ब्लॉग owner के साथ interact करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनके ब्लॉग पोस्ट में comment करो। ब्लॉग पोस्ट में comment करके आप अपने ब्लॉग के लिए backlink बना सकते हो। दोस्तों आज आप जानोगे कि कैसे comment के जरिए backlink बनाया जाता है और comment करने का सही तरीका क्या है।

लेकिन अगर आपको backlink क्या होता है नहीं पता तो सबसे पहले आप इस आर्टिकल को पढ़े, ताकि आपको backlink से संबंधित सभी जानकारी मिल जाए – Backlink होता क्या है?

अगर आप अपने ब्लॉग की traffic improve करना चाहते हो तो आपको comment के जरिए backlink बनाना चाहिए। लेकिन backlink बनाने के अलावा भी आपको इससे कई फायदे होते है, उसके बारे में भी आप आज जानोगे।

तो चलिए सबसे पहले आपको बताते है कि comment के जरिए backlink कैसे बनाते है।

Comment के जरिए Backlink कैसे बनाए?

Comment के जरिए Backlink कैसे बनाये? सही तरीका

1. जब आप किसी ब्लॉग पोस्ट में comment करते हो तो आपको comment box में अपना comment लिखना होता है।

2. Name की जगह पर अपना नाम लिखना है।

3. Email की जगह अपना email address लिखना है।

4. Website की जगह पे अपने ब्लॉग का URL लिखना है। मूल रूप से आप जीतने भी comment box देखोगे उसमे वेबसाइट add करने का option नजर आता है, और इसी की वजह से आप अपने ब्लॉग के लिए backlink बना सकते हो। बस आपको अपने ब्लॉग का URL डालना है। इतना करने के बाद Post Comment पर क्लिक कर दीजिए।

आपका comment approval के बाद ब्लॉग पोस्ट में नजर आने लगेगा। जब आप comment करते हो तो वो comment pending में रहता है और ब्लॉग owner जब तक आपके comment को approval नहीं दे देता, तब तक आपका comment visible नहीं होता। मान लीजिए कि आपने हमारे किसी ब्लॉग पोस्ट में comment किया और आपका comment भी approve हो गया, अब आप सोचोगे कि कैसे पता चलेगा कि comment के जरिए backlink मिला है या नहीं, तो चलिए इसके बारे में भी आपको बता देते है।

Comment के जरिए Backlink कैसे बनाये? सही तरीका

आप उपर दिए तस्वीर में देख सकते हो कि Yadwinder Singh जी ने हमारे ब्लॉग में comment किया है, अगर आप Yadwinder Singh नाम के उपर क्लिक करते हो तो आप Yadwinder Singh जी के ब्लॉग में चले जाओगे। इसका मतलब ये है कि जब भी आप किसी दूसरे के ब्लॉग में comment करते हो और अपना ब्लॉग URL डालते हो तो comment approve होने के बाद आपके नाम के साथ आपके ब्लॉग का URL attach हो जाता है, और जब भी कोई आपके नाम के उपर क्लिक करता है तो वो आपके ब्लॉग में चला जाता है।

अगर आपके नाम को क्लिक करने पर कुछ नहीं होता तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपने comment के जरिए जो URL add किया था उसे ब्लॉग owner ने remove कर दीया है, जिसकी वजह से आपको backlink नहीं मिली है।

ब्लॉग owner के पास पूरी authority होती है कि वो आपके किए गये comment को reject कर दे, edit कर दे या फिर modify कर दे। ज्यादातर हमारे साथ ऐसा होता है कि जब हम किसी के ब्लॉग पर backlink बनाने के लिए comment करते है तो हमारा comment तो approve हो जाता है लेकिन हमें backlink नहीं मिलती। इसकी बस एक ही वजह है कि ब्लॉग owner ने हमारे comment से हमारे ब्लॉग URL को remove कर दिया है।

