क्या आपकी शादी होने वाली है या आपके किसी दोस्त, रिश्तेदार की होने वाली है? तो उन्हे बता दे कि ससुराल में जाते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये। वैसे भी नयी नवेली दुल्हन को ससुराल में adjust कर पाना शुरुवात में थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि उसकी जिंदगी में नए सदस्यों की entry होती है और उसको पता नहीं होता है कि किस-किस का व्यवहार कैसा है और किस-किस को क्या-क्या पसंद है

नयी नवेली दुल्हन जब ससुराल जाती है तो वो अपने पति के अलावा किसी को अच्छी तरह से नहीं जानती है। तो अगर आप भी चाहते है कि आपके ससुराल वाले आपसे खुश रहे और आपका इंप्रेशन सभी पर अच्छा हो। तो हमारा ये आर्टिकल पढ़े, हमने यहांं पर best and unique tips बताए है।

दुल्हन, बहु को ससुराल में किस तरह से रहना चाहिये?

अगर आप भी चाहती है की ससुराल में आपका इंप्रेशन अच्छा पड़े तो इन बातों को ध्यान में रखे। यहां पर हमने top 10 best और unique उपाय बताए है (dulhan ko sasural me kaise rehna chahiye)।

1. Dressing Sense अच्छा होना चाहिये

जब एक दुल्हन किसी घर में जाती है तो वो नये सदस्यों से मिलती है और ऐसे में आपके कपड़े आपके बारे में बहुत कुछ बताते है। हमारे भारत में बहुत से रीति रिवाज है और रीति रिवाज से पहने गये कपड़े आपकी शोभा बढ़ाती है। हमारे भारत में जब नयी दुल्हन अपने बड़ों से मिलती है तो सबसे पहले अपने सिर पर दुपटा रखती है और फिर उनके पैर छूती हैइसको कहते है संस्कार। तो अगर आप किसी से साथ शादी करने वाली है या कोई और शादी करनी जा रही है तो उन्हे ये बातें बताए।

2. सभी की सुने

जब किसी घर में नयी दुल्हन आती है तो सभी ये चाहते है कि उससे मिले उससे बात करे अपने बारे में बताए कि मैं कौन हूं आदि। ऐसे में आपको सभी की सुननी होगी, सभी के पास जाना होगा, बातें करनी होगी। कभी कभार क्या होता है कि सभी को जानने के चक्कर में आपको गुस्सा आ जाता है कि कितनों से मिलू, पर क्या करे शुरुआत में आपको इतना तो करना पड़ेगा। इसमे ना तो आपकी गलती है और ना ही आपके ससुराल वालो की। जब भी कोई आपसे मिले तो अच्छे से बात करे।

3. गुस्सा ना करे

आपको अपने ससुराल में कई नये चेहरे दिखेंगी और किसका व्यवहार कैसा है इसके बारे में जानने के लिए आपको थोड़ा वक्त लग जाएगा पर अगर कोई आपको कुछ भला बुरा कह दे तो गुस्सा करने कि जरूरत नहीं हैऐसे में वो आपको अपने चरित्र के बारे में बता रहा है। उनकी बातों को नजरअंदाज करें, वैसे भी आपने कौन सा उसके साथ पूरी जिंदगी बितानी है।

4. सबकी सेवा करे

हर लड़के के माता-पिता का यही सपना होता है कि जब घर में बहू आए तो वो हमारी सेवा करे। तो आपको ये बात ध्यान में रखनी होगी, अगर आपके ससुराल में बुजुर्ग है तो उनकी सेवा करे। बुजुर्ग की सेवा करने से दुवाये मिलती है और दुवायो से बढ़कर कुछ नही। जब तक आपके घर में बुजुर्ग है सेवा करना आपका फर्ज है। वैसे भी हमारे पुराने बुजुर्ग कहा करते थे की तुम हमारी सेवा करोगे तो तुम्हारे बच्चे तुम्हारी सेवा करेंगे।

5. बहस बाजी ना करे

वैसे तो हम सभी दुल्हन को ये कहना चाहते है कि ससुराल में बहस बाजी से बचे। अक्सर देखा गया है कि ससुराल में बहस या तो सास से होती है या तो ननद से। तो अगर आपने अपना इंप्रेशन अच्छा छोड़ना है तो बहस बाजी ना करे। होता ये है कि जब आपको आपकी सास ने या ननद ने कुछ काम बोला हो करने के लिए और आपका मन नहीं है वो काम करने के लिए तो बहस ना करे कि मैंने ये नहीं करना है।

उन्हे बड़े प्यार से समझाए कि अभी मेरा मन नहीं है मुझे कुछ समस्या है। ऐसे में आपकी सास और ननद क्यों नहीं मानेगी। बहस करने से तो आपका काम खराब हो सकता है।

6. घर के कामों में हाथ बटाये

जब आप किसी घर में चली जाती है तो वहां के सुख दुख, काम आपके भी हो जाते है। अच्छी बहू वो होती है जो अपने सास और ननद के कामों में हाथ बटाये। सभी ससुराल वाले यही चाहते है कि जब उनके घर में दुल्हन आए तो वो हमारे कामों में हाथ बटाये। मिलकर करा गया काम जल्दी हो जाता है।

7. Member की बुराई ना करे

एक समझदार और अच्छी बहू वो होती है जो दूसरों की बुराई ना करती हो। अगर आपसे कोई दूसरों की बुराई कर रहा हो तो इस बात को अनसुना करे, ये नहीं कि ये बात किसी और को बता दो। ऐसे में आपका impression बुरा पड़ेगा।

घर वाले आपसे बात करने से भी डरेंगे कि कही ये कोई बात बाहर ना बता दे। किसी भी घर में क्या सभी घर में ऐसा होता है कि जब दो औरत आपस में मिल जाती है तो बाहर की बातें छिड़ ही जाती है। तो ऐसे में समझदारी दिखाए, किसी की बुराई ना करे और अगर कोई आपसे किसी ओर की बुराई कर रही हो तो किसी और के साथ ये बातें share ना करे

8. गुमसुम ना रहे

जब आपकी ससुराल में नयी नयी entry होती है तब आपको थोड़ा दिन अकेलापन सा लगता है क्योंकि आप किसी को अच्छे से नहीं जानती हो। तो ऐसे में सबको जानने की कोशिश करे, किसको क्या पसंद है क्या नही। सास, देवर और ननद से बैठ कर बातें करो। अगर घर में छोटे छोटे बच्चे है तो उनको अपना दोस्त बनाओ और उनके साथ खेलो। ऐसा करने से आपका मन घर में लग जायेगा और आपको अकेलापन महसूस भी नहीं होगा।

9. अच्छे से बात करे

अगर आपको किसी का चरित्र जानना है तो उसकी बोली से ही आपको पता चल जाएगा कि वो किस तरह का है। ससुराल में सब यही चाहते है कि उनकी बहू उनसे अच्छे से बात करे, सेवा करे और कामों में हाथ बटाये । अगर आप सब से बेरूखी से बातें करोगे तो किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा और आप अपने आपको घर में अकेला महसूस करोगी। तो कोशिश करे कि सब के साथ अच्छे से बातें करे।

10. अन्य बातें

हम बस आपको इतना ही कहना चाहेंगे कि अगर आपकी नयी नयी शादी होने वाली है या किसी की होने वाली है तो इन सब बातों को ध्यान में रखे। अच्छी बहू की तलाश सभी को होती है पर सही कोई कोई निकलती है।

तो दोस्तों, आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा। हमे बताने के लिए comment box पर कॉमेंट करे और हाँ साथ में इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना share करे।