लोगों का दिल कैसे जीते? लोगों का दिल जितने के 5 उपाय

कुछ लोगो में ये खूबी होती है जो बड़ी आसानी से लोगों का दिल जीत लेते हैं। एक बार अगर हम किसी का दिल जीत लेते हैं तो उसके साथ जिंदगी भर एक अनोखा रिश्ता बन जाता है जो कभी भी नहीं टूट सकता है। हमे हमेशा यही कोशिश करनी चाहिए कि हम अपने आस-पास के लोगों का दिल कैसे जीते। हर इंसान चाहता है कि उसे ज्यादा से ज्यादा लोग प्यार करे, लेकिन हमे प्यार तो तभी मिलेगा न जब हम प्यार देंगे। जब हम किसी के दिल में उतर जाते हैं यानि की किसी का मन जीत लेते हैं तो हम उस इंसान के लिए सब कुछ बन जाते हैं और तब वो इंसान हमारे लिए कुछ भी करने से पीछे नहीं हटता।

एक अच्छे रिश्ते की शुरुवात करने से पहले उस इंसान का मन जीतना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कभी-कभी हमारे सामने ऐसी स्तिथि आ जाती है कि हम किसी को अपना बनना तो चाहते हैं, किसी का मन जीतना तो चाहते हैं मगर हमे ये मालूम ही नहीं होता कि हम उस इंसान का दिल जीतकर उसे अपना बनाए कैसे। आप लोगो की इसी समस्या का समाधान करने के लिए हम आज कुछ ऐसा तरीके लेकर आए है जिसे अच्छी तरह से पढ़ने के बाद आप लोगो को समझ में आ जाएगा कि हम कैसे किसी का मन जीत सकते हैं। तो बिना समय बरबाद किए आइए जानते है कि हम किन-किन तरीकों को अपना कर लोगों का दिल कैसे जीते।

लोगों का दिल कैसे जीते? लोगों का दिन जितने के उपाय? Kisi Ka Dil Kaise Jite?

1. ईमानदारी – Honesty

ईमानदारी एक ऐसी आदत है जिसे हम किसी को भी प्रभावित कर सकते है। अगर कोई इंसान आपसे बहुत ज्यादा गुस्सा है या आपसे बहुत ज्यादा नफरत करता है तो ईमानदारी ही आपका सही हथियार है। अगर आप ईमानदारी के साथ उस इंसान को मनाएंगे या उस इंसान का दिल जीतने को कोशिश करेंगे तो कभी न कभी उस इंसान को आपकी सच्चाई जरुर नजर आएगी और निश्चिंत ही आप उसको impress कर पाएंगे और उसका मन जीतने में भी कामयाब हो पाएंगे।

2. उनके व्यवहार को समझे

हर इंसान ये चाहता है कि कोई ऐसा इंसान उनकी भावनाओं को समझे। आप जिन लोगों का दिल जीतना चाहते है उस इंसान की भावना को समझने की कोशिश करे। जीतना ज्यादा आप उस इंसान की feeling को समझेंगे उतना ही उस इंसान के दिल के करीब पहुंचते जायेंगे। जीतना ज्यादा आप उस इंसान के दिल के करीब पहुंचते जायेंगे उतना जल्दी ही उस इंसान का दिल जीतने में कामयाब होंगे।

3. उस इंसान के गुस्से को नजरअंदाज करे

आप जिन लोगो के मन जीतना चाहते है, जाहिर सी बात है आपसे वो इंसान गुस्सा या नाराज है। तो अगर वो इंसान आप से नाराज है तो जरुर वो इंसान आप पर गुस्सा करेगा ये आपसे ठीक से बात नहीं करेगा। आपको उस इंसान की बातों को बस नजरअंदाज करना है क्योंकि अगर आप ही उस इंसान की बातों का बुरा मान जायेंगे तो आप उस इंसान को मनाने की और उस इंसान का दिल जीतने की कोशिश ही नहीं कर पाएंगे, फिर उस इंसान को मानना दूर की बात है।

4. उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए

आप जिस इंसान का दिल जीतना चाहते है, जरूरी है कि आप उस इंसान के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए। आप जितना ज्यादा समय उस इंसान के साथ बिताएंगे उतना ही उस इंसान को जन पाएंगे। जब आप उस इंसान को पूरी तरह से जान लेंगे तो आप ये भी जन जायेंगे कि उस इंसान के मन जीतने के लिए आपको आखिर करना क्या है। जब आप ये जन लेंगे की उस इंसान का दिल जीतने के लिए आपको क्या करना है फिर आप आसानी से उस इंसान का दिल जीत सकते हैं।

5. उसकी पसंदीदा चीज करे

आप अगर किसी इंसान का दिल जीतना चाहते है तो उसके सामने वो सब चीज करे जो उस इंसान को पसंद हो। अगर आपको पसंद न भी हो और उस इंसान को पसंद हो तो आप उस काम को करे। ऐसा करने से उस इंसान के मन में आपके प्रति लगाव थोड़ा बढ़ेगा। कुछ दिन जब आप उस इंसान के हिसाब से काम करेंगे तो उसके मन में आपके लिए जो गुस्सा और नफरत है वो धीरे-धीरे करके निकल जाएगा और एक समय आएगा जब आप उस इंसान का दिल जीतने में कामयाब हो जायेंगे।

आज के इस लेख के जरिए हमने आप लोगो को दिल में कैसे enter करते है? उसके बारे में बताया है। अगर आप लोग इस लेख को पढ़कर थोड़ा सा भी लाभवान होंगे तो में समझूंगा कि मेरी आज की यह मेहनत सफल रही। तो समय मत गवाये और अपने आस पास के लोगो का अपने रिश्तेदारों का दिल जीतकर उन्हे भी अपनेपन की डोरी से बँधे रखिए और आप भी खुश रहिए।

एक टिप्पणी भेजें