आज हम आपको जो बताने जा रहे है वो SEO (search engine optimism) के लिए बहुत ही important है. Search engine में जब आप अपने blog का sitemap submit करते हो तो search engine आपके blog के H1, H2, H3 tag को ज्यादा focus करता है. जिसकी वजह से आपके blog post का ranking होता है. आज हम अपने article के जरिये आपको वो सभी basic बातें बताएँगे जिससे आप अपने blog post पर H1, H2 , H3 और H4 tag use कर सकते हो.

इससे पहले कि आप ये जानो कि कैसे आप अपने blog post में H1, H2,H3 और H4 लगाये, आपको ये जानना बेहद जरुरी है कि ये H1, H2, H3 और H4 header tag होता क्या है?

H1, H2, H3 और H4 header tag होता क्या है?

H1 Header tag – ये सबसे important sentence और keyword को focus करता है, अगर आप किसी topic पर article लिख रहे हो तो आपके article का main keyword उसका title ही होगा. इसलिए H1 tag post title में use की जाती है. By-default blog post का title H1 tag में ही होता है.

H2 Header tag – ये आपके post article में second most important keyword को focus करता है. इसे आप अपने paragraph title में use कर सकते हो.

H3 और H4 Header tag – ये भी आपके post में sub title को focus करता है. ये बताती है कि आपके blog post में कौन सा keyword less important है.

Blog post me HI, H2, H3 heading tag kaise use kare ?

अगर SEO की बात करे तो H1 और H2 tag को ही search engine सबसे पहले scan करता है. इसलिए अपने post में H1 और H2 header tag जरुर उसे करे. तो चलिए अब हम आते है अपने main topic पर कि Blog post में HI, H2, H3 heading tag कैसे use करे?

Blog post में H1, H2, H3 और H4 heading tag कैसे use करे?

जब भी आप कोई नया post publish करते हो तो आप उस post का एक Post Title देते हो. आपने जो अपने post का title दिया है वो automatically H1 tag में होता है. लेकिन बहुत से ऐसे blogger theme होते है जो post title को H2 या फिर H3 tag में रखते है. अगर आप भी ऐसा कोई blogger theme use कर रहे है तो आपको अपने theme को change करना होगा.

तो बात आती है कि कैसे identify करे कि आपके blog का title H1 tag में है ? इसके बारे में आपको हमने अपने previous article में बताया है, आप हमारे वो article को read जरुर करे – क्या आपके blog के title में H1 header tag है ?

Blog post me HI, H2, H3 heading tag kaise use kare ?

आप जब कोई article लिखते हो तो आपको text format करने के लिए 4 option नजर आते है.

  1. Heading
  2. Subheading
  3. Minor heading
  4. Normal

1. Heading – ये H2 tag ही है, इसे इस्तेमाल करके आप अपने blog post के कोई भी text को H2 tag में डाल सकते हो. पर ध्यान रहे कि आप जो भी text को H2 tag में डालो उसमे आपके blog post का keyword होना चाहिए.

2. Subheading – ये H3 tag है, इसे use करके आप आने text को H3 tag में डाल सकते हो. जिस text को H3 tag में डालना है उसे आप select करे फिर Subheading पर click करे.  

3. Minor heading – ये H4 tag है.

3. Normal – ये by-default आपके blog में selected रहता है.. इसमें आप सिर्फ normal text लिख सकते हो.

अब आपको clearly पता चला गया होगा कि अपने post में H2, H3 और H4 tag कैसे use करे. पर आपने एक चीज जरुर गौर की होगी कि blog post को लिखने के दौरान H1 tag use करने का option नहीं मिलता, तो चलिए जानते है क्यों ?

Blog post को लिखने के दौरान आप अपने blog post में H2, H3 और H4 tag use कर सकते हो, लेकिन H1 tag use करने का option नहीं होता, ऐसा इसलिए क्यूंकि blog theme ही हमारे blog post title को H1 tag में रखने का काम करती है.

Blog post में H1 tag कैसे use करे..

आप पाने ब्लॉग पोस्ट में H1 tag directly use नहीं कर सकते इसके लिए आपको H1 tag को manually डालना होता है.

Blog post me HI, H2, H3 heading tag kaise use kare ?


मान लीजिये कि आपने अपने ब्लॉग पोस्ट में एक sentence लिखा है Happy To Blogging, जिसे आप H1 header tag देना चाहते हो तो सबसे पहले आपको HTML पर click करना होगा.

Blog post me HI, H2, H3 heading tag kaise use kare ?

HTML पर click करने के बाद आपको अपने पोस्ट का HTML program और वो text नजर आएगा जिसमे आप H1 header tag use करना चाहते हो. अब आपको अपने text के आगे <h1> और text के आखिर में </h1> type करना है.

Blog post me HI, H2, H3 heading tag kaise use kare ?

आप ऊपर दिए गए image में देख सकते हो कि मैंने Happy To Blogging text के पहले <h1> लिखा है और बाद में </h1> लिखा है. ऐसा करके आप पाने किसी भी sentence को H1 header tag में use कर सकते हो.

Blog post me HI, H2, H3 heading tag kaise use kare ?

<h1> और </h1> लगाने के बाद Compose में click करे. आप देख सकते हो कि आपका जो normal text था वो H1 header tag में convert हो गया है.

एक Ek blog post को seo friendly बनाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को on-page seo करना पड़ता है जिसमे H1, H2, H3 और H4 tag आपको help करती है और search engine को बताती है कि आपके ब्लॉग पोस्ट में main keywords क्या-क्या है. आप भी अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO friendly बनाये और header tags का use करे. अगर आपके मन में कोई डाउट है तो हमे कमेंट के जरिये जरुर बताये. HAPPY BLOGGING