ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक (URL) कैसे Add करे?

अगर आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आप जरूर अपने ब्लॉग पोस्ट को एक दूसरे के साथ लिंक करना चाहते हो। होता ये है कि जब कोई अपना नया ब्लॉग बनाता है तो ब्लॉग्गिंग के बारे में ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से वो अपने ब्लॉग पर सिर्फ पोस्ट करने लगता है, और जैसे-जैसे उसे ब्लॉग्गिंग के बारे में पता चलता है तो वो समझ जाता है कि पोस्ट लिखने के दौरान  कुछ गलतियां हो गई है जिसे सुधारना बहुत जरूरी है।

वैसे तो शुरुआत में हर नया blogger गलतियां करता ही है, और अपने गलतियों को सुधारने के लिए आप अपने पुराने पोस्ट को भी modify करता है। पुराने पोस्ट को modify करने के दौरान वो अपने पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक भी डालता है ताकि विज़िटर्स उसके दूसरे ब्लॉग पोस्ट को भी पढ़ सके और ज्यादा से ज्यादा समय ब्लॉग पर गुजरे।

आज हम आपको बताएँगे कि ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक (URL) कैसे add करे। ये बहुत ही सरल स्टेप है जिसे फॉलो करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर दूसरे पोस्ट का लिंक add कर सकते हो।

Blog post में दुसरे post का Link (URL) कैसे add करें? Blog post में link कैसे add करें?

अगर आपने अपना ब्लॉग blogger में बनाया है या WordPress में तो आप हमारे दिए गये गाइड को फॉलो करके अपने ब्लॉग पोस्ट में दूसरे ब्लॉग पोस्ट का लिंक add कर सकते हो। लेकिन ब्लॉग पोस्ट का लिंक add करने से पहले ये जरूर जान लीजिए की ब्लॉग पोस्ट का लिंक कहां से लाना होता है।

जब भी आप कोई पोस्ट पब्लिश करते है तो उस पोस्ट का एक URL बनता है, और इसी URL को पोस्ट लिंक कहा जाता है। मान लीजिए कि आप एक पोस्ट लिख रहे हो जिसमे आप अपने दूसरे पोस्ट का लिंक add करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने दूसरे पोस्ट का लिंक copy करना होगा, उसके बाद ही आप अपने पोस्ट में लिंक add कर सकते हो।

तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि blogger पोस्ट में लिंक कैसे add किया जाता है।

Blog post में दुसरे पोस्ट का Link (URL) कैसे add करें?

स्टेप – 1

सबसे पहले आप अपने blogger.com पर login करे और जिस पोस्ट में आपको लिंक add करना है उसे open करें। आप अपने नए पोस्ट में भी लिंक add कर सकते हो, दोनो में ही लिंक add करने का तरीके एक है।

स्टेप – 2

ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक (URL) कैसे Add करे?

1. ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक add करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का टाइटल लिख लो। आप ऊपर दिए गए image में देख सकते हो कि मैं अपने ब्लॉग पोस्ट में अपने दूसरे पोस्ट का लिंक add करना चाहता हूं जिसका टाइटल है SEO क्या है? दूसरे पोस्ट का टाइटल लिखने के बाद उसे select करें। जैसे आप किसी text को copy करने के लिए उसे select करते हो वैसे ही आपको अपने लिखे हुए टाइटल को select करना है।

2. अपने दूसरे पोस्ट टाइटल को अलग look देने के लिए आप इसे Bullet list में add कर सकते हो, Bullet list का मतलब होता है कि text के आगे एक point नजर आना। आप ऊपर दिए गए image में देख सकते हो कि जिस टाइटल में मैं लिंक add करना चाहते हूं उसके आगे एक point नजर आ रहा है, ऐसा करने से विज़िटर्स confuse नहीं होंगे कि लिंक कौन सा है और पोस्ट कौन सा।

3. दूसरे पोस्ट का टाइटल लिखने के बाद उसे select करें और लिंक पर क्लिक करे। Link option post edit menu में होता है, आप ऊपर दिए गये image को फॉलो करे।

स्टेप – 3

ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक (URL) कैसे Add करे?

1. लिंक पर क्लिक करते ही एक popup box open होगा। अब आपको Paste or search for a link के नीचे जो textbox है वहां पर अपने दूसरे पोस्ट का लिंक पेस्ट करना है। मतलब कि जिस पोस्ट का टाइटल आपने अपने ब्लॉग पोस्ट पर लिखा है उस पोस्ट का URL को copy करके TextBox में पेस्ट करना है।

2. Open this link in a new window : अगर आप इस option को select करते हो तो जब भी कोई आपके पोस्ट में दिए गये लिंक को क्लिक करेगा वो लिंक दूसरे window tab में open होगी। आप चाहो तो इसे untick कर सकते हो।

3. APPLY पर क्लिक करें।

That’s it आपके blog post में link add हो चूका है।

ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक (URL) कैसे Add करे?

लिंक add करने के बाद आप अपने add किए हुए Link text के ऊपर क्लिक करके देख सकते हो कि आपका लिंक add हुआ है या नही। आप उपर दिए गये image को देख कर समझ सकते हो।

आपने ये तो सिख लिया कि blogger पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक कैसे add किया जाता है, लेकिन लिंक add करने से पहले आपको ये जरूर ध्यान में रखना होगा कि आप जो भी लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट में add करो वो लिंक आपके ब्लॉग पोस्ट से संबंधित हो।

मान लीजिए कि आपने एक health topic पर आर्टिकल लिखा है, लेकिन उस आर्टिकल में आपने SEO का कोई लिंक add किया हुआ है। अगर आप ऐसा करते हो तो आपके ब्लॉग पर आने वाले विज़िटर्स आपके पोस्ट को पढ़ने के दौरान irritate हो जाएँगे। इसलिए हमेशा ये जरूर ध्यान रखे कि जब भी कोई दूसरे पोस्ट का लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट पर add करते हो तो वो पोस्ट आपके ब्लॉग पोस्ट से संबंधित होना चाहिए।

WordPress Blog post में दुसरे blog post का link कैसे add करें?

ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक (URL) कैसे Add करे?

1. अपने WordPress पोस्ट में जाए और जिस text में आपको दूसरे पोस्ट का लिंक add करना है उसे select करे।
2. Text select करने के बाद link icon पर क्लिक करे। आप उपर दिए गये image को फॉलो करे।
3. Link icon पर क्लिक करते ही एक लिंक box open होगा जहा पर आपको URL पेस्ट करना है, आप यहां कोई text लिखकर भी अपने URL को सर्च कर सकते हो।
4. Link डालने के बाद ENTER icon पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपके WordPress blog post में link add हो जाएगा।

तो आज आपने जाना कि कैसे अपने ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक URL add किया जाता है, और हमें पूरी उम्मीद है कि आप इस tutorial को फॉलो करके अपने ब्लॉग पोस्ट में दूसरे पोस्ट का लिंक जरूर add करेंगे ताकि विज़िटर्स आपके दूसरे पोस्ट को भी पढ़ सके और ज्यादा से ज्यादा समय आपके ब्लॉग पर गुजारे। अगर आपको हमारी ये आर्टिकल अच्छी लगी या फिर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो कमेंट करना ना भूले। HAPPY BLOGGING

एक टिप्पणी भेजें