Confidently Job Interview को face करने के 6 उपाय

एक रिसर्च के मुताबिक interviewers पहले 4 मिनट में तय कर लेते है कि वो किस उम्मीदवार को select करेंगे या नहीं। इसका मतलब है कि आप कैसे दीखते है, कैसे interviewer को treat करते है, कैसे बैठते है। ये सब चीजें सबसे ज्यादा important है बाकी सब चीजों से। 4 मिनट में interviewer आपको कैसे जज करते है? और आप कैसे अपना interview successfully दे सकते है ये आज हम जानेंगे।

इसमें मैं आपके साथ 6 उपाय शेयर करूँगा की कैसे आप confidently interview दे सके। सबसे पहले तो आप ये बात जान ले कि confident यानि आत्मविश्वास का मतलब ये नहीं है कि आप सबसे बेहतर है और बाकी बेकार है। ये ego होता है। दूसरों से तुलना करना नहीं, confidence आपके अपने बारे में है। खुद पर भरोसा करने के बारे में है। तो आइए जाने कि आप कैसे confidence feel कर सके, confidence दिख सके और confidently आप इंटरव्यू दे सके?

Job Interview को Face कैसे करे? Interview kaise de?

Confidently Job Interview को face करने के 6 उपाय
Interview kaise face kare?

1. Balanced Diet – संतुलित आहार

अब आप सोचेंगे कि खाने का confidence के साथ क्या रिश्ता है? Actually बहुत गहरा रिश्ता है। Confidence आपकी भावनाओं से जुड़ा हुआ है और आपकी feeling या भावनाएं आपके दिमाग से जुड़ी हुई है और आपका दिमाग आपके शरीर से जुड़ा हुआ है।

तो अगर आपने खाना नहीं खाया या बहुत ज्यादा खा लिया या उल्टा-सीधा खा लिया तो वो आपकी feeling को effect करेगा और indirectly आपके confidence को effect करेगा। आपने नोटिस किया होगा कि भारत में जब कोई बच्चा परीक्षा देने के लिए जाता है या इंटरव्यू देने के लिए जाता है तो हमारी माँ हमें दही-चीनी खिलाती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये scientifically prove हो चुका है कि दही खाने से आपका दिमाग शांत होता है और एक निश्चिंत भाव उजागर होता है। तो अगली बार अगर माँ दही खिलाये तो एक चम्मच नहीं खाना, पूरी कटोरी खा लेना। Idea ये है कि आप balance diet खाये।

2. तैयारी और अभ्यास करें

Practice करना को कोई और ऑप्शन नहीं है। आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे है उसके बारे में पहले से ही कुछ जानकारी इक्कठा करे। उसके बारे में गूगल पर सर्च करे।

  • Company कितनी बड़ी है?
  • कहा-कहा उसके offices है?
  • उनकी exact requirement क्या है?

अगर कंपनी का नाम abbreviation में है जैसे HCL, तो आपको पता होना चाहिए कि उसका full form क्या है।

इसके दो फायदे होंगे कि अगर इंटरव्यू में कंपनी के बारे में कुछ पूछा जाए तो आपके पास वो जानकारी पहले से होगा और ये साबित भी हो जायेगा कि आप में knowledge भी है और कंपनी के बारे में serious भी है और अगर वो कुछ नहीं पूछते इस बारे में तब भी JUST BECAUSE आपको ये सारी जानकारी पता है आपके अंदर एक automatic confident रहेगा।

इसके अलावा 90% जो interview में सवाल पूछे जाते है वो आप पहले से ही prepare और practice कर सकते है। उसके लिए आपको थोड़ा समय देना होगा थोड़ी मेहनत करनी होगी। कई बार लोग इंटरव्यू देने जाते है और interviewer ने सवाल पूछता है कि ‘tell me something about yourself’, लोग उसका भी जवाब नहीं दे पाते। क्योंकि वो बिलकुल भी prepare नहीं करके गए होते।

3. ठीक कपड़े पहने

कहते है न कि ” First impression is last impression “, लेकिन इंटरव्यू में आपकी पहला impression ही आपकी आखिरी impression होती है। कोई आपका तो 10 बार इंटरव्यू लेगा नहीं, एक ही बार इंटरव्यू लेगा तो एक इंटरव्यू आपका पहला और आखिरी change होता है अपनी काबिलियत साबित करने के लिए।

तो ये बहुत जरूरी है कि आप अच्छे दिखे। अगर आप अच्छा पहनेगे, अच्छा दिखेंगे तो आप अच्छा महसूस करेंगे। और जैसे मैंने पहले ही कहा था कि feelings का आपके confidence से बहुत ही गहरा रिश्ता होता है।

4. जितना पता हो उतना ही बोले

उतना ही बोले जितना आपको पता है। सारे सवालों का जवाब देने की कोई जरुरत नहीं है अगर आपको जवाब नहीं आता तो। कोई आपसे ये उम्मीद नहीं करते की आपको सारे सवाल का जवाब पता होना चाहिए।

5. ईमानदार हो

आप जो अपनी CV में लिखते है या अपने बारे में बोलते है उसके बारे में पूरी तरह ईमानदार रहे क्योंकि अगर आपने कुछ गलत लिखा है और interviewer आपसे उसके बारे में cross question करता है तो आप अपनेआप अपना confidence loose कर देंगे।

