Confusion को आप उलझन, घबरा जाना या दिमाग का न चलना को कह सकते है। उलझन तब होती है जब आपका दिमाग ये figure out करना बंद कर देता है कि, इस solution को कैसे solve किया जाये। एक research ने ये दावा किया है कि, आप confuse तब होते हो जब आपमें negativity आती है। Confusion में आपका दिमाग आपको तंग करता है और आपके लिए ये ठानना मुस्किल हो जाता है कि, सही क्या है? और अब क्या करे?

दोस्तों confusion से आप stress और tension का शिकार भी होते हो। तो दोस्तों अगर आप ये जानना चाहते हो कि, confusion से कैसे निकला जाये और mind को कैसे sharp किया जाता है? तो आपको ये article जरुर पढ़ना चाहिए।

Mind को Set करे

आप confuse होते हो, stress और depression लेते हो या negative thoughts आपके मन में आते है ये सब आपके mind में ही आता है। तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपने mind को healthy रखना सीखना होगा।

नीचे हमने कुछ ऐसे tips बता रखे है जिसकी help से आप mind को set कर सकते हो और confusion से बहार निकल सकते हो।

1. कुछ नया सीखे

दोस्तों दिमाग तब confuse होता है जब दिमाग खाली होता है या दिमाग काफी time से अपने शमता से कम चला हो। बहुत सारे research में ये साबित किया गया है कि, जब दिमाग मतलब mind proper work करता है तब आप confusion को easily handle कर देते हो।

तो दोस्तों कुछ नया सीखे जैसे कि :- new new books पढ़े, कोई new languages सीखे, कोई game join करे या कुछ अपना interest का काम करे। दिमाग को busy रखना सीखे ताकि दिमाग में फालतु की बाते न आये।

2.Puzzle Game खेले

अगर आप हर छोटी छोटी बातो पे बहुत confuse हो जाते है या ज्यादा stress और tension लेते है तो इसका मतलब है कि, आप अपने दिमाग को कम use करते है। आपको अपना mind sharp करने के लिए puzzle game खेलनी चाहिए।

आप मोबाइल में puzzle apps download कर के खेल सकते है या जो आपके घर हर रोज newspaper आता है उसमे puzzle game का एक section होता है use solve कर सकते है।

अगर आप पहली बात puzzle game खेल रहे है तो आपका दिमाग शुरू शुरू में बहुत गर्म हो जायेगा या दर्द होगा, तो समझ ले की आपका mind काफी time बाद proper work कर रहा है।

3. Meditation करें- ध्यान करें

अगर आप meditation के बारे में नहीं जानते है तो आप सभी को बता दे कि, meditation mind control करना सिखाता है और साथ ही साथ में आपको stress और tension free करता है।

दोस्तों meditation को ध्यान करना कहते है, meditation में आपको अपने mind पर concentrate करना होता है जिससे आपका mind में positivity आती है ये positivity आपको हर situation से लड़ना सिखाता है। meditation को एकांत जगह पर किया जाता है।

4. गहरी सांस ले

Confusion को दूर करने के लिए deep breathing भी एक अच्छा तरीका है। मान लो कि आप किसी वजह से confusion में है और आप ये decide नहीं कर पा रहे है कि, अब क्या करे? तो ऐसे में आपको tension लेने की जरुरत नहीं है।

ऐसे में आपको कही शांत जगह पर बैठना चाहिए और deep breathing करना चाहिए। आपको धीरे-धीरे साँस लेने है और उस साँस को 4 से 5 second तक रोखना है और फिर धीरे धीरे साँस को छोड़ना चाहिए।

इस तरह से 6 से 10 minute तक करे। यकीन मानिये ऐसा करने के बाद आप अपने आपको बहुत relax feel करोगे।

Lifestyle में बदलाव करे

इस section में हम आपको ये बताएँगे कि, lifestyle में क्या changes करे की आप confusion को दूर कर सके। नीचे कुछ हमारे तरीके है इन्हें पढ़े और आजमाये।

1. पूरी नींद ले

दिमाग की शमता को बरकरार रखने के लिए आपको पूरी नींद का लेना बहुत जरुरी है। पूरी नींद आपके brain को strong बनाने में help करता है।

पूरी नींद का न होना आपके दिमाग की सोचने की शमता को कम कर देता है जिससे आप stress और depression को face करते हो। Young और adult को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

रात को जल्दी सोना और morning जल्दी उठाना भी अच्छा रखता है।

2. अच्छा खाये

हमने आपको हर बार कहा है कि, आपकी diet बहुत matter करती है आपके लिए। आपकी diet का असर आपके mind और body पर पड़ता है तो ऐसे में आपको अच्छे खाना खाने की आदत डालनी चाहिए।

तो कोशिश करे कि, fresh vegetables, meat, dairy product, juice, dry fruits को अपने diet में add करे।

दोस्तों junk food और बुरी आदतों जैसे कि शराब, धम्रपान जेसी चीजों से दूर रहे इससे आपका mind की सोचने की शमता कम हो जाती है।

अगर आपको समझ नहीं आरहा है कि, सही diet plan क्या है तो आप किसी अच्छे doctors से एक healthy diet sheet बनवा सकते है।

3. ज्यादा पानी पीये

अगर आप बहुत ज्यादा confuse होते है और ज्यादा stress और tension का शिकार होते है तो इसका मतलब ये है कि, आप ज्यादा पानी नहीं पीते। जी, तो हमने कही सही तो नहीं कहा।

Doctors का भी यही मानना है कि, पानी का ज्यादा सेवन करने से mind healthy रखता है। तो आपको हर रोज कम से कम 8 glass पानी पीना चाहिए।

4. सही लोगो के साथ रहे

आप confusion में कभी भी आसकते है और हर बार आप confusion को अकेले handle नहीं कर सकते। ऐसे में आपको किसी की सलाह की जरुरत होती है।

सलाह के लिए आपके पास अच्छे लोगो का group circle होना चाहिए। ऐसा group circle या ऐसे लोग जो आपको हर time motivate करते हो या situation से निकालने की सलाह देते हो।

तो आपको ये जरुरी है की सही लोगो के साथ रहे।

दोस्तों आपको ये article केसा लगा, हमे बताने के लिए article के नीचे commenting section में comment करे। दोस्तों please इस article को share करे social media sites में। Thanks and have a nice day all of you