Blogger.com में blogging करना बहुत ही आसान है। New new आर्टिकल लिखना और उसे publish करना बहुत ही आसान होता है। जब कोई new post publish करता है तो उसके post का के URL (permalink) create होता है। उदाहरण के लिए – जैसे मैंने ये post create किया जिसका title है ‘ Blogspot  me kaise apne post url ko edit kare ? ‘ अगर मैं इस आर्टिकल को publish करता हूं तो automatically इसका एक URL create हो जायेगा।

पर सायद आपको लगता होगा कि अगर automatic URL create होते है तो वो URL आपके post से related होंगे। पर ऐसा नहीं है, जब भी आप कोई post publish करते हैं तो जो URL create होते हैं वो आपके post के title से mismatch करता है।

जैसा की आप ऊपर दिए गए तस्वीर में देख सकते है कि URL जो create हुआ है वो हमारे post के title से mismatch कर रहा है। इस URL को हम post publish करने से पहले edit कर सकते है, लेकिन आर हमने post publish कर दिया है तो इसे edit करना impossible हो जाता है क्योंकि edit permalink का option नजर ही नहीं आता। 

Blogger में Post Permalink को कैसे Edit करे?

लेकिन एक ऐसा trick है जिसे apply करने पर आप अपने post permalink को edit कर सकते हो। तो चलिए आपको उस trick के बारे में बताते है।

Blogger में post permalink को कैसे edit करे?

ये तो clear है कि एक बार post publish होने के बाद आप अपने post permalink को edit नहीं कर सकते लेकिन कुछ tips को follow करके आप अपने post permalink को edit कर सकते हो। सबसे पहले आप उस post में जाए जिसका permalink आप change करना चाहते हो। Post में जाने के बाद Revert to draft icon पर क्लिक कीजिए।

Blogger में Post Permalink को कैसे Edit करे?

जैसे ही आप Revert to draft icon पर क्लिक करोगे वैसे ही आपको अपने post permalink edit करने का option नजर आएगा।

Blogger में Post Permalink को कैसे Edit करे?

Note- अगर पोस्ट को draft करने के बाद edit permalink का option show नहीं होता तो page को reload कीजिए।

अब आप अपने post का permalink को change करो, edit करो और फिर Publish पर क्लिक करो। ऐसा करते ही आपके post का permalink change हो जायेगा। लेकिन अगर कोई आपके पुराने वाले URL के जरिए आपके post को open करेगा तो उसे 404 error दिखेगा।

अगर आपने अपना पुराना URL social network पर share किया है या वो search engine पर index है तो जब भी कोई आपके पुराने वाले post पर आएगातो उसे error दिखेगा। 

ऐसे में आप अपने पुराने वाले URL को redirect करना ही पड़ेगा, ताकि अगर कोई आपके old URL के जरिए post open करता है तो उसे new URL post नजर आए। तो चलिए आपको बताते है कि कैसे आप अपने old URL को new URL पे redirect करे।

कैसे old URL को new URL पे redirect करे?

Blogger में Post Permalink को कैसे Edit करे?

1. Settings पर click कर।
2. Custom Redirects पर click कर।

Blogger में Post Permalink को कैसे Edit करे?

ADD पर क्लिक कीजिये।

Blogger में Post Permalink को कैसे Edit करे?

1. पुराना permalink डाले।
2. नया permalink डाले।
3. Permanent option को select करे।
4. OK पर क्लिक करे।

Blogger में Post Permalink को कैसे Edit करे?

SAVE पर क्लिक करे।

बस इतना इतना ही आपको करना है, इतना करते ही आपका पुराना वाला URL नए वाले URL पर redirect हो जाएगा। 

Note : आपके blog URL के अलावा जो text होता है वही permalink हिया। जैसे मान लेते है कि आपके किसी पोस्ट का URL है xyz.com/2018/04/hello.html तो इस URL का permalink है /2018/04/hello.html

तो दोस्तों अगर आप के पोस्ट का URL भी आपके पोस्ट के title के साथ mismatch कर रहा है तो आप उसे easily edit कर सकते है। Happy blogging