अगर आपको comment के जरिए backlink बनाना है तो इसका एक तरीका है जिसे follow करने से आपको backlink भी मिलेगा और आपके ब्लॉग की traffic भी improve होगी। तो चलिए आपको बताते है कि comment करने का तरीका क्या होना चाहिए।

Comment करने का तरीका

जब आप किसी ब्लॉग पोस्ट पर comment करते है तो आप अपने comment के जरिए ब्लॉग पोस्ट के बारे में अपने विचार देते है, जैसे – बहुत बढ़िया, Very good article, thanks for sharing और अगर आपको कुछ पूछना है तो आप comment के जरिए पूछते भी हो।

अब आप बताओ कि आप किस तरह के comment करते हो, क्या आप comment के जरिए अपने विचार share करते हो या कुछ सवाल पूछते हो। ज्यादातर लोग ब्लॉग पोस्ट के comment में अपने विचार ही share करते है और बहुत कम ऐसे होते है जो सवाल पूछते है।

बस आपको अपने comment में विचार के साथ-साथ सवाल पूछना है। जब आप अपने comment में अपने विचार और सवाल को एक साथ share करते हो तो आपका comment impressive हो जाता है, और आपके ब्लॉग के लिए backlink मिलने की उम्मीद काफी बढ़ जाती है।

अब आपको ये तो पता चल गया कि आपको comment में क्या लिखना है लेकिन comment के जरिए backlink बनाने के लिए आपको कुछ points पर ध्यान जरूर देना होगा, जैसे –

  • Comment करने से पहले पोस्ट को पूरा पढ़े, ताकि आप comment में ऐसे कुछ ना पूछो जो पहले से पोस्ट में हो।
  • Short comment न करें।
  • पर किसी का भी ध्यान चला जाता है और comment के जरिए visitors आपके ब्लॉग पर आते है।
  • Same niche ब्लॉग पर comment करें। अगर आपका ब्लॉग विषय health है तो आप सिर्फ health ब्लॉग पर ही comment करें, नहीं हो आपको comment backlink बनाने में काफी समय लग जाएगा।
  • अगर आप comment के जरिए कुछ सवाल पूछते हो तो उसका जवाब आपको जरूर मिलता है, बस आपको अपने comment को track करना है और जवाब मिलने पर thanks कहना है।
  • अपने comment में कोई लिंक add ना करे, आपको बस अपने ब्लॉग URL को website text box में ही लिखना है।

यही है comment करने का मास्टर तरीका, short comment की जगह आप अगर long comment करते हो तो आपके comment approve भी हो जाते है और आपको backlink भी मिलता है।

लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं, comment करने से आपको सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि ब्लॉग owner भी आपके fan हो जाता है। मान लीजिए कि आप हमारे ब्लॉग के regular visitor हो और आप हमारे ब्लॉग पर हमेशा comment करते हो तो जाहिर सी बात है कि मैं आपका fan हो जाऊंगा, क्यूंकी visitor के बिना ब्लॉग अधूरा है और regular visitor के बिना ब्लॉग owner।

आज मैं अपने इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए उन blogger भाइयों को promote करना चाहता हूं जो हमारे ब्लॉग को पसंद करते है और जब से मैने ये ब्लॉग बनाया है तब से वो हमारे साथ जुड़े हुए है।

  • अविजीत
  • Raj Yadav

मैं इन तीनों bloggers का नाम इसलिए लेना चाहता हूं क्योंकि मैं आपको अपने इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताता चाहता हूं कि किसी लोकप्रिय ब्लॉग पर हमेशा संपर्क में रहने से क्या फायदा होता है। अब आप समझ ही गये होंगे कि comment करने से आपको backlink तो मिलता ही है लेकिन इसके अलावा भी आपको दूसरे ब्लॉग से सपोर्ट मिलता है जो कि किसी भी blogger को सफल blogger बनने में बहुत ज़्यादा सहायता करती है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आज का हमारा पोस्ट आपके लिए सहायक रहा होगा, अगर आपको हमसे blogging से संबंधित कुछ पूछना है तो आप हमें comment जरूर करें। HAPPY BLOGGING