Laptop के एक बार चार्ज होने और power adaptor के unplugged होने के बाद, laptop की औसत बैटरी लाइफ एक से दस घंटे के बीच होती है। यह समय बैटरी, उसकी क्षमता (mAH), laptop पर क्या किया जा रहा है और बैटरी कितनी पुरानी है, पर निर्भर है।

समय के साथ, laptop की बैटरी की क्षमता कम हो जाती है, जिसका अर्थ है कि जब आप पहली बार laptop प्राप्त करते हैं तो बैटरी को अधिक बार रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है और समय के साथ घटती रहती है।

आपके laptop पर जितने अधिक software program खुले और चल रहे हैं, बैटरी को चार्ज करने में उतना ही कम समय लगता है। जब अधिक प्रोग्राम खुले होते हैं, तो प्रोग्राम को चालू रखने के लिए laptop को अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है। 

बैटरी जीवन को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों में screen की चमक, इंटरनेट सेवा के लिए एक सक्रिय WiFi कनेक्शन और यदि आप मीडिया का उपभोग कर रहे हैं तो शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक बैटरी जीवन को भी कम करता है।

Laptop की बैटरी का कुल जीवन कितना होता है?

एक laptop कंप्यूटर की बैटरी दो से चार साल या लगभग 1,000 full charge के बीच चलनी चाहिए। बैटरी का कुल जीवनकाल कई कारकों पर निर्भर करता है। इन कारकों में बैटरी का प्रकार (NiCad, NiMH, या Li-ion), बैटरी का कितनी बार उपयोग किया जाता है, और इसकी आयु शामिल है।