अगर आपने अपना ब्लॉग बनाया हुआ है या फिर आप ब्लॉग बनाना चाहते हो तो आपके मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि blogging में कितने पैसे कैसे और कहां invest करे? आज हम आपको वो पूरी जानकारी देंगे जिससे आप clearly समझ जाओगे कि आपको अपने ब्लॉग पर कब invest करना होता है, और investment करना कितना जरूरी है।

Blogging में कितना पैसे कैसे और कहां invest करें?

ये सवाल हर नए blogger को सताती है कि कब अपने ब्लॉग पर invest करे। हमारा मानना है कि हर एक ब्लॉग को upgrade करने का एक समय होता है। वैसे भी blogging की शुरुआत blogger.com से शुरू होती है और WordPress पे खत्म होती है, और यहीं blogger से WordPress के सफर को तय करने के लिए हमें अपने ब्लॉग पर investment करनी होती है। आज हम आपको वो सारी जानकारी देंगे जिससे आप सही समय पर अपने ब्लॉग पर invest कर सको। तो आइए जानते है।

Domain name

अगर आपने अपना ब्लॉग blogger में बनाया हुआ है तो आपको पता होगा कि आपके ब्लॉग के URL में blogger का subdomain attached होता है। जैसे xyz.blogspot.com। शुरुआत में यही blogspot.com आपके ब्लॉग की पहचान होती है। जिसे आप आसानी से बदल सकते हो, बस आपको अपने ब्लॉग के लिए domain खरीदना होता है और उसे अपने ब्लॉग पर attach करना होता है। अगर आप ये जानना चाहते हो कि कैसे अपने ब्लॉग का URL change करे तो आपको हमारे ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए – Blogger domain name कैसे change करें?

Domain name आपके ब्लॉग की पहचान होती है अगर आप blogging में अपना career बनाना चाहते है और आपकी writing skill अच्छी है तो आपको domain name खरीद कर अपने ब्लॉग कर लगाना चाहिए।

Domain name आपको 200 से 800 तक मिल जाएगी। Online बहुत से ऐसे domain registrar companies है जहा से आप domain name खरीद सकते हो। आप godaddy, HostGator, BlueHost, Bigrock से अपना domain name खरीद सकते हो। इन सभी वेबसाइट में आपको domain name अलग अलग दमो में मिल जाएगी। लेकिन अगर आप Bigrock से domain name खरीदते हो तो आप बहुत ही कम कीमत में domain name मिल जाएगी।

पर सवाल ये आता है कि अपने ब्लॉग के लिए domain name कब खरीदे?  Blogger ब्लॉग में domain name खरीद कर लगाना बहुत ही आसान है। लेकिन domain name खरीदने से पहले आपको अपने blogging skill को improve करना होगा। मैं ऐसे बहुत से लोगों को जनता हूं जिन्होने ब्लॉग बनाते ही domain name खरीदा है और उसे अपने ब्लॉग पर लगाया है, लेकिन वो blogging करते ही नहीं।

पहले आपको blogging के लिए खुद को समया देना होगा। सबसे पहले आपको अपनी writing skill improve करनी होगी। क्योंकि blogging is all about writing, और अपनी writing skill को improve करने के लिए आपको blogger.com से बेहतर platform नहीं मिलेगा। पहले आप अपना एक target set कीजिए कि आपको 50 आर्टिकल लिखने है। जब आप अपने ब्लॉग पर खुद से 50 articles लिख लेते हो तो उसके बाद ही आप domain name खरीदने की सोचे।

अगर आपका budget कम है तो आप कोई भी domain name न खरीदे, हमारी यही राय है कि आप .com extension वाला ही domain name खरीदे। ये आपको 800 रुपय के अंदर मिल जाएगी। आप Bigrock या फिर कोई भी domain registrar company में offer check करते रहे, कभी-कभी companies domain name पर 40% तक का discount देती है। आप coupon code का भी इस्तेमाल कर सकते हो जो कि ऑनलाइन available है, coupon code इस्तेमाल करने पर आपको domain name पर 10-20% का discount मिल जाता है। Overall देखा जाए तो .com extension वाला domain आपको 500-700 रुपय तक ही लगेंगे।

Blogger Theme

अब ये आपके उपर निर्भर करता है कि आप अपने ब्लॉग को blogger पे ही रखना चाहते हो या फिर उसे WordPress पर transfer करना चाहते हो। अगर आप अपने ब्लॉग को WordPress पर transfer नहीं करना चाहते तो आप अपने ब्लॉग के premium blogger theme खरीद सकते हो। जैसा कि आप जानते हो blogger में जो भी default theme है उनका look और layout उतना आकर्षक नहीं है जैसा हम चाहते है।

ऐसे में आप अपने ब्लॉग का theme change करने के लिए online theme download करके उसे अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल करते हो। पर जो भी theme आप download करते हो वो free वाली होती है। और इसी वजह से आपके ब्लॉग के footer में उसके creator का नाम लिखा होता है, जिसे edit और modify नहीं किया जा सकता।

Blogger के लिए best template कहां से download करें?

