कद Height बढ़ाने के लिये क्या खाए? कद बढ़ाने के 10 food

लंबा और सुडौल फिगर किसे पसंद नहीं होगा। एक अच्छा कद यानि height में पहने हुए कपड़े ही अच्छी नही लगती बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। लेकिन कई लोगो के लिए, growth hormones प्रभावी रूप से काम नही कर पाते है। ऐसे में समझ जाए कि ये उसकी genetics समस्या है। हम आपके लिए विभिन्न प्रभावी भोजन लाए है जो आपके कद को फिर भी बढ़ा सकती है।

अपने कद को सहज रूप से बढ़ाने के लिए आपको चाहिए सही आहार और व्यायाम जो सामान्य के साथ चले। उचित व्यायाम से आपके मांसपेशियों को मजबूत होने में सहायता मिलती है, आपके कद को बढ़ाने वाले हॉरमोन को release करती है। उचित आहार से हॉरमोन सक्रिय होने लगते है और पुनर्निर्माण होने में सहायता मिलती है।

लंबाई बढ़ाने के लिये क्या खाये?

नीचे हमने कुछ स्वस्थ आहार बताए है जिनको रोजाना खाने के बाद आप अपनी लंबाई को बढ़ा सकते है वो भी कुछ ही महीनों के अन्दर।

1. Dairy के Products का इस्तेमाल करे

जब हम कद बढ़ाने की बात करते है तो दिमाग में सबसे पहला dairy product milk का आता है। Milk या दूध से संबंधित दूसरे dairy product जैसे पनीर, दही, cheese ये सब विकास के लिए जरूरी है क्योंकि इसमें सारे पोषक तत्व होते है जो कद बढ़ाने में सहायता करते है जैसे calcium, proteins और vitamins A, B, D और E।

दूध में calcium होता है जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में सहायता करता है। इसलिए एक दिन में 2 गिलास दूध के जरूर पीना चाहिए और रोजाना आहार में dairy products शामिल करना चाहिए।

2. Chicken

Animal foods में चिकन प्रोटीन का उच्चतम स्रोत समझा जाता है। असल में ये प्रोटीन का बड़ा हिस्सा प्रदान करता है जिससे शरीर के लिए tissue और मांसपेशियां बनती है और कद बढ़ने में सहायता करता है। जो सच में अपनी कद बढ़ाना चाहता है वो रोजाना 50 ग्राम chicken खाए।

3. Oatmeal

Oatmeal एक अद्भुत शाकाहारी स्रोत प्रोटीन का समझा जाता है। ये मांसपेशी को बढ़ाने में और चर्बी को कम करने में सहायता करता है। ओटमील हड्डियों और tissue की मरम्मत करने में सहायता करता है और साथ ही साथ नए tissue को भी बनाता है। मानव शरीर के विकास और कामकाज के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। एक व्यक्ति को अपने सुबह के नाश्ते में 50 ग्राम oatmeal का जरूर सेवन चाहिए।

4. अंडे – Eggs

कद को बढ़ाने के लिए अंडे का इस्तेमाल ना हो ऐसा हो ही नही सकता। अंडे आसानी से बाजार में मिल जाते है और सस्ते भी होता है। विटामिन D का ये एक शक्तिशाली स्रोत भी है, विटामिन B2 और Riboflavin ये सब हड्डियों को मजबूत बनाने में और शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते है। अगर आप अपने शरीर में चर्बी को नही बढ़ाना चाहते तो अंडे के सफ़ेद हिस्से को ही खाये जिसमे 100% प्रोटीन होता है। रोजाना में 3-6 अंडे खाए।

5. केला

जिसको अपने वजन को लेकर चिंता होती है वो केले को अनदेखा करते है क्योंकि इस फल का सेवन करने से वजन बढ़ती है। लेकिन सच्चिया ये है कि केले के बहुत सारे स्वास्थ्य सुविधाएं है। Hair conditioning के लिए banana hair mask बहुत लोकप्रिय है और साथ ही साथ ये कद को बढ़ाने में भी सहायता करता है। केला कद को boost करने में कई तरह से सहायता करता है क्योंकि इसमे potassium, manganese और calcium होता है।

6. Coral Calcium

Coral calcium sea corals से पाया जाता है। ये bone mass को बढ़ाने में सहायता करता है जिससे हड्डियों की लंबाई बढ़ती है। अधिकतम परिणाम के लिए इस calcium को प्रारंभिक अवस्था में ही लेना चाहिए।

7. सोयाबीन

ये एक पोषक भोजन है, जब आप इसका रोजाना सेवन करते हो तो आपकी कद को बढ़ाने में सहायता करता है। Proteins, folate, vitamins, fiber और carbohydrates का एक rich source है जो संपूर्ण स्वास्थ्य को improve करने में complete food बनाता है। Soybean में प्रोटीन के मौजूद होने से हड्डी और tissue mass improves होती है जिससे कद बढ़ाने में सहायता मिलती है।

8. मछली – Fish

स्वादिष्ट मछली जो आपके कद को boost करने में सहायता करता है इससे बेहतर तरीका ओर क्या हो सकता है। मछली जैसे salmon, tuna, sardine ये सब proteins और विटामिन D के rich source है, जो कि कद बढ़ाने के लिए जरूरी है। प्रोटीन शरीर के टिश्यूस को repair करने में सहायता करता है।

9. Nuts And Seeds (दाने और बीज)

Nuts और seeds केवल mouth watering snacks ही नही है बल्कि ये कद को बढ़ाने में सहायता करता है। Nuts जैसे peanuts, almonds और seeds जैसे pumpkin seeds, flax seeds जिसमे minerals शरीर के लिए, स्वस्थ चर्बी और omino acids जो शरीर के tissue को repair करना और नया टिश्यूस को build करने में सहायता करता है। इस nuts और seeds के कारण शरीर के hormones की growth होती है। So, next time enjoy करे और इसमे आप दही, salads भी add कर सकते है।

10. अस्वगंधा

ये कोई फुड नही है, बल्कि ये एक natural herbal remedy है जो कद को इनक्रीस करता है। अश्वगंधा के लिए scientific term withania Somnifera है और इसे इंडियन ginseng के भी जाना जाता है। इसके अन्दर जो minerals होते है वो शरीर के बोन्स को broadening करने में सहायता करते है और साथ ही साथ bone density भी इनक्रीस होती है जिससे कद इनक्रीस होने में सहायता मिलती है। ये herb human growth hormone के capacity को influence करता है जो की कद को बढ़ाने के लिए responsible होता है। आप इस अश्वगंधा को किसी भी herbal स्टोर से खरीद सकते है।

आज आपने क्या जाना?

आज आपने जाना कि height बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और साथ में हमने उन सभी food के बारे में भी जाना जिसके खाने से height बढती है। अगर आप भी अपनी height बढ़ाना चाहते हो तो बताये गए food को अपने diet में जरुर शामिल करें। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर share करे। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें