क्या सही में पहली मुलाकात में किसी को इम्प्रेस करना मुश्किल होता है। अगर देखा जाए तो “हाँ” ज्यादातर लोग सामने वाले को इम्प्रेस नहीं कर पाते है। इम्प्रेस न करने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है जैसे कि – ज्यादा न बोलना, बेमतलब की बातें करना, अपनी बढाई करना, अशिष्ट अंदाज में रहना और dressing sense का न होना। तो अब बात करते है कि वो लोग जो पहली मुलाकात में सभी को इम्प्रेस कर देते है उनमें क्या खास बात होती है?

वो लोग आप लोगो की तरह ही होते है, आप लोगो की तरह ही देखते है, सुनते है और बोलते है लेकिन उन लोगो में इम्प्रेस करने की काबिलियत अलग होती है। ऐसा नहीं है कि वो लोग माँ के पेट से ये सब चीज सीख कर आए थे। उन्होंने इम्प्रेस करने के तरीकों को जाना, अपनाया और परखा। अगर आप भी उन लोगो की तरह बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल में हमने अनोखे उपाय उपाय है, इन्हें पढ़े और follow करे।

बाहरी तरीके से कैसे इम्प्रेस करे?

इम्प्रेस करने के 2 तरीके होते है एक बाहरी तरीका मतलब outer impress और दूसरा बातचीत से। इस भाग में हम outer impress के बारे में बताएँगे। तो दोस्तों हर एक point को ध्यान से पढ़े और तुरंत ही follow करे।

1. अच्छा दिखे

अगर आप सोच रहे है कि सिर्फ बात करने से ही impression छोड़ा जा सकता है तो आप गलत हो। जब कोई आपसे बात करने के लिए आता है या आप किसी से बात करने की कोशिश करते हो तो सामने वाला सबसे पहले आपका चेहरा और आपका पहनावा देखता है फिर जाकर वो आपसे बात करता है। तो इससे आपको एक बात तो पता चल गयी होगी कि अच्छा दिखना भी बहुत जरूरी है।

अगर आप लगातार काफी समय से लोगो को इम्प्रेस नहीं कर पा रहे है तो ये एक कारण हो सकता है कि आपका पहनावा अच्छा न हो। अपना look बदले जैसे कि – चेहरे के हिसाब से नए hairstyle रखे, fitting और matching वाले कपड़े पहने, shoes भी combination वाले।

2. चेहरे पर मुस्कान रखे

हम इंसान है और हम इंसानों की एक खास खासियत ये है कि हम दुसरो को जल्दी judge कर लेते है। हम चेहरे के भाव से ही अंदाजा लगा लेते है कि सामने वाला अमीर है की गरीब, सामने वाला का mood सही है की नहीं या वो अब खुश है की दुखी। तो अब आप समझ गये होंगे कि चेहरे के भाव भी कुछ कहते है। तो अब जब भी आप किसी से मिलने जाए या कोई आपसे बात करने की कोशिश करे तो चेहरे पर मुस्कान रख कर बात करे।

इससे क्या होगा कि सामने वाला समझ जायेगा कि आपको उससे या उसे आपसे बात करने में अच्छा लगा। इस तरह से आप दोनों काफी समय तक बात कर सकते हो।

3. Body Language सही रखे

अब आप सोच रहे होंगे कि भाई अलग अलग languages के बारे में तो सुना था लेकिन अब ये body language क्या है? दोस्तों body language का मतलब होता है कि जब आप किसी से बात कर रहे होते हो या कोई आपसे बात कर रहा होते है तो उस समय पर आपकी body movement को ही body language कहते है।

उदाहरण के लिए – मान लो कि आप किसी की बात सुन रहे हो और आप उसकी ओर देखने की बजाय इधर उधर देख रहे हो या कभी टेड़े खड़े हो जाते हो या कभी बैठ जाते हो। तो इस तरह से सामने वाले को लगता है कि आप उसकी बातों को ध्यान से नहीं सुन रहे हो तो ऐसे में आपका impression down हो जाता है।

