General knowledge या सामान्य ज्ञान एक तरह की जानकारी होती है जिसमे कई चीजें आती है, जैसे famous person के बारे में जानकारी, अपने society के बारे में जानकारी, किसी खास जगह के बारे में जानकारी, किसी खास तारीख के बारे में जानकारी, किसी संस्था या संस्कृति के बारे में जानकारी का पता होना ही सामान्य ज्ञान कहलाता है।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ एक ही चीज में आपकी जानकारी का होना जरूरी है, मतलब किसी एक विषय के बारे में जानकारी, बल्कि हम इन्सान के आस पास जैसी भी, जो भी चीज़े है, उसके बारे में जानकारी का होना, जैसे family के बारे में जानकारी, health के बारे में, fashion के बारे में आदि सबकी थोड़ी-थोड़ी जानकारी का होना जरूरी है।

सारे दिन में हम कितना कुछ देखते है, कितने लोगों से बात करते है, अगर ऐसे में हम उन बातों को, चीजों को observe करे तो हमे कितना कुछ जानने को मिल सकता है। अगर हमे सही में अपनी general knowledge को बढ़ा कर खुद की development करनी है, तो उसके लिए दिमाग का खुला रहना और जानने की रूचि मन में होनी चाहिए।

तो आइए जानते है कि किस तरह से हम GK को बढ़ा सकते है।

सामान्य ज्ञान में माहिर कैसे बने? General Knowledge कैसे Improve करे?

खुद को improve करके आप कुछ भी हासिल कर सकते हो, तो अगर आप अपना general knowledge अच्छा रखना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपने आपको develop करना होगा। नीचे हमने कुछ तरीके बताये है, एक एक करके पढ़े और follow करे।

सामान्य ज्ञान में माहिर कैसे बने? General Knowledge कैसे Improve करे?
GK me expert kaise bane?

जितना हो सके उतना पढ़े

अब दोस्तों पढ़ कर तो आप अपनी GK को बढ़ा सकते हो पर यहाँ हम आपको ये बतायेंगे की क्या क्या पढने में आप अपनी knowledge को gain कर सकते हो।

1. किताबे पढ़ कर

किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी पाने के लिए आप books का सहरा ले सकते हो। और books आसानी से मिल भी जाती है चाहे वो लाइब्रेरी हो या market। पर उसके लिए आपकी पढने में रूचि होनी भी चाहिए। Books के द्वारा आप किसी भी चीज़ या topic के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

पर उसके लिए दोस्तों आपको regular books को पढना पड़ेगा ताकि आप अपनी knowledge को और बढ़ा सको। दोस्तों जरूरी नहीं की किसी topic के बारे में जानने के लिए आपको किसी एक ही book पे depend रहना पड़ता है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है बल्कि आप कोई भी book carry कर सकते है।

2. अख़बार पढ़ कर

अख़बार के द्वारा आप कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है। आपने देखा ही होगा की अख़बार में fashion से लेकर culture तक, schools से लेकर university तक की कई खबरे पढने को मिल ही जाती है, जो हम up to date करवाने में help करता है। छोटे छोटे गाँव से लेकर बड़े बड़े बहार के देशो की भी खबरे हमे इसमें आसानी से मिल जाती है।

तो हम कह सकते है की, अपनी GK को improve करने का ये सबसे अच्छा source है। इसके लिए अपनी सुभाह की आदत बना लीजिये की आपने रोज़ अख़बार पढना ही पढना है। एक और भी अच्छा तरीका है अख़बार को पढने का……।। वो है online newspaper जिसमे आप easily कही भी अपने मोबाइल से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

3. Magazine पढ़ कर

ये बहुत आसानी से प्राप्त हो जाती है, किसी भी दुकान में आप जायेंगे तो आपको ढेरो magazine सामने नज़र आएगी। जिस topic के बारे में आपका interest बना हुआ है या किसी topic के बारे में जानने की रूचि है तो आप उससे आसानी से खरीद कर पढ़ सकते है।

इसमें बहुत तरह की चीज़े पढने को मिल जाती है जो आपका मनोरंजन भी करती है और साथ ही साथ आपकी रूचि बना कर भी रखती है। तो दोस्तों आप magazine के द्वारा भी अपनी GK को gain कर सकते है।

