हमारे वेबसाइट पर बहुत बार एक ही सवाल पूछा गया है कि क्या height तेजी से बढ़ाई जा सकती है क्या? जल्दी Height कैसे बढ़ाये? तो अगर आपका भी यही सवाल है तो दोस्तों height तेजी से बढ़ाने का कोई तरीका नहीं होता है। अगर आपको कोई कहता है कि हम आपकी height तेजी से बढ़ाएँगे तो दोस्तों उनपर विश्वास ना करे।

Height genetic बढ़ती है वो आपके DNA और आपके माता-पिता पर निर्भर करता है कि उनकी height कितनी है। हमने कई बार आपको बताया है कि height बढ़ाने के लिए आप कोशिश कर सकते हो कैसे कि- स्वस्थ आहार, स्वस्थ शरीर, नियमित व्यायाम, अच्छी नींद आदि। यही बातें हम आपको नीचे बताएँगे।

Dieting से Height बढ़ाये

दोस्तों सबसे पहले हम आपको Dieting के बारे में बताएँगे। आप जो कुछ भी खाते हो उसका असर आपके शरीर पर पड़ता है तो ऐसे में अगर आपको अपनी height बढ़ानी है तो अपने खानपान में आपको बहुत बदलाव करने होंगे।

1. सुबह का नाश्ता करे

हमने अपने कई आर्टिकल में यही कहा है कि स्वस्थ नाश्ता आपको पूरे दिन भर स्वस्थ रखता है। ज़्यादातर लोग सुबह का नाश्ता करना पसंद नही करते है, अगर कारण पूछा जाए तो कहते है कि सुबह देर हो जाते है। अगर आप सुबह का नाश्ता नही करते हो तो आपको दिन में जल्दी भूख लगती है, सुस्ती आती है हो सकता है की आलस भी आए।

अगर आपको समय पर दिन में खाना नही मिला तो कभी कभार भूख भी मर जाती है और जब आपको खाना मिलता है तो आप कम खाते हो। कुल मिलाकर बात ये है कि आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हो। तो अगर आपको height बढ़ानी है तो सुबह का नाश्ता जरूर करे।

2. स्वस्थ आहार ले

अच्छाआहार आपको बहुत मात्रा में प्रोटीन, पोषक तत्व और विटामिन देता है जो आपको स्वस्थ रखने के लिए बहुत है। कोशिश करे कि हर रोज स्वस्थ आहार अपने खाने में ले। Pizza, cold drink, burger और ज्यादा मसालेदार products से दूर रहे और सलाद, दूध, मांस, सूखे मेवे, जूस, सब्जियाँ को अपने आहार में ले।

3. Vitamin-D ले

शोध से पता चला है कि Vitamin–D आपके हड्डी और मांसपेशियों की वृद्धि जल्दी करता है। अगर आप Vitamin–D simple आहार में ढूंढ रहे है तो मुश्किल है आपको rich आहार को अपने daily life में इस्तेमाल करना होगा तभी आप height को increase कर सकते है।

4. दूध पिये

हम आपको दूध पीने के लिए इसलिए बोल रहे है क्योंकि दूध में calcium होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। सच तो ये है कि दूध कभी भी height नही बढ़ाता है बस height बढ़ाने में सहायता करता है। अगर आपकी उम्र 20 साल से नीचे है तो आपको रोज दूध पीना चाहिए। अगर आपकी उम्र 20 से उपर है तो आपको कोई फायदा नही, क्योंकि इस उम्र में height कम बढ़ती है और शरीर में मांसपेशियों का निर्माण शुरू हो जाता है।

5. मसालेदार चीज़े ना खाए

शोध से पता चला है कि ज्यादा चटपटा और मसालेदार चीजें खाने से height पर असर पड़ता है और height growth कम होती है। ऐसा कहना इसलिए भी सही है क्योंकि इन सब products में fat ज्यादा होता है और protein कम। अगर आप मसालेदार चीजें छोड़ नही सकते तो कम से कम सकते हो। हो सके तो अपने daily routing में स्वस्थ आहार का सेवन ज्यादा करे।

व्यायाम से Height बढ़ाये

अब आहार के बाद बारी आजाती है व्यायाम की, व्यायाम एक बेहतर तरीका है शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए और height बढ़ाने के लिए। आपको सबसे पहले ये समझना होगा कि किस व्यायाम से आपको फायदा होगा।