इसलिए आपको ऐसा कुछ नहीं करना है बल्कि जब आप किसी की बात सुन रहे हो या आप किसी से कुछ बोल रहे होते हो तो सामने देखे और शरीर एक दम सीधा रखे।

4. सभी का सम्मान करे

जैसा कि हम सभी को पता है कि हम सभी लोग एक है तो ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम सभी को एक जैसा सम्मान दे। अगर आप boss है और आपका सोचना है कि employee को सम्मान देकर कोई फायदा नहीं या employee सिर्फ काम के लिए है न की सम्मान देने और लेने के लिये, तो आपकी सोच boss की हैसियत से छोटी है। इससे ये पता लगता है कि आपको सम्मान की knowledge नहीं है।

सम्मान का मतलब होता है कि सामने वाले को respect देना। आपके सम्मान देने से आप छोटे नहीं हो जाते बल्कि सामने वाली की नजर में आप उसका दिल जीत लेते हो। तो ये जरूरी है कि आप जिससे भी मिल रहे हो सभी को सम्मान दे।

5. सकारात्मक रहे

इम्प्रेस करने में सकारात्मक का बहुत भूमिका है।

उदाहरण के लिए– मान लीजिए कि आपका कोई दोस्त या कोई अनजान व्यक्ति किसी मुसीबत में है या project में कही फंस गया है तो ऐसे में शिकायत करने की बजाय अगर आप उसकी समस्या को solve करने की कोशिश या उसे प्रेरित करते हो कि “भाई तू ये कर सकता है” तो ऐसे में आप अपना अच्छा इम्प्रेस छोड़ देते हो।

बातों से कैसे इम्प्रेस करे

दोस्तों अब बात करते है कि बातों से कैसे इम्प्रेस करते है? हमने नीचे कुछ बेहतर और unique तरीके बताए है। इन्हें पढ़े और follow करे।

1. बातचीत के बारे में थोड़ा बहुत पढ़े

जो लोग हमेशा इस सोच में रहते है कि कैसे बात करूँ? अब क्या बात करूँ? किस विषय पर बात करूँ? कही बुरा तो नहीं मान जायेगा? ऐसे लोग सामने वाले लोगो को जल्दी इम्प्रेस नहीं कर पाते। तो अगर आप जानना चाहते है कि बातचीत किस तरह से की जाती है तो आप हमारे ब्लॉग पर आर्टिकल पढ़ सकते है।

इस बात का जरुर ध्यान रखे कि जब आप किसी से बात कर रहे हो या आपके साथ कोई बात कर रहे हो तो एक दम active रहे। इसके साथ-साथ ये भी कोशिश करे कि एक ही विषय पर लंबी बात करे।

2. सामने वाले को अच्छा महसूस करवाये

अगर आप बातचीत करने में कामयाब हो रहे हो तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप लोगो को इम्प्रेस कर रहे हो। हो सकता है कि सामने वाला मन मार कर आपसे बात कर रहा हो या सुन रहा हो। आपको अपनी बातों के साथ-साथ सामने वाले को भी अच्छा महसूस करवाना है। अच्छा महसूस करवाने के लिए आप बातों के बीच-बीच में jokes या हंसी मजाक वाली बात कर सकते हो। आप अपनी बातों को छोड़ कर सामने वाले की दिलचस्पी की बातों पर बात कर सकते हो।

3. कुछ न कुछ सीखते रहे

बातों के बीच-बीच में किस विषय पर क्या बात छिड़ जाए ये कहना बहुत मुश्किल है। अगर आपकी general knowledge अच्छी है तो आप कुछ न कुछ अपने अंदाजे से बात कर सकते हो लेकिन जिन लोगो को general knowledge के बारे में ABCD ही न पता हो तो वो बेचारे कैसे बात करेंगे।

तो अगर आप सामने वाले को अपने अंदाजे से या उसकी बातों से इम्प्रेस करना चाहते है तो कुछ न कुछ सीखते रहे। हम तो आपको यही कहेंगे कि हर रोज किताबें पढ़ने की आदत डाले, किताबें पढ़ने से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।