अगर आप ब्लॉग theme को खरीदते हो तो footer credit remove हो जाती है। Blogger के free theme और premium theme में बस इतना ही difference है। वैसे भी सिर्फ़ ब्लॉग के footer credit को remove करने के लिए theme खरीदना कोई समझदारी नहीं है।

आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर भी अपने ब्लॉग के footer credit को remove कर सकते हो। कैसे अपने ब्लॉग के footer credit को remove करे? Blogger के theme को खरीदना कोई समझदारी नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप अपने ब्लॉग के लिए theme खरीदना चाहते हो तो आपको 500- 5000 रुपय तक पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Hosting Plan

हर blogger ब्लॉग को एक न एक दिन WordPress में transfer करना ही होता है। क्योंकि WordPress SEO के हिसाब से blogger से बेहतर है, और WordPress में आपको वो सारे functions मिलती है जिसे आप blogger में इस्तेमाल नहीं कर सकते। पर सवाल ये आता है कि hosting plan कब खरीदना सही रहेगा और इसके कितने पैसे लगेंगे?

जब आपके ब्लॉग पर daily visitors 1000 से ज़्यादा हो जाए तो आपको अपने ब्लॉग को WordPress पर transfer कर लेना चाहिए, और blogger को WordPress पर transfer करने के लिए आपको hosting plan की जरूरत होगी। Hosting plan आप online खरीद सकते हो। लेकिन मेरे हिसाब से Bigrock is best, यहां आपको बहुत ही कम कीमत पर hosting plan मिल जाती है और ये कंपनी हर बार offer देती रहती है। कुछ महीने पहले ही मैंने hosting plan खरीदा जिसमे मुझे 50% discount मिला और साथ में एक साल Free।

Bigrock के जरिए आप बहुत ही कम दामों में hosting plan ले सकते हो। शुरुआतग में आपको Bigrock का linux advance hosting plan लेना होगा। ये plan आपको लगभग 3000 rs/year में मिलती है। पर hosting plan खरीदने से पहले आपको offer और coupon code check जरूर कर लेना चाहिए। ताकि आपको बहुत की कम दमो में hosting मिल सके।

वैसे तो WordPress पर अपना ब्लॉग transfer करने के बहुत से plus points होते है। लेकिन अगर आपका budget इतना नहीं कि आप अपने ब्लॉग को WordPress पर transfer कर सको तो आपको blogger के जरिए ही earning करनी होगी। आपने Adsense का नाम तो सुना ही होगा, पहले आपको Adsense के जरिए earning करनी होगी जब आपका budget हो जाए तो आप hosting plan खरीद कर अपने ब्लॉग को WordPress पर transfer कर सकते हो।

WordPress Theme

Blogger की तरह WordPress में भी आपको बहुत से free themes मिल जाएगे। अगर आपका budget WordPress theme खरीदने का है तो आप अपने ब्लॉग के लिए theme जरूर खरीदें। WordPress के लिए premium theme खरीदने पर आप अपने ब्लॉग को बहुत ही आसानी से customize कर सकते हो जो कि free theme में संभव नहीं है।

आपको अपने ब्लॉग के लिए premium theme तब खरीदना चाहिए जब आपका ब्लॉग बहुत लोकप्रिय हो जाए। ऐसा जरूरी नहीं नहीं कि आप अपने ब्लॉग पर premium theme ही लगाए। लेकिन अगर आपको WordPress में ऐसा कोई free theme नहीं मिलता जिसे आप अपने हिसाब से customize नहीं कर सकते तो आपको premium WordPress theme खरीद लेना चाहिए। WordPress premium theme 300-5000 रूपए तक की मिलती है।

Plugin

WordPress में function add करने के लिए आपको plugin की जरूरत पड़ती है, और आपको अपने WordPress ब्लॉग के लिए बहुत से free plugins भी मिल जाएँगे। लेकिन ज्यादातर plugin ऐसे होते है जिसे आप इस्तेमाल तो कर सकते है लेकिन उसे पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए उसका full version खरीदना पड़ता है।

आप अपने WordPress plugin को upgrade करने के लिए उसे खरीद सकते है ताकि आप उस plugin के सारे function use कर सको। हर plugin का pro version का price अलग अलग होता है। आप अपनी इच्छा की मुताबिक free version या फिर उसका pro version use कर सकत हो। लेकिन किसी भी plugin का free version ही ब्लॉग के लिए काफ़ी होता है, अगर आपको ऐसा लगता है कि plugin के pro version खरीदने पर आपको extra benefit मिलेगी तो आपको उस plugin को खरीद लेना चाहिए।

निष्कर्ष – CONCLUSION

Blogging में कितना पैसे कैसे और कहां invest करें? हिन्दी में जानकारी

अगर आपने अपना ब्लॉग blogger में बनाया है तो blogging करने के लिए पैसे नहीं लगते है। लेकिन जैसे-जैसे आप अपने ब्लॉग को upgrade करते जाएँगे वैसे-वैसे आपको अपने ब्लॉग पर investment करना होगा।

हमें उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा अपने ब्लॉग पर कब invest करना सही रहता है। अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो आइसे share जरूर करें और comment करना न भूले। HAPPY BLOGGING