6. Simple व्यायाम करे

व्यायाम में बहुत कुछ आ जाता है, अगर इन सभी व्यायाम करने लग जाए तो पागल हो जाएगा। अगर आप अपने teen age में height ओर बढ़ाना चाहते है तो आपको कोई भी व्यायाम पसंद हो वो करे, ऐसा कुछ नही है की height बढ़ाने के लिए कोई खास व्यायाम होती है। आप जो मर्ज़ी व्यायाम करो पर रोजाना करो और सब्र रखो। सुबह में जल्दी उठो और व्यायाम करो, हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि सुबह में आपकी शरीर जल्दी खुलती है।

7. शरीर को stretch करे

Height बढ़ाने के लिए आपको अपनी शरीर में खिचाव लाना होता है। खिचाव लाने के लिए आपको stretch वाली व्यायाम करनी चाहिए। कोशिश करे कि सुबह में उठने के बाद और रात में सोने से पहले ये व्यायाम करे। हम दावे के साथ नही कह सकते कि इससे height बढ़ ही जाएगी पर इससे बदलाव ज़्यादा हो जाते है height बढ़ने के।

8. सब्र रखे

अगर आपने सही में height बढ़ानी है तो सबसे पहले अपने में सब्र रखे। हमारे वेबसाइट में बहुत से ज्यादा लोगो ने कहा है कि height कितनी समय में बढ़ जाती है, मैं तो रोजाना व्यायाम कर रहा हूं पर फिर भी height नही बढ़ रही है। तो दोस्तों height बढ़ने में समय लगता है, किसी की जल्दी बढ़ जाती है तो किसी की बढ़ने में समय लगता है। मान लो कि आपकी height नही बढ़ रही है पर ये भी तो देखो ना कि आपकी health तो अच्छी बन रही है ना व्यायाम से।

Height लंबी लगने के लिए कोशिश करे

कई लोग अपनी height लंबी लगने के लिए कुछ ना कुछ कोशिश करते रहते है, जैसे कि कपड़े से, अपने posture से या shoes से। नीचे हमने ऐसे ही कुछ उपाय बताए है इन्हे follow करे और मज़े ले।

9. हमेशा सीधा खड़े हो

कई लोगो को अपनी height औरों से छोटी लगती है और वो height बढ़ाने के लिए दूसरों से पूछते है। आपने कभी अपने posture structure को गौर से देखा है कि आप किस तरह से खड़े है या लोगो के सामने रहते है। हो सकता है कि आप खड़े रहते समय थोड़ा टेढ़े रहते हो। शरीर के गलत posture structure से भी आप छोटे दिख सकते हो।

तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपने शरीर structure को सही करना सीखना होगा। सबसे पहले अपने खड़े होने के तरीके को बदले और हमेशा सीधे खड़े हो। अगर आपको लगता है कि आप लंबे समय तक एक जैसी शरीर posture में नही रख सकते तो रोजाना pushup मारे, इससे सीधे खड़े होने में मदद मिलेगी।

10. Dressing Sense अच्छा रखे

जिन लोगो की height छोटी है और उपर से खुले कपड़े पहनते है तो वो naturally छोटे लगते है। आपको सबसे पहले dressing sense के बारे में सीखना होगा, color combination और fitting कपड़ों इन सब की जानकारी आपको होनी चाहिए। Fitting और color combination कपड़ों से लोगो का ध्यान height पर कम और इनपर ज्यादा जाता है। अगर आपको इन सब के बारे में पता नही है तो आप किसी दोस्त, TV, magazine से मदद ले सकते हो और अच्छा hairstyle भी height को छिपा सकती है।

11. High Shoes पहने या Heel

अगर आप लड़की है तो आपको high heel के sandal और अगर आप लड़के है तो height shoes पहने चाहिए, इससे आप कुछ हद तक height बड़ी दिखाने में कामयाब हो सकते हो। अगर आप उपर से नीचे तक tip-top हो तो लोगो का ध्यान shoes या heel पर कम ही जाता है।

आज आपने क्या जाना?

आज आपने जाना कि जल्द height बढ़ाने के लिए क्या करे? और आप समझ ही गए होंगे कि कोई भी ऐसा तरीका नहीं है जिससे जल्दी से height बढाई जाये पर अगर आप high heel वाले जूते पहनते हो तो तुरंत आपकी height बढ़ जाती है। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो या या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो comment जरुर करे। धन्यवाद