कई लोग अपने दोस्त का CV लेकर उसे कॉपी पेस्ट कर देते है सिर्फ अपना नाम और बेसिक चीजे बदल कर देते है बाकी ‘As IT Is’. ईमानदार होने का मतलब है कि आपने जो लिखा है वो सही है, खुद लिखा है और even उसमे जो hobbies लिखी है वो आपकी ही hobbie है किसी और की नहीं। ईमानदारी by default आपको confidence देती है।

6. Body Language

Body language आपके बारे में आपके शब्दों से ज्यादा बताती है। Body language एक बहुत ही important पहलू है interview success के लिए और life success के लिए। एक positive body language ये बताता है कि आपके अंदर confidence भरपूर है और आपको खुद भी confidence की फीलिंग देती है।

सबसे पहले आप interviewer के आँखों में आँखें डाल कर बात करे। Profession look के साथ। नीचे नहीं देखना है, ऊपर नहीं देखना है, अपने नाख़ून को नहीं देखना है, Look into the eyes of the interviewer.

इंटरव्यू के दौरान Body Language कैसा होना चाहिए?

1. Files को अपने बाएं हाथ में पकड़ कर अंदर जाए, ताकि आपका दाहिना हाथ खुला हो और जरूरत होने पर आप हाथ मिला सके। किसी भी activity के लिए इस हाथ को खुला रखे। File को छाती से लगाकर न रखे।

2. दरवाजे पर knock किए बिना अंदर न जाए। वहां रुक कर दरवाजे पर दस्तक दे और आदेश मिलने पर ही अंदर जाए। तब तक नहीं बैठिए जब तक की आपसे कहा न जाए। बैठते समय धन्यवाद दीजिए।

3. चेहरे पर एक smile रखिए। ये न लगे कि आपको जबरदस्ती अंदर भेजा जा रहा है। इंटरव्यू के दौरान कुछ चबाते रहना बुरी body language है।

4. अपनी कुर्सी को इंटरव्यू लेने वाले के ठीक सामने नहीं रखिए। बैठते समय कुर्सी को खिसका कर 60 या 80 डिग्री का एंगल बना ले, यानी थोड़ी तिरछा होकर बैठे। पूरी कुर्सी पर न बैठकर कुर्सी के बीचों-बीच बैठिए।

5. अपना कोई भी समान टेबल पर मत रखिए। टेबल आपका space नहीं है।

6. टाँगे हिलाते रहना, कुर्सी के बाजू पकड़ कर हाथ घूमना, टाँगे फसा कर कुर्सी ने नीचे करना आदि बातें nervous होने की निशानी है। इसलिए ऐसा न करे।

7. बात करते समय या सुनते समय सामने वाले की आँखों में जरूर देखिए। इससे आपका आत्मविश्वास झलकता है।

8. बात करते समय चेहरे, आँख, नाक या मुंह को touch मत कीजिए। ये इस बात का संकेत है कि आप पूरी तरह से सच नहीं बोल रहे।

अच्छी नौकरी पाने के लिए कौन-कौन से हुनर होने चाहिए?

1. Communication Skill अच्छी होनी चाहिए

नौकरी पाने के लिए अच्छी communication skill का होना बहुत जरूरी है। Language पर command और अपनी बात को fluently बोल कर आप अपनी मनपसंद नौकरी आसानी से पा सकते है।

2. नेतृत्व करने कि क्षमता – Leadership Quality

पहल करना और जिम्मेदारी लेने की काबिलियत बहुत कम लोगों में होती है। अगर आपके अंदर leadership quality है तो आप employers को आसानी से खुश कर सकते है।

3. आत्मविश्वास होने है जरूरी – Being confident is important

आपने कई बार सुना होगा कुछ लोगों को उनके आत्मविश्वास के स्तर की वजह से नौकरी मिल गई। ऐसे में अगर आप जहां interview देने जा रहे हैं वहां खुद को आत्मविश्वास से प्रतिनिधित्व करते हैं तो बात बन सकती है।

4. समूह अभिविन्यास – Team Orientation

अगर आप teamwork से भागते है तो सावधान हो जाइए क्योंकि अक्सर employers ऐसे लोग को recruit करना पसंद करते है जो team में काम करने में comfort हो। आपको team person होना जरूरी है।

5. लक्ष्य उन्मुखी – Goal Oriented

अगर आपका जिंदगी में कोई लक्ष्य नही है और आप भ्रमित है कि आगे क्या करें तो शायद आप अच्छी नौकरी नही पा सकेंगे। एक recruiter हमेशा ऐसे लोगों को चुनना पसंद करता है जिसका कोई लक्ष्य हो और मेहनती हो।

6. Hard Work नहीं Smart-Work

अगर आप ऐसा सोचते है कि आप अपने resume में hard-working लिखेंगे तो employers को आसानी से impress कर लेंगे, तो आप गलत सोच रहे है। आज का दौर smart-work का है जिसका मतलब है कम समय, स्मार्ट दिमाग और अच्छा आउटपुट।

7. रचनात्मक – Creative

अगर आप रचनात्मक हैं तो आपको आपकी मंजिल तक पहुचने से कोई नही रोक सकता। New ideas share करना, innovative सोच एक अच्छी नौकरी के साथ आपको तरक्की दे सकती है।

एक टिप्पणी भेजें