुत सी महिलाएं या लड़कियाँ गिले बालों में ही कंघी लगाती है। गिले बालों को कंघी लगाने से बाल कमजोर और पतले होते है। पहले बालों को अच्छी तरह से सूखने दे फिर उसके बाद बालों में कंघी का इस्तेमाल करे।

4. बालों में ज्यादा Heat Styling का इस्तेमाल न करे

आजकल आधे से ज्यादा युवा heat styling का इस्तेमाल करते है। क्या आपको पता है कि रोज heat styling का इस्तेमाल करने से आप बालों को कमजोर करती है। Heat styling से गरम-गरम heat बालों के जड़ों तक पड़ते है जिससे बात बहुत कमजोर हो जाते है, तो अगर आप heat styling का इस्तेमाल करते है तो रोज न करे।

बालों को घने करने के घरेलू उपाय

इस भाग में हमने देशी इलाज के बारे में बताया है क्योंकि सभी लोग घरेलू इलाज पर बहुत भरोसा करते है और इस्तेमाल भी करते है। आप कोई भी एक तरीके को इस्तेमाल कर सकते है।

1. Aloevera Gel का इस्तेमाल

बालों को घने और मजबूत बनाने के लिए Aloevera एक बेहतर तरीका है। Aloevera gel को एक हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाए। लगाने के बाद इसे कम से कम 2 से 3 घंटे तक ऐसे ही रहने दे और फिर पानी से धो ले।

2. सरसों का तेल

हमारे बुजुर्ग कहा करते थे कि सरसों का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। सही में यार सरसों का तेल बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। तो रोज नहीं तो 2 दिन में एक बार सरसों का तेल जरूर लगाए।

3. मेंहदी लगाए

मेंहदी लगाने से बाल घने और मुलायम होते है। मेंहदी लगाने के बाद कम से कम 2 से 3 घंटे तक रहने दे और फिर पानी से धो ले। आप मेंहदी में अंडा या दही भी मिला सकती है।

4. मेथी का इस्तेमाल करे

मेथी भी एक best तरीका है। आपको बस मेथी को पीसना होगा और उसमे कोई भी तेल मिलाना होगा और फिर उसे अपने बालों पर लगाइए। हो सके तो बालों के जड़ों तक मेथी को लगाइए, इससे होगा क्या कि आपके बालों के जड़े मजबूत होगी।

5. Egg Mask का इस्तेमाल

Egg mask या egg oil से भी आप अपने बालों की मालिश कर सकते है। बालों में लगाने के बाद बालों को कम से कम 2 से 3 घंटे तक छोड़ दे और फिर shampoo से धो ले, ताकि बालों में egg की smell न रहे। जो Egg Mask हम आपको बताने जा रहे है उससे बाल जल्दी बढ़ते है। अंडे की जर्दी बालों को बढ़ने में मदद करता है और झड़ने को रोकने में मदद भी करता है। इस मास्क को तैयार करने के लिए एक कप मेथी के बीज को रात में पानी में डाल के रखे। अगले दिन, पानी से निकाल कर उसका पेस्ट तैयार करे।

पेस्ट में एक अंडा मिलाए और फिर दोनो को अच्छे से मिला के hair pack बनाए। इस मास्क को scalp और बाल में लगाए। Scalp में अच्छे से मालिश करे और एक घंटे तक इससे सूखने दे। उसके बाद शैम्पू से बालों को धो ले ये उपचार एक हफ्ते में 1 बार करे।

6. तेल से मालिश करे

घरेलू उपचार में ये तरीका सबसे बेहतरt है। कोई भी तेल ले और उसे नहाने से पहले बालों में लगा कर मालिश करे। मालिश करने से सिर में खून का प्रवाह सही से होगा और बालों की जड़े मजबूत रहेंगी।

7. करी पत्ते का इस्तेमाल करे

जरूरत से ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल बालों को सही ढंग से लंबे होने में समस्या देती है। करी पत्ते के इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल स्वस्थ रहते है और सही ढंग से बढ़ पाते है। करी पत्ते को पीस कर इसका लेप तैयार कर ले और उसे सीधा बालों के सिरों में लगाए। आप चाहे तो इसके पत्तों को खा भी सकते है। इससे बाल काले और लंबे होंगे।