4. जर्नल पढ़ कर

ये magazine जैसा ही होता है बस फर्क इतना है की इसमें magazine से ज्यादा चीज़े होती है, जैसे activity इसमें ज्यादा होती है, किसी topic के बारे में knowledge या research ज्यादा होती है। इसमें एक particular topic के बारे में ज्यादा जोर दिया जाता है। इसमें ज्यादातर अकादमिक जानकारी के बारे में लिखा होता है।

हलाकि ये book, newspaper और magazine से ज्यादा महंगी और आसनी से नहीं मिल पाती है, पर इसमें बहुत सही और ज्यादा जानकारी दी जाती है।

जितना हो सके उतना लोगो से Knowledge ले

लोगो के साथ आप कई तरह की बाते कर सकते है और बातो बातो में कई ऐसी जानकारी प्राप्त हो जाती है जो आपको हेरान भी कर देती है। जैसे अगर हम अपने बढे बुजुरगो के पास जाये तो उनसे हमे पुराने ज़माने की बातो का पता चलता है, हमारे culture के बारे में deeply पता चलता है, देवी देवताओ की कहानी सुनने को मिलता है।

वैसे ही अगर हम किसी businessman जैसे इन्सान से मिले तो हमे business की बातो का पता चलता है, company कैसे चलते है उसका ज्ञान मिलता है। और अगर हम किसी sportsperson से मिले तो हमे उनकी game के बारे में जानकारी मिलती है। तो कही न कही हमे लोगो से बात करके knowledge मिलती ही है।

1. दोस्तों के साथ बात करके

आप सोच रहे होंगे की दोस्तों से कैसी बाते। ज्यादातर हम दोस्तों के साथ मस्ती मजा करते है, पर हम उनसे बात करके कुछ न कुछ knowledge gain भी तो करते है। हम में से कोई न कोई दोस्त ऐसा होता ही है जो कोई topic के बारे में बात start करता है और उस topic के बारे में इतनी ज्यादा बाते हो जाती है, जिसकी वजह से हमारी knowledge भी gain होती है।

जैसे कोई दोस्त कही घुमने के लिए पहाड़ी area में गया हो तो वो अपने दोस्तों के साथ अपने experience share करता है, जो आपके लिए वो knowledge की बात होती है। उस बारे में जानने के लिए आपकी रूचि और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे करते करते आपकी कही न कही knowledge gain होती ही है।

2. Club या कम्युनिटी से जुड़े

ये भी एक अच्छा तरीका है knowledge gain करने का। इसमें आपको अपने age से भी बड़े और छोटे लोग मिलेंगे। जिनसे मिल कर उनसे बात करके आपको कई चीजों को ज्ञान होगा। इसमें आप अपने experience को और अपने फ्रेंडशिप को काफी हद तक बढ़ा सकते हो, अकेले ही हर चीज़ आप books से नहीं पढ़ सकते, कही न कही आप ऐसे अकेले बोर भी होते हो।

उससे अच्छा है की आप कोई क्लब को join करे ताकि आप नए लोगो के साथ नयी बाते जान सके और knowledge gain कर सके।

अन्य तरीकों से Knowledge Gain करे

आप कई तरह से भी knowledge gain कर सकते हो जैसे tv, radio, online classes, games खेल कर भी आप knowledge ले सकते हो। ये थोड़े interested भी होते है और सिखने में मजा भी आता है।

1. TV देख कर

इसमें आपको कई तरह की general knowledge मिल जाती है जैसे न्यूज़ के द्वारा आप current affairs जान पाते हो, tv में आप entertainment को enjoy करते हो, कुछ ऐसे चैनल भी सामने देखने को मिलते है जो आपको aware करने में help करते है। ऐसे कई programmer है जो आपको information provide करवाते है। एक हद्द तक TV देखना भी आपके लिए बहुत सही रहता है। एक limited time तक TV देखना सही रहता है।

2. Online Classes लगा कर

आज के time में ऐसी facility भी है जिसमे आप online internet के द्वारा classes attend कर सकते हो जिसमे आपको सिर्फ online होना है और घर बेठे बेठे आप अपनी class को attend कर सकते हो। इसमें आप किसी भी कोने के लोगो से आराम से बात कर सकते हो information या कोई भी चीज आराम से ले सकते हो।

3. Game खेल कर

इसमें आप puzzles खेल सकते हो जिसमे आपकी general knowledge बढती है। कई तरह के quiz game भी होते है जो दिमाग से खेले जाते है जिससे आपका दिमाग sharp होता है।

दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment के through जरुर बताये। आप इस article को share भी कर सकते है social networking sites में। दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये। Thanks and have a nice day all of you