Google Adsense के लिए कब Apply करना चाहिए? जब भी कोई इंसान blogging की शुरुआत करता है तो उसके दिमाग में बस एक ही सपना होता है कि उसके ब्लॉग पर Google Adsense का Ad display हो। Google Adsense के जरिए बहुत से ऐसे लोग भी है जो अपनी जिंदगी को अपने हिसाब से जी रहे है और अपने हर सपने को पूरा भी कर रहे है, इसकी ये वजह है कि Google Adsense से earning बहुत ही अच्छी होती है।

भारत में बहुत से ऐसे blogger है जिन्होने blogging को अपना carrier बना लिया है और उनकी earning भी लाखों में है। Blogging करने के लिए जितनी जरूरत passion की होती है उतनी ही जरूरत patience की भी होती है। अगर आप में अपने ब्लॉग के प्रति passion है पर patience नहीं है तो आप कभी भी blogging में सफलता नहीं पा सकते।

जब आप Google Adsense का वेबसाइट open करते हो तो वहां पर display होता है ” Turn your passion into profit “। कभी आपने सोचा है कि इसका क्या मतलब है? नहीं न! इसका मतलब यह है कि अगर आपको blogging करने का passion है तो आप अपने passion को earning में बदल सकते हो, और अपने blogging के passion को earning में बदलने के लिए आपको Adsense के लिए apply करना पड़ेगा।

बहुत से ऐसे blogger है जो Adsense के लिए apply करते है और उनका Adsense भी approve हो जाता है पर उनमें से लाखो-करोड़ो blogger ऐसे भी है जिनका Adsense approve नही हो पता और वो demotivate होकर blogging से quit कर लेते है।

Blogging से quit करने का मतलब होता है कि आपको blogging का passion है ही नहीं। पर हाँ! कुछ ऐसे tips जिन्हे follow करके आप जान सकते हो कि कब आपको Google Adsense के लिए apply करना चाहिए। आज हम अपने इस आर्टिकल में यही जानकारी देने जा रहे है जिसे आपको जानना बहुत जरूरी है, ताकि आप अपने passion को earning में बदल सको।

Google Adsense के लिए कब Apply करना चाहिए?

1. ब्लॉग 6 महीने पुराना होना चाहिए

अगर बात की जाए Blogger.com ब्लॉग की तो आपका ब्लॉग कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। मान लीजिए आपने 1 जनवरी में अपना ब्लॉग बनाया है और एक महीने बाद आपने Adsense के लिए apply किया है, ऐसे में आपका Adsense application reject होगा ही। Google Adsense के ke Term and condition का पहला condition ये कहता है कि अगर आपका ब्लॉग 6 महीने पुराना है तभी आप Adsense के लिए apply कर सकते हो।

पर हाँ अगर आपने अपने ब्लॉग पर custom domain डाला हुआ है या आपका ब्लॉग WordPress में है तो आप कभी भी Adsense के लिए apply कर सकते हो। मान लीजिए आपने ब्लॉग बनाया और custom domain भी select किया फिर भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिसे हमने नीचे बताया है।

2. आपके ब्लॉग पर Daily Visitors कितना है?

अगर आपके ब्लॉग पर daily के 1000 visitors आते है तो आप Adsense के लिए apply कर सकते हो। क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा visitors नहीं है तो Adsense के लिए apply करने का कोई फायदा नहीं, अगर Adsense approve भी हो गया तो आगे चलकर वो बंद भी हो सकता है।

हमारे पास कुछ ऐसे भी cases आए है जिनमे एक ब्लॉग के daily के 250 visitors था और उनका Adsense अकाउंट approve भी हो गया था पर 2 दिन बाद अकाउंट बंद भी हो गया। क्योंकि उनके ब्लॉग पर ज्यादा visitors नहीं थे।

इसलिए अगर आपके ब्लॉग पर daily के लगभग 1000 visitors है तो आप Adsense के लिए apply कर सकते हो।

3. आपने ब्लॉग पर कितने Content है?

बहुत से blogger ऐसे भी है जो 5-10 पोस्ट publish करने के बाद Adsense के लिए apply कर देते है। ऐसा करने से आपका Adsense application reject होना ही है, क्योंकि आपने अपने ब्लॉग के content को improve किया ही नहीं है। इसलिए पहले अपने content को improve कीजिए, content को improve करने का मतलब ये नही है कि आप अपने post count को बढ़ाते जाए।

इसका मतलब ये होता है कि आप अपने ब्लॉग में quality article पब्लिश करे। अगर आपके ब्लॉग पर quality content होंगे तो automatically आपके ब्लॉग का traffic (visitors) improve होगा और आप Adsense के लिए apply कर सकते हो। अगर आपको नही पता कि अपने ब्लॉग पर quality content कैसे लिखे तो हमारे ये आर्टिकल जरूर पढ़ें : Blog पर Quality Article कैसे लिखें?

4. Basic चीजों को भी Add करें

कुछ basic चीजें है हो आपको अपने ब्लॉग पर जरूर add करनी चाहिए। जैसे की privacy policy, about us और contact us के पेज को add करना। ये एक ब्लॉग में होनी ही चाहिए ताकि आपका ब्लॉग एक professional blog लगे। कई bloggers का Adsense इसलिए reject हो जाता है क्योंकि उन्होने अपने ब्लॉग पर ये basic चीजों को add नही किया होता है।

निष्कर्ष: आखिर में करना क्या है आपको?

  1. आपका ब्लॉग 6 महीने पुराना होना चाहिए।
  2. आपके ब्लॉग पर कम से कम daily के 1000 visitors होने चाहिए।
  3. ब्लॉग में quality content होने चाहिए।
  4. Basic चीजें होनी चाहिए।

अगर ऊपर दिए गए 4 point आपका ब्लॉग follow करता है तो आप Adsense के लिए apply कर सकते हो। पर हाँ अगर Adsense disapprove हो जाए तो demotivate नहीं हो, क्योंकि Adsense आपको ये बताएगा कि आपका Adsense क्यों reject हुआ है। आपको Adsense की तरफ से एक email आएगा जो बताएगा कि आपको Adsense approve करवाने के लिए आगे क्या करना है। इसलिए हमेशा अपने passion को demotivate में convert न करें बल्कि आइसे earning में convert करने की कोशिश करें। Happy Blogging