8. हल्दी का इस्तेमाल करे

हल्दी का इस्तेमाल कही भी करे ये आपको फायदे ही फायदे देगा। अब बात है बाल बढ़ने की तो हल्दी इसमे भी नंबर 1 माना जाता है। इसके लिए आप हल्दी में शहद और दूध को इकट्ठा मिला कर सकते है और बालों में लगा सकते है इससे बाल झड़ते भी नही और बाल अच्छे से बढ़ते है।

9. आंवला और रीठा का इस्तेमाल करे

इस hair treatment के लिए सबसे पहले 4 कप पानी में एक कप आंवला और रीठा को भिगो कर रखे। दूसरे दिन उसे उबाले। जब उसमे एक कप पानी रह जाएगा तब उसे ठंडा करने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद अपने हाथों से उसे अच्छे से मसल लें। उसके बाद उसके गाढ़ा पानी का इस्तेमाल अपने बाल में करे और 45-50 मिनट तक उसे बालों में रहने दे। बाद में पानी से धो ले। पर दोस्तों शैम्पू का इस्तेमाल न करे। आंवला और रीठा आपके बालों को nourishes करता है और hair growth में काम भी आता है।

बाल को लंबा और घना कैसे करे?

सुन्दर बाल हर महिला की इच्छा होती है और अगर आपके पास पहले ही सुन्दर बालों का वरदान है तो उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। कुछ महिलाओं को जन्म के बाद से लंबे और मजबूत बालों का वरदान मिला होता है, मगर उनकी सही देखभाल न की जाए तो उनके बाल भी कमजोर हो सकते हैं।

उसी तरह अगर आप भी बहुत आसानी से लंबे और मजबूत बाल पाना चाहती हैं तो आपको सिर्फ खानपान का और बालों की सही देखभाल का ध्यान रखना है। अच्छे बालों से आप को दोस्तों और परिवार से अभिनंदन मिल सकती है। इसलिए हमने कुछ वास्तव में आसान और उपयोगी उपाय बालों की देखभाल के लिए यंहा दी है।

► अपने बालों की अच्छी तरह से सफाई करे यह स्वास्थ्य बालों के लिए बहुत जरूरी है।

► लंबे बाल एक हफ्ते में कम से कम तीन बार धोया जाना चाहिए। जबकि अगर आप के छोटे बाल हैं तो आप रोजाना धो सकते है, या एक दिन छोड़ के धोना चाहिए।

► बालों के गिरने के पीछे का कारण मुख्य रूप से गंदे या प्रदूषित बाल हैं।

► दो मुहें बाल एक और बड़ा कारण है बालों के कमजोर और गिरने के पीछे। दो मुहें बालों का तुरंत उपचार होना चाहिए नहीं तो यह पूरे बालों की लंबाई पर असर कर सकता है।

► दो मुहें बालों के चलते बालों का विकास पूरी तरह रुक जाता है।

► दो मुहें बालों के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम कराती रहे, इससे बाल घने और चमकदार तो दीखते है साथ ही वो बढ़ते भी है।

► बालो को धोने के लिए हमेशा सौम्य या mild shampoo का इस्तेमाल करें।

बालों में तेल-मालिश करे

सर की तेल मालिश बालों की देखभाल का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। बाल और सर स्वास्थ्य रखने के लिए कम से कम एक बार हर महीने बालों की तेल से मालिश की जानी चाहिए। अगर मुमकिन हो तो हलके गर्म तेल से बालों की मालिश करना चाहिए अथवा बाल धोने से पहले कम से कम आधे घंटे के लिए सर पर छोड़ दें। इससे बालों में सूखापन नहीं आता और बाल खूबसूरत और बेहद कोमल हो जाते है।

बाल लंबे कैसे करे? बाल लंबे करने का एक आसन घरेलू उपाय

वैसे तो बालों को लंबा करने के कई cosmetic products बाजार में पहले से मौजूद है, पर होता ये है कि इनके इस्तेमाल से आपके बाल तो लंबे होते ही है लेकिन अगर ये product से कोई side effect हुआ तो आपके बाल बढ़ने की बजाय झड़ने लगेंगे, क्योंकि इसमें chemicals होते है।

आज हम आपको बताएँगे कि कैसे घरेलू तरीके के इस्तेमाल से आप अपने बालों को लंबा और घना कर सकते है। घरेलू उपाय के कोई side effect भी नहीं होते, तो आप इस उपाय को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते है।

अपने बालों को लंबा करने के लिए आपको चाहिए 

  • Almond oil- बादाम का तेल 2 चम्मच
  • Coconut oil – नारियल का तेल 2 चम्मच

नारियल के तेल और बादाम के तेल को एक साथ मिलाए। अपने सर की खाल और बाल पर इसे लगाए। हलके से मालिश करें। 15 मिनट बाद बालों को धो लें। स्वस्थ बालों के लिए इसे हफ्ते में 2 बार करें। ये जितना simple उपाय है उतना ही कारगर भी है, आप इसे आजमाकर अपने बालों को बहुत आसानी से लंबा कर सकते है।

बालों को लंबा करने का तेल और घरेलू उपाय

तो दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता देना चाहते है कि बालों को लंबा करने का कोई आसान तरीका नही है। अगर विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना है कि बाल एक महीने में 1/2 इंच बढ़ता है और वो भी निर्भर करता है कि आपका आहार और स्वास्थ्य कैसी है।

अगर आप अपने बालों की ज्यादा देखभाल करोगे जैसे कि मालिश करना, समय समय पर बाल धोना, तेल लगाना तो संभव है कि आप अपने बालों को बढ़ा सकते हो। इसके अलावा आपको अपने आहार में थोड़ा बहुत बदलाव करने होंगे, जंक फुड को avoid करना होगा। तो दोस्तों आइए विस्तार से बात करते है कि बालों को लंबे कैसे करे?

बालों को लंबे करने के लिए तेल

इस भाग में हमने तेल के बारे में बताया है जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में काम आएगी। नीचे वैसे तो बहुत तेल के बारे में बताया गया है, आपको जो अच्छा लगा वो इस्तेमाल करे।

1. जैतून का तेल

जैतून का तेल जिसे हम इंग्लिश में olive oil कहते है के कई फायदे है जो सिर्फ आपके बालों के लिए ही नही आपके सुंदरता के लिए, स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित होता है। बालों में लगाने वाले ज्यादातर products में जैतून का तेल होता है। ये बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाता है। बालों में अच्छे परिणाम के लिए इसे गर्म करके बालों में लगाए।

2. बादाम का तेल

जिन महिलाओं के बाल पतले और हल्के है तो आप हर रोज बादाम के तेल से मालिश करे इससे बाल चमकदार बनेंगे साथ ही साथ दो मुंहे बाल और रूसी की समस्या भी दूर हो जाती है। बादाम के तेल का इस्तेमाल कंडीशनर का फायदा देता है।

3. सरसों का तेल

सरसों के तेल की मालिश से बाल तेजी से लंबे होते है। साथ ही साथ ये रक्त संचार को भी बढ़ाता है। ये बालों के लिए हर रूप में अच्छा है इससे बालों के झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है।

4. नारियल का तेल

नारियल के ठंडे तेल को आप रोज सर में डाल सकते हो और उँगलियों से मालिश करके रक्त संचार को और तेज कर सकते है। जिसके कारण आपके बाल तो लंबे होंगे ही साथ ही स्वास्थ्य भी ठीक रहेगी। ये रूसी के लिए सही रहता है, बालों को कंडीशनर करता है। गर्मियों में ये सिर पर ठंडक का एहसास दिलाता है।

5. रेंडी (Castor) का तेल

कई बार बालों में धूल मिट्टी के कारण बाल बेजान होने लगते है, रूसी, बालों का झड़ना और फिर बाल पतले होने लगते है। ऐसे में अगर आप castor oil का इस्तेमाल करे तो बाल मजबूत बनते है और लंबे होते है। इससे अपने scalp पर उँगलियों के साथ मालिश करे और 1-2 घंटे में बाल shampoo से धो ले।

बालों को लंबे करने के लिए स्वस्थ आहार

जैसा की हमने आपको बताया था कि आहार बहुत मायने करती है तो स्वस्थ आहार लेना शुरू करे और जंक फुड को avoid करे।

1. मछली खाये

Salmon एक ऐसी मछली है जो बालों के लिए है। इस मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन ब12 और आइरन होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड healthy scalp के लिए बहुत जरूरी होता है। Omega 3 fatty acids की कमी से scalp dry और dull होने लगते है और बाल कम हो जाते है। तो इस लिये salmon fish का सेवन जरूर करे।

2. ज्यादा विटामिन ले

विटामिन सी, बी और उसके साथ साथ बायोटिन (विटामिन बी7 और विटामिन H) और नियासिन (विटामिन बी3) के इस्तेमाल से बाल अच्छे से बढ़ने लगते है। इसे बाल चमकीले, स्वस्थ नजर आते है। अपने संतुलित आहार को इन विटामिन्स से पूरा करे ताकि आपके बाल अच्छे से लंबे हो।

3. ज्यादा पानी पिये

पानी शरीर के सभी प्रक्रिया में सहायता करती है और साथ ही साथ शरीर के विषाक्त पदार्थों को जल्दी से बाहर कर देती है। ये एक शीघ्र और प्राकृतिक तरीका है जिससे बाल जल्दी-जल्दी बड़े होने लगते है। अगर आप एक दिन में 8 गिलास पानी पीते है तो ये आपके शरीर को ही बेहतर नही बनाता बल्कि आपके बाल को भी मजबूत बनाता है। जीतने बाल आपके मजबूत होंगे उतने ही तेज़ी से वो बढ़ेंगे। पानी पीने से आपके बाल भी hydrate रहते है। Hydrated hair happy hair कहलाए जाते है क्योंकि जब ये रूखे होते है तो आसानी से टूट जाते है।

4. Omega Acid का सेवन करे

Omega का इस्तेमाल बालों के लिए बहुत जरूरी है अगर आप सोचते है सिर्फ़ शैम्पू और कंडीशनर से ही बाल ठीक रहते है तो आप ग़लत सोचते है दोस्तों। Omega में fatty acid पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने में हेल्प करता है। Omega में Alpha Linolenic Acid (ALA), eicosapentaenoic Acid (EPA) और Docosahexaenoic Acid (DHA) पाए जाते है जो बालों को मजबूत रखने के साथ साथ blood circulation भी ठीक रखने में काम आते है।

बालों को लंबे करने के लिए योगा

योगा भी एक बेहतर तरीका है बालों की बढ़ाने के लिए। सरल सी बात है कि अगर आप स्वस्थ रहोगे तो आपके बाल भी स्वस्थ रहेंगे।

1. शीर्षासना करे

शीर्षासना जिसे हम headstand भी कहते है बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। बालों का न बढ़ना या उसका ज्यादा टूटना bad blood circulation का बताता है। शीर्षासना blood को direct brain तक ही नही पहुँचता बल्कि scalp तक पहुँचाता है। Headstand pose से good hair growth हो पाती है।

2. बलायम आसन करे

ये ऐसा योग है जिसमे आपको अपने हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ने होते है, अंगूठे को छोड़ कर। रोजाना 10 मिनट सुबह और 10 मिनट शाम में करने से आपके रक्त संचार काफ़ी अच्छा हो जाता है। जिससे आपके बालों को फायदा मिलता है। 3-6 महीने लगातार ऐसा करने से आप अपने बालों में बदलाव महसूस करोगे।

3. वज्रासना करे

वज्रासना हम इस लिए करते है क्योंकि इससे दिमाग शांत हो जाता है और पाचन में सुधार होता है। ये माना जाता है कि अच्छा पाचन तंत्र से एक अच्छी स्वस्थ शरीर पाई जा सकती है। इसलिए ये आसन hair growth को improve करने के लिए ideal माना